बिहार

bihar

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Jun 27, 2024, 7:11 PM IST

ETV Bharat / state

आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक बच्ची की मौत, दूसरी गंभीर, स्कूल से लौट रही थी दोनों - Death due to lightning in Motihari

बिहार में बारिश के मौसम के आगमन के साथ ही आकाशीय बिजली का खतरा भी बढ़ गया है. पूर्वी चंपारण जिले के पिपरा थाना क्षेत्र में एक दुखद घटना सामने आई है, जहां आकाशीय बिजली की चपेट में आने से एक बच्ची की मौत हो गई और एक अन्य गंभीर रूप से घायल हो गई. लोग इस मौसम में अत्यधिक सावधानी बरतें और सुरक्षित स्थानों पर शरण लें.

ठनका से मौत.
ठनका से मौत. (सांकेतिक तस्वीर.)

मोतिहारी: बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के पिपरा थाना क्षेत्र में आकाशीय बिजली गिरने से एक बच्ची की मौत हो गई, जबकि एक अन्य बच्ची गंभीर रूप से घायल हो गई है. दोनों बच्चियां स्कूल से घर लौटते समय इस हादसे का शिकार हुईं. घायल बच्ची का इलाज सदर अस्पताल में चल रहा है और उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है. प्रशासन ने बारिश के इस मौसम में लोगों को सावधानी बरतने और सुरक्षित स्थानों पर रहने की अपील की है.

स्कूल से लौट रही थी घर: मिली जानकारी के अनुसार पिपरा थाना क्षेत्र के सरियतपुर स्थित खानटोला प्राथमिक विद्यालय में छुट्टी हो जाने के बाद सभी बच्चे बच्चियां घर जा रहे थे. मौसम भी खराब था. काले बादल छाए हुए थे और बिजली कड़क रही थी. सरियतपुर के रहने वाले ललन साह की 9 वर्षीय पुत्री सुरुचि कुमारी अपने एक साथी रोशनी कुमारी के साथ घर लौट रही थी. उसी दौरान आकाशीय बिजली की चपेट में दोनों बच्चियां आने से झुलस गईं. इलाज के दौरान सुरुची की मौत हो गई, जबकि रोशनी का इलाज चल रहा है.

स्कूल की व्यवस्था पर सवालः रोशनी कुमारी सरियत पुर के रहने वाले अपने फूफा नंदकिशोर साह के यहां रहती है. मृतका के चाचा विनोद कुमार ने बताया कि भाई के बेटी सुरुची वर्ग तीन की छात्रा थी. वह स्कूल से घर लौटने के दौरान आसमानी बिजली की चपटे में आ गई. उन्होंने स्कूल पर आरोप लगाते हुए कहा कि मौसम जब खराब था तो विद्यालय में छुट्टी नहीं करनी चाहिए. घटना की जानकारी मिलने के बाद पिपरा थानाध्यक्ष सुनील कुमार दल बल के साथ पहुंचे. शव को कब्जा में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है.

आकाशीय बिजली से बचने के लिए निम्नलिखित सावधानियाँ बरतें:

  1. जब मौसम खराब हो और बिजली कड़क रही हो, तो घर के अंदर रहें. मौसम की जानकारी नियमित रूप से प्राप्त करें.
  2. घर, स्कूल या किसी पक्के भवन के अंदर शरण लें. पेड़ों के नीचे, खुले मैदानों में या ऊंची जगहों पर न रहें.
  3. बिजली गिरने के दौरान धातु की वस्तुओं से दूर रहें, जैसे छतरी, साइकिल, मोटरसाइकिल, ट्रैक्टर, या अन्य धातु के उपकरण.
  4. बिजली गिरने के समय पानी से दूर रहें. तैराकी या नहाने से बचें, और नल, शावर या पानी से जुड़े किसी भी उपकरण का उपयोग न करें.
  5. बिजली गिरने के समय टेलीविजन, कंप्यूटर, माइक्रोवेव और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का उपयोग न करें. इन उपकरणों को बिजली से हटा दें.

इसे भी पढ़ेंःबिहार में आसमान से गिरी आफत, मोतिहारी में वज्रपात से मजदूर की मौत - Death due to lightning in Motihari

इसे भी पढ़ेंःVideo : बारिश में भीगकर रील्स बना रही थी लड़की, तभी आसमान से गिरी बिजली, 1 सेकेंड में हुए 5 धमाके - Lightning struck while making reels

ABOUT THE AUTHOR

...view details