राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

मेहंदीपुर बालाजी में पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव शुक्रवार से, व्यवस्थाओं के लिए तैनात रहेगा अतिरिक्त जाब्ता

दौसा के मेहंदीपुर बालाजी धाम में पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव की शुरूआत शुक्रवार से होगी. महोत्सव 15 अक्टूबर तक चलेगा.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : 4 hours ago

Dussehra festival in Mehandipur Balaji
मेहंदीपुर बालाजी धाम में दशहरा महोत्सव (ETV Bharat Dausa)

दौसा:मेहंदीपुर बालाजी में शुक्रवार से पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव की शुरुआत होगी. महोत्सव 15 अक्टूबर तक चलेगा. पैदल यात्रा पूरी कर श्रद्धालु लाल पताकाएं लिए जत्थे के साथ अपने आराध्य के दर पर धोक लगाने के लिए पहुंच रहे हैं. ऐसे में मंदिर ट्रस्ट की ओर से श्रद्धालुओं के लिए सुरक्षा व्यवस्था के लिहाज से विशेष इंतजाम किए हुए हैं. वहीं दौसा और गंगापुर जिले का पुलिस जाब्ता कस्बे की व्यवस्थाएं संभालने के लिए मौके पर तैनात किया है. साथ ही जेबकतरों पर लगाम लगाने के लिए भी सादा वर्दी में पुलिस के जवान मंदिर परिसर क्षेत्र के आसपास मौजूद रहेंगे.

ट्रस्ट ने प्रशासन से मांगा सहयोग: पांच दिवसीय दशहरा महोत्सव के चलते मंदिर ट्रस्ट ने गंगापुर और दौसा जिला प्रशासन से व्यवस्थाओं के लिए सहयोग मांगा. ऐसे में आज शाम तक अतिरिक्त पुलिस फोर्स भी कस्बे में व्यवस्थाएं संभालने के लिए पहुंचेगी. फिलहाल टोडाभीम और मेहंदीपुर बालाजी थाने के पुलिसकर्मी कस्बे की व्यवस्थाओं को संभाल रहे हैं. साथ ही लाइन में लगे हुए श्रद्धालुओं को ग्रुप के रूप में मंदिर परिसर में प्रवेश दे रहे हैं. जिससे श्रद्धालुओं में किसी प्रकार की असुविधा नहीं हो.

पढ़ें:मेहंदीपुर बालाजी में जलझूलनी एकादशी पर कुआं पूजन कर ठाकुर जी को कराया जल विहार, स्वर्ण आभूषणों से किया श्रृंगार - Jal Jhulni Ekadashi 2024

दुपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित:दशहरा महोत्सव पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ को देखते हुए तोडाभीम डीएसपी मुरारीलाल मीना ने बताया कि आस्थाधाम में करीब 30 अतिरिक्त पुलिसकर्मियों का जाब्ता तैनात किया जाएगा. वहीं स्थानीय अधिकारियों को भी आस्थाधाम की व्यवस्थाएं संभालने के निर्देश दिए जाएंगे. वहीं सुबह और शाम को आरती के समय आने वाले दुपहिया वाहनों को रोका जाएगा. जिससे वाहनों के कारण होने वाली परेशानी से भी श्रद्धालुओं को काफी हद तक राहत मिलेगी. साथ ही चौपहिया वाहनों को मंदिर परिसर से गंगापुर जिले की सीमा में 500 मीटर की दूरी पर और दौसा जिले की सीमा में 1 किलोमीटर पहले ही रोका जा रहा है.

पढ़ें:मेहंदीपुर बालाजी में मोरपंखी थीम पर सजाया मंदिर, रात 12 बजे कृष्ण के रंग में रंगी बालाजी नगरी - Mehandipur Balaji dausa

ट्रस्ट ने किए व्यापक इंतजाम:साथ ही मंदिर ट्रस्ट ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए जगह-जगह पीने के पानी की व्यवस्था की हुई है. वहीं विकलांग श्रद्धालुओं के लिए वीआईपी दर्शन की व्यवस्था के साथ व्हीलचेयर की व्यवस्था की हुई है. गौरतलब है कि पांच दिन तक चलने वाले दशहरा महोत्सव पर राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तरप्रदेश, मध्यप्रदेश, दिल्ली, महाराष्ट्र, गुजरात सहित देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों श्रद्धालु बालाजी महाराज के दर्शनों के लिए पहुंचते हैं, जो बालाजी महाराज से परिवार में सुख, शांति और व्यापार में वृद्धि सहित अनेकों मनोकामनाएं मांगते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details