राजस्थान

rajasthan

बाड़मेर में 3 पाक विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता, 14 लोगों की स्वीकृति जारी - camp organized in Barmer

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Aug 23, 2024, 6:38 PM IST

बाड़मेर जिले में शुक्रवार को पाक विस्थापितों के लिए आयोजित शिविर में तीन लोगों को भारत की नागरिकता प्रदान की गई. वही, 14 लोगों की नागरिकता को लेकर स्वीकृति जारी की गई है.

PAKISTANI REFUGEES,  REFUGEES GOT INDIAN CITIZENSHIP
बाड़मेर में 3 पाक विस्थापितों को मिली भारतीय नागरिकता. (ETV Bharat barmer)

बाड़मेरःजिले में शुक्रवार को पाक विस्थापितों के लिए नागरिकता शिविर आयोजित किया गया. शिविर में तीन पाक विस्थापितों के भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र जारी किए गए. इसके अलावा 14 पाक विस्थापितों के लिए भारतीय नागरिकता की स्वीकृति जारी की गई.

बाड़मेर के अतिरिक्त जिला कलक्टर राजेन्द्रसिंह चांदावत ने बताया कि प्रक्रियाधीन 46 आवेदनों में से 14 लोगों को भारतीय नागरिकता प्रदान करने के लिए स्वीकृति पत्र जारी किए गए हैं. इस दौरान विभिन्न विभागीय कार्यालयों की ओर से पाक विस्थापितों के नागरिकता आवेदनों संबंधित कार्यवाही की गई. एडीएम ने बताया कि शिविर के दौरान पाक विस्थापित सागर बाई पत्नी श्री रतनसिंह निवासी इंदिरा नगर बाड़मेर, जयपालसिंह पुत्र उधेसिंह एवं अजमलसिंह पुत्र दलपतसिंह को भारतीय नागरिकता प्रमाण पत्र जारी किए गए हैं.

पढ़ेंः छह पाक विस्थापित बने भारतीय, खुशी से खिले चेहरे, बोले- भारत हमारा देश - indian cityzensip to pak refugee

शिविर में पहुंचे पाक विस्थापित: नागरिकता शिविर में भारतीय नागरिकता के लिए कई पाक विस्थापित पहुंचे. पाक विस्थापित रमेश कुमार ने बताया कि वे पाकिस्तान से वर्ष 2009 में भारत आए और तब से जोधपुर में रहे. पिछले दो वर्षों से बाड़मेर की वीजा पर हैं. उन्होंने बताया कि आज इस शिविर की जानकारी मिलने पर आया हूं. यहां आने पर कर्मचारियों ने उन्हें बताया कि वे नागरिकता के लिए आवेदन कर सकते है. इससे पहले वर्ष 2009 में आए अजमल सिंह के पिता दलपत सिंह और माता सायर बाई को भारत की नागरिकता मिल चुकी है. बता दें कि गृह विभाग ने निवास कर रहे अफगानिस्तान, बांग्लादेश एवं पाकिस्तान के अल्पसंख्यक समुदाय के सदस्यों के भारतीय नागरिकता के लंबित आवेदनों के निस्तारण करने के लिए नागरिकता शिविर आयोजित करने के निर्देश दिए थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details