उत्तर प्रदेश

uttar pradesh

आगरा में पीएनबी के करेंसी चेस्ट में निकले 13 नकली नोट, कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट - 13 fake notes found in pnb

By ETV Bharat Uttar Pradesh Team

Published : Jun 12, 2024, 9:37 AM IST

आगरा में पीएनबी के करेंसी चेस्ट में 13 नकली नोट निकले हैं. कर्मचारियों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई गई है.

13 fake notes found in PNB currency chest in agra
13 fake notes found in PNB currency chest in agra (photo credit: social media)

आगराः शहर की लाइफ लाइन एमजी रोड स्थित पंजाब नेशनल बैंक के करेंसी चेस्ट में दो हजार और पांच सौ के 13 नोट नकली निकले हैं. इस पर भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) के दावा प्रबंधक ने बैंक के कर्मचारियों पर मुकदमा दर्ज कराया है. इससे पहले एसबीआई की छीपीटोला स्थित करेंसी चेस्ट में दो-दो हजार रुपये के 11 नोट नकली निकले थे जिस पर भी अज्ञात कर्मचारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया था.

नाई की मंडी थाना प्रभारी निरीक्षक सुभाष चंद्र ने बताया कि आरबीआई के दावा अनुभाग के प्रबंधक आईपीएस गहलोत ने आगरा पुलिस कमिश्नर जे रविंदर गौड़ से शिकायत की थी. इसमें कहा था कि, नोट बंदी के दौरान कई बैंकों के करेंसी चेस्ट में नकली नोट जमा हुए हैं. इसमें ही फरवरी में पंजाब नेशनल बैंक से करेंसी चेस्ट आरबीआई में जमा कराया गया था. इसमें जांच करने पर दो हजार और पांच सौ के 13 नकली नोट मिले हैं. इस मामले में पहले रकाबगंज थाना में शिकायत की गई. बाद में मुकदमा नाई की मंडी थाना में अज्ञात कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. इस मामले की जांच की जा रही है.

एसबीआई में भी मिले नकली नोट
बता दें कि आगरा की छीपीटोला स्थित भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) की शाखा के करेंसी चेस्ट की ओर से फरवरी 2024 में आरबीआई को भेजी रकम में दो-दो हजार रुपये के 11 नोट नकली निकले थे. नकली नोट की जानकारी होने से एसबीआई में खलबली मच गई. एसबीआई की शाखा से छानबीन और दस्तावेज जुटाने के बाद आरबीआई के अधिकारियों ने जांच की. इसके बाद आरबीआई के दावा अनुभाग के प्रबंधक आईपीएस गहलोत ने एसबीआई की शाखा से निकले दो-दो हजार रुपये के नकली नोट के मामले में 20 मई 2024 को आगरा पुलिस कमिश्नर को रिपोर्ट भेजी. इस पर अब रकाबगंज थाना पुलिस ने एसबीआई के अधिकारी और कर्मचारियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है.

पहले भी निकले हैं नकली नोट
आगरा के छीपीटोला स्थित एसबीआई की शाखा में नकली नोट का ये पहला मामला नहीं हैं. इससे पहले मई 2023 में कमला नगर के एक सराफा कारोबारी ने एसबीआई छीपीटोला बैंक में 2.85 करोड़ रुपये जमा कराए थे. तब दो-दो हजार रुपये के नकली 13 नोट निकले थे. इसमें कारोबारी का बेटा पकड़ा गया था. इससे पहले भी आगरा में नकली नोट पकडे गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details