दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

जिम्बाब्वे ने बनाया टी20 क्रिकेट के इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर, कईं रिकॉर्ड की उड़ाई धज्जियां

जिम्बाब्वे ने गाम्बिया के खिलाफ ऑलराउंडर सिकंदर रजा के 133 रनों की पारी की मदद से टी-20 का सर्वोच्च स्कोर बनाया. पढें...

Zimbabwe
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम (AFP PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: जिम्बाब्वे की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम ने बुधवार को गाम्बिया के खिलाफ मैच में इतिहास रच दिया है. जिम्बाब्वे ने यह उपलब्धि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप अफ्रीका सब रीजनल क्वालीफायर बी, 2024 के चल रहे मैच में गाम्बिया के खिलाफ हासिल की. टीम ने बुधवार को कप्तान सिकंदर रजा की नाबाद 133 रनों की पारी की बदौलत कुल 344 का स्कोर बनाया.

इसके साथ ही जिम्बाब्वे टी20 के इतिहास में एक पारी में सबसे बड़ा टोटल बनाने वाली टीम बन गई है. इसके साथ ही जिम्बाब्वे ने नेपाल के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया है. टीम ने 344 के विशाल स्कोर के साथ एक नया विश्व रिकॉर्ड बनाया. इससे पहले नेपाल ने मंगोलिया के खिलाफ 314 रन बनाए थे.

कप्तान सिकंदर रजा ने अपनी शानदार बल्लेबाजी से टीम की अगुआई की और 43 गेंदों पर 15 छक्कों और सात चौकों की मदद से नाबाद 133 रनों की अविश्वसनीय पारी खेली. उन्होंने क्रिकेट के इतिहास में अपना नाम टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में शतक बनाने वाले पहले जिम्बाब्वे के खिलाड़ी के रूप में दर्ज करा लिया. रजा का शतक सिर्फ़ 33 गेंदों में आया.

भारत ने इस महीने की शुरुआत में हैदराबाद के राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम में बांग्लादेश के खिलाफ़ 297 रन बनाए. यह किसी टेस्ट क्रिकेट खेलने वाली टीमों में सबसे बड़ा स्कोर था, लेकिन यह रिकॉर्ड सिर्फ 11 दिनों में तक रहा जब जिम्बाब्वे ने यह रिकॉर्ड अपने नाम किया.

ज़िम्बाब्वे ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी की और पावरप्ले में दूसरा सबसे बड़ा स्कोर बनाया. छह ओवर के बाद उनका स्कोर 103/1 था. ब्रायन बेनेट ने 50 रन बनाए, जबकि तदीवानाशे मारुमानी ने 19 गेंदों पर 62 रन बनाए. इसके बाद रजा ने अपने शतक के दौरान विपक्षी गेंदबाज़ों की धज्जियाँ उड़ाईं.

जिम्बाब्वे ने अपनी पारी के दौरान 27 छक्के लगाए, जो टी20 क्रिकेट में सबसे ज़्यादा है, इससे पहले नेपाल ने 26 छक्के लगाए थे. आखिरकार, टीम ने 344/4 पर पारी समाप्त की और इतिहास में अपना नाम दर्ज कराया.

यह भी पढ़ें - अब्दुल समद ने रणजी मैच में दोनों पारियों में जड़े 2 शतक, पिता बोले- 'मैं 7वें आसमान पर हूं'

ABOUT THE AUTHOR

...view details