दिल्ली

delhi

रिंकू सिंह की तूफानी पारी पर समर्थ का अर्धशतक पड़ा भारी, लखनऊ फॉल्कंस के हाथों मेरठ मावरिक्स को मिली पहली हार - UP T20 League 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 1, 2024, 10:33 PM IST

Updated : Sep 1, 2024, 10:57 PM IST

UP T20 League 2024: रिंकू सिंह की कप्तानी वाली मेरठ मावरिक्स को यूपी टी20 लीग 2024 की पहली हार मिली है. लखनऊ के स्टार बैटर समर्थ सिंह ने विस्फोटक पारी खेलते हुए लखनऊ फॉल्कंस की टीम को जीत दिला दी. पढ़िए पूरी खबर..

Rinku Singh and Bhuvneshwar Kumar
रिंकू सिंह और भुवनेश्वर कुमार (ETV Bharat)

लखनऊ : समर्थ सिंह ने अटल बिहारी बाजपेयी इकाना स्टेडियम में मौजूद क्रिकेट प्रशंसकों को यादगार पारी खेलकर आश्चर्यचकित कर दिया. उनकी इस पारी की बदौलत लखनऊ फॉल्कंस ने मेरठ मावरिक्स पर शानदार जीत दर्ज कर ली. ये मेरठ की टूर्नामेंट की पहली हार है. बारिश से प्रभावित खेल को 11 ओवरों का कर दिया गया और लखनऊ को 154 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करना पड़ा, लेकिन समर्थ के टूर्नामेंट के सबसे तेज 50 रनों ने अपनी टीम को जीत दिला दी.

समर्थ सिंह ने दिलाई लखनऊ को जीत
लखनऊ के तेजतर्रार सलामी बल्लेबाज ने 27 गेंदों में 69 रन बनाए और जब वह अंतिम ओवर में आउट हुए, तो उन्होंने लखनऊ को उनकी दूसरी जीत दिलाने में काफी मदद की. उनके साथ में हर्ष त्यागी ने भी 49 रन की शानदार पारी खेली. पहले ही ओवर में उनके बल्ले से तीन चौके निकले और उसके बाद उन्होंने पीछे मुड़कर नहीं देखा. त्यागी ने दूसरे ओवर में तीन और चौके मारे थे.

समर्थ सिंह (ETV Bharat)

इस मैच में पावरप्ले, जिसे घटाकर तीन ओवर का कर दिया गया था, पर्पल कैप वाले जीशान अंसारी भी रनों के प्रवाह को रोकने में विफल रहे, उन्होंने 16 रन दिए. अंसारी ने अपने दूसरे ओवर में त्यागी को 49 रन पर आउट कर उन्हें केवल दो सिंगल्स तक सीमित कर दिया, लेकिन जब समर्थ ने अगले ओवर में 25 रन बनाए तो दबाव तुरंत कम हो गया.

रिंकू सिहं की टीम को मिली पहली हार
अंतिम दो ओवरों में 24 रनों की आवश्यकता के साथ, कप्तान रिंकू सिंह ने विश्वसनीय अंसारी को चुना. पहले उन्होंने विजय को बोल्ड किया. समर्थ अभी भी क्रीज पर थे और उन्होंने 17 रन बनाकर लखनऊ को जीत के करीब ला दिया था. जबकि अंसारी ने अंतिम ओवर में समर्थ के खिलाफ बेहतर प्रदर्शन किया, उन्हें सिर्फ दो रन की जरूरत थी और गर्ग ने अंतिम गेंद पर रिवर स्वीप से चौका मारकर काम पूरा कर दिया.

बारिश के कारण पहले खेल शुरू होने में देरी हुई. तब भी मौसम इतना ख़राब न रहा कि न केवल भुवनेश्वर कुमार को स्विंग में मदद मिली बल्कि बार-बार बारिश का खतरा भी पैदा हो गया. जबकि भुवनेश्वर उन परिस्थितियों का फायदा उठाने में कामयाब रहे, उन्होंने अपने पहले दो ओवरों में केवल आठ रन दिए. स्वास्तिक चिकारा ने दूसरे ओवर में अभिनंदन सिंह को दो छक्के लगाए, इससे पहले प्रशांत चौधरी ने पांचवें ओवर में अक्षय दुबे के बल्ले से बैक टू बैक बाउंड्री लगाई.

मावरिक्स के कप्तान रिंकू सिंह ने खेल से पहले अपनी टीम को स्थिर शुरुआत देने की आवश्यकता के बारे में बात की थी और उनके सलामी बल्लेबाजों ने उन्हें ऐसा ही कर दिखाया था. पावरप्ले के अंत तक वे अलग हो गए थे और बोर्ड पर 45/0 था. इस स्तर पर बारिश ने खेल रोक दिया और जब तक मौसम साफ हुआ और मैदान फिर से खेलने लायक हुआ. तब तक मैच को 11 ओवर प्रति ओवर का कर देना पड़ा.

लखनऊ फॉल्कंस और मेरठ मावरिक्स (ETV Bharat)

रिंकू सिंह ने बल्ले से मचाया धमाल
क्रीज पर दुबे की जगह रिंकू आए और उसके बाद से शानदार बल्लेबाजी हुई. मावरिक्स के कप्तान ने पहली ही गेंद पर चौका लगाकर छाप छोड़ी और फिर पीछे मुड़कर नहीं देखा. उस ओवर में उनके बल्ले से एक और चौका निकला और अगले ओवर में चिकारा भी मस्ती में शामिल हो गए. यहां तक कि अनुभवी भुवनेश्वर भी मावरिक्स की प्रगति को नहीं रोक सके. नौवें ओवर में चिकारा ने उन्हें 24 रन पर आउट कर दिया.

रिंकू के आउट होने के बावजूद अंतिम दो ओवरों में विप्रज ने 28 रन दिए और अभिनंदन ने 21 रन दिए. चिकारा ने मात्र 29 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और अगली सात गेंदों पर 25 रन और बनाकर कुल स्कोर 142/1 कर दिया. डीएलएस विधि के माध्यम से लक्ष्य को 154 में बदल दिया गया था.

ये खबर भी पढ़ें :यश गर्ग और जीशान अंसारी की आंधी में उड़ी गोरखपुर लायंस, मेरठ मावरिक्स ने धमाकेदार जीत से टॉप पर बनाई जगह
Last Updated : Sep 1, 2024, 10:57 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details