दिल्ली

delhi

क्रिकेट में रोमांच का टॉप गियर, रिजवी पर भारी पड़े नितीश राणा, आखिरी ओवर में नहीं बने 6 रन - UP T20 League

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 7, 2024, 10:11 PM IST

यूपी टी20 लीग जैसे जैसे अपने अंतिम दौर में पहुंच रही है वैसे-वैसे रोमांच का भी टॉप गियर लीग चुका है. शनिवार को खेले गए मुकाबले में नोएड़ा ने कानपुर पर रोमांचक जीत हासिल की. पढ़ें पूरी खबर...

UP T20 League 2024
यूपी टी20 लीग (ETV Bharat)

लखनऊ :यूपी टी20 लीग 2024 के मैच काफी रोमांचक हो रहे हैं. क्रिकेट में मुश्किल स्कोरिंग पिचों पर अक्सर करीबी मुकाबले होते हैं और यूपी टी20 2024 का 26वां मैच भी ऐसा ही देखने को मिला. इकाना स्टेडियम में रविवार को खेले गए मुकाबले के 40वें ओवर की अंतिम गेंद पर मैच नतीजा आया.

पहले बल्लेबाजी करते हुए कानपुर सुपरस्टार्स ने केवल 119 रन बनाए थे. उसके बाद 120 रन का लक्ष्य का पीछा करने उतरी नोएडा किंग्स की टीम दो रन से मुकाबला जीतने में चूक गई. नोएडा किंग्स के लिए यह वैसा टूर्नामेंट नहीं है जिसे वे याद रखना चाहेंगे. उनको आखिरी गेंद पर तीन रन चाहिए थे लेकिन बॉबी यादव विनीत पंवार की गेंद पर कनेक्ट करने में असफल रहे, जिससे कानपुर सुपरस्टार्स दो रनों से विजेता बन गया.

पंवार आज के मैच में गेंदबाजी स्टार थे उन्होंने अपने पहले स्पैल में एक विकेट लिया और फिर खेल का 20वां ओवर फेंका. आखिरी ओवर में जीत के लिए बल्लेबाजी करने वाली टीम को मात्र छह रन की जरूरत थी. जिसका पंवार ने सफलतपूर्व बचाव किया. उन्होंने पहली गेंद पर अच्छी तरह से सेट पीयूष चावला का विकेट लिया और फिर उस ओवर की छठी गेंद पर बल्ले के प्रहार को असफल कर दिया.

ऐसा तब हुआ जब कानपुर ने दो गति वाली पिच पर अपने 20 ओवरों में 119 के स्कोर तक पहुंचने के लिए संघर्ष किया था, जहां गेंद ने बल्ले पर आने में निरंतरता की कमी दिखाई थी. ऑरेंज कैप धारक और कप्तान समीर रिजवी के संघर्षपूर्ण प्रयास के बावजूद कानपुर की पारी कभी आगे नहीं बढ़ पाई और प्रति ओवर छह रन के करीब पहुंच गई.

कुणाल त्यागी और शोएब ने अच्छी शुरुआत की और पहले दो ओवरों में सिर्फ छह रन दिये. जबकि इनसाइड-एज से शोएब सिद्दीकी को चौका मिला और कवर ड्राइव के माध्यम से एक तेज शॉट से इंजमाम को एक चौका मिला, अगले ही ओवर में एक विकेट गिरने से कानपुर को पीछे हो गया.

यह विकेट शुएब के पास गया और त्यागी भी पीछे नहीं रहे, उन्होंने कानपुर के लिए पिछले गेम के स्टार आदर्श सिंह को वापस भेज दिया था. रिजवी ने चौका लगाकर अपने इरादों का संकेत दिया लेकिन सुपरस्टार्स ने बोर्ड पर केवल 29 रन बनाकर पावरप्ले समाप्त कर दिया. पावरप्ले खत्म होने के तुरंत बाद, बॉबी यादव ने इंजमाम का विकेट झटका और अपने अगले ओवर में 11 रन दिए, वहीं 10वें ओवर में मोहम्मद शारिम ने अभिषेक पांडेय को आउट कर दिया.

10 ओवर तक, कानपुर के पास बोर्ड पर केवल 50 रन थे और चार बल्लेबाज वापस आ गए थे. रिजवी की उपस्थिति होने के बावजूद नोएडा के लिए एक राहत की बात थी और वह रनों से दूर रहे. जबकि दूसरे छोर पर बल्लेबाज़ पिच के अनुकूल ढलने के लिए संघर्ष कर रहे थे. पांचवें विकेट के लिए 24 रनों की साझेदारी से ऐसा लग रहा था कि कानपुर की पारी में कुछ जान आ जाएगी, लेकिन स्कोरिंग रेट ने बहुत कुछ काम बिगाड़ दिया.

अंतिम 11 गेंदों में कानपुर ने केवल आठ रन जोड़े, जिससे निर्धारित 20 ओवरों में 119/7 का स्कोर बना. इसके बाद कानपुर के गेंदबाजों ने संघर्षपूर्ण प्रयास किया, जिन्होंने न केवल हार मानने से इनकार कर दिया, बल्कि नोएडा टीम के पिछले परिणामों से आत्मविश्वास की कमी का फायदा भी उठाया.

ऐसा लग रहा था कि नोएडा की शुरुआत काफी अच्छी रही लेकिन वह शायद ही कभी कानपुर से आगे निकल पाया. पावरप्ले के अंत में, वे 29/2 थे और फिर हर्षित सेठी और काव्या तेवतिया ने तीसरे विकेट के लिए 31 रन जोड़कर उन्हें जीत के करीब पहुंचाया. इस स्तर पर जीत के लिए जरुरी आवश्यक दर थोड़ी बढ़ गई थी, लेकिन नियंत्रण में थी.

खासकर क्रीज पर दो अच्छी तरह से सेट बल्लेबाजों के साथ और नितीश राणा अभी भी शेड में इंतजार कर रहे थे. उन्होंने 19 रन पर चार विकेट और 31 रन पर पांच विकेट खो दिए, जिनमें से तीन मुकेश कुमार के पास गए और चावला और बॉबी को अंत में बहुत काम करना पड़ा. उन्होंने आठवें विकेट के लिए 31 रन जोड़े और नोएडा को अप्रत्याशित जीत के करीब पहुंचा दिया. मगर आखिरी ओवर में कानपुर की घातक गेंदबाजी की मदद से नोएडा किंग जीत से दो रन दूर रह गए.

यह भी पढ़ें : लखनऊ ने समीर रिजवी की कानपुर को धोया, भुवनेश्वर कुमार ने आखिरी ओवर में बचाए रन

ABOUT THE AUTHOR

...view details