दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

2 सेमीफाइनल और 1 फाइनल में हार, नॉकआउट में 'चोकर्स' साबित हुई है टीम इंडिया! - T20 World Cup

टी20 वर्ल्ड कप 2024 में रोहित शर्मा की कप्तानी में टीम इंडिया धमाकेदार प्रदर्शन कर रही है. इससे पहले आज हम आपको टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में टीम इंडिया का प्रदर्शन कैसा रहा है इसके बारे में बताने वाले हैं. पढिए पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 22, 2024, 3:52 PM IST

Indian Cricket team
भारतीय क्रिकेट टीम (IANS PHOTOS)

नई दिल्ली:आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप के अब तक कुल 8 संस्करण खेले जा चुके हैं. अब अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में टी20 वर्ल्ड कप का 9वां संस्करण खेला जा रहा है. टी20 विश्व कप के सभी 9 संस्करण में टीम इंडिया ने हिस्सा लिया है. भारत ने एमएस धोनी की कप्तानी में टी20 विश्व कप 2007 यानि पहले संस्करण का खिताब अपने नाम किया था. 2007 टी20 वर्ल्ड कप के बाद से टीम इंडिया एक भी बार ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. भारतीय टीम ने 8 संस्करणों में से 4 बार नॉकआउट स्टेज में कदम रखा है जबकि उसे 4 बार ग्रुप स्टेज से बाहर होना पड़ा है. तो आज हम आपको टी20 वर्ल्ड कप के सभी संस्करण में टीम इंडिया के नॉकआउट मैचों के प्रदर्शन के बारे में आपको बताने वाले हैं.

भारतीय क्रिकेट टीम (IANS PHOTOS)
  1. भारतीय टीम ने टी20 वर्ल्ड कप 2007 में पहली बार नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई थी. टीम ने सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया को 15 रनों से हराया और फिर फाइनल में पाकिस्तान को 5 रनों से हराकर चैंपियन का खिताब अपने नाम किया. इस टूर्नामेंट में युवराज सिंह प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुने गए. इस विश्व कप में उन्होंने इंग्लैंड के तेज गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉर्ड को 6 गेंदों में 6 छक्के लगाकर तहलका मचाया था.
  2. टी20 वर्ल्ड कप 2014 में भारतीय टीम ने दूसरी बार नॉकआउट स्टेज में प्रवेश किया. इंडिया ने सेमीफाइनल में साउथ अफ्रीका को 6 विकेट से हराया. इसके बाद धोनी की कप्तानी में श्रीलंका ने भारत के फाइनल में हरा दिया. श्रीलंका द्वारा मिले 135 रनों का पीछा करते हुए भारत 130 रनों ही बना सकी और 4 रनों से मैच हार गई. इस मैच में युवराज सिंह ने 21 गेंदों में मात्र 11 रनों की बहुत धीमी पारी खेली जो हार का कारण बनी.
  3. टीम इंडिया ने टी20 वर्ल्ड कप 2016 में तीसरी बार नॉकआउट स्टेज में एंट्री मारी. इस बार टीम इंडिया सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज के हाथों 7 विकेट से हारकर फाइनल से बाहर हो गई. भारत द्वारा दिए गए 193 रनों के लक्ष्य को वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में 196 रन बनाकर जीत हासिल की थी. इस सीजन वेस्टइंडीज फाइनल में इंग्लैंड को 4 विकेट से हराकर चैंपियन बनी.
  4. इंडियन क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में टी20 वर्ल्ड कप 2022 में चौथी बार नॉकआउट स्टेज में जगह बनाई. भारत को सेमीफाइनल मैच में इंग्लैंड के हाथों 10 विकेट से हार मिली. इस मैच में भारत ने 169 रनों का लक्ष्य इंग्लैंड को दिया था. इस टारगेट को डिफेंड करते हुए भारतीय गेंदबाज इंग्लैंड के खिलाफ विकेट लेने के लिए भी तरस गए थे और बटलर (80) एलेक्स हेल्स (86) ने मिलकर 16 ओवर में मैच अपने नाम कर लिया था.
  5. टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भी भारतीय टीम नॉकआउट स्टेज में जगह बना चुकी है. ये पांचवी बार है जब टीम इंडिया ग्रुज स्टेज से आगे बढ़कर नॉकआउट स्टेज में पहुंच चुकी है. इससे पहले ग्रुज स्टेज के बाद सीधे सेमीफाइनल में एंट्री मिलती थी लेकिन इस बार ग्रुज स्टेज के बाद सुपर-8 मुकाबले खेले जा रहे हैं, जो नॉकआउट मैच की तरह हैं, जहां आपको एक या दो हार टूर्नामेंट से बाहर कर सकती है. अब इस बार टीम इंडिया को सुपर-8 से सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए सिर्फ एक जीत की और दरकार है. आज टीम इंडिया बांग्लादेश के खिलाफ सुपर-8 का अपना दूसरा मैच खेलने वाली है. इस मैच को जीतकर वो सेमीफाइनल का टिकट पक्का करना चाहेगी. इससे पहले सुपर-8 के अपने पहले मैच में टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को हराया था.
ये खबर भी पढ़ें :IND vs BAN: बांग्लादेश के खिलाफ मुकाबले से पहले रोहित-कोहली ने नेट्स में बहाया जमकर पसीना

ABOUT THE AUTHOR

...view details