दिल्ली

delhi

बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में तन्वी पत्री ने जीता अंडर-15 बालिका वर्ग का खिताब - Badminton Asia Championship

By ETV Bharat Sports Team

Published : Aug 25, 2024, 2:23 PM IST

Badminton Asia U17 & U15 Championships : भारत की युवा शटलर तन्वी पत्री ने बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में अंडर-15 एकल बालिका वर्ग के खिताब पर अपना कब्जा जमाया है. पढे़ं पूरी खबर.

tanvi patri
तन्वी पत्री (BAI Media)

नई दिल्ली : तन्वी पत्री रविवार को चीन के चेंगदू में आयोजित बैडमिंटन एशिया अंडर-17 और अंडर-15 चैंपियनशिप के फाइनल में वियतनाम की गुयेन थी थू हुएन पर जोरदार जीत के साथ एशियाई अंडर-15 चैंपियन बनने वाली तीसरी भारतीय बालिका एकल खिलाड़ी बन गईं.

भारत की शीर्ष वरीयता प्राप्त खिलाड़ी ने दूसरे स्थान पर रहने वाली गुयेन को 34 मिनट में 22-20, 21-11 से हराकर पूरे टूर्नामेंट में एक भी गेम गंवाए बिना खिताब अपने नाम किया.

इस जीत के साथ, पत्री एशियाई अंडर-15 चैंपियन बनने वाली सामिया इमाद फारूकी (2017) और तस्नीम मीर (2019) जैसी खिलाड़ियों की सूची में शामिल हो गईं.

14 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी को गुयेन के खिलाफ फाइनल में जमने के लिए समय की जरूरत थी और इससे वियतनामी खिलाड़ी को शुरुआती गेम में अंतिम चैंपियन को कड़ी टक्कर देने का मौका मिला. लेकिन एक बार जब उसने शुरुआती गेम जीत लिया, तो वह पूरी तरह से नियंत्रण में थी और दूसरे गेम में उसने बिना ज्यादा पसीना बहाए मैच जीत लिया.

BAI के महासचिव संजय मिश्रा ने कहा, 'बैडमिंटन एशिया चैंपियनशिप में तन्वी पेट्री की खिताबी जीत और अंडर-17 पुरुष एकल वर्ग में ज्ञान दत्तू के कांस्य पदक ने एक बार फिर भारत के पास मौजूद मजबूत प्रतिभा पूल और इस प्रतिभा को पहचानने और उसे निखारने के लिए भारतीय बैडमिंटन संघ के प्रयासों को रेखांकित किया है. मजबूत और बेहद प्रतिस्पर्धी घरेलू सर्किट हमारे शीर्ष खिलाड़ियों को ऐसे प्रमुख अंतरराष्ट्रीय आयोजनों के लिए तैयार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है. मुझे विश्वास है कि हम आने वाले समय में न केवल तन्वी और ज्ञान बल्कि अन्य भारतीय जूनियर खिलाड़ियों से भी कई खिताब जीतते हुए देखेंगे'.

भारत के ज्ञान दत्तू टीटी ने भी लड़कों के अंडर-17 एकल वर्ग में कांस्य पदक जीता, जबकि तीन अन्य भारतीय खिलाड़ी प्रतियोगिता में क्वार्टर फाइनल चरण में पहुंचे. भारत ने बैडमिंटन एशिया अंडर-17 और अंडर-15 चैंपियनशिप में 2 पदकों के साथ अपना अभियान समाप्त किया.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details