दिल्ली

delhi

गुकेश ने नेपोमनियाचची के साथ खेला ड्रॉ, प्रज्ञाननंदा ने वाचियर-लाग्रेव के साथ बांटे प्वाइंट्स - Superbet Classic Chess

By PTI

Published : Jun 28, 2024, 2:12 PM IST

कैंडिडेट्स टूर्नामेंट के विजेता डी. गुकेश ने रूस के इयान नेपोमनियाचची के साथ ड्रॉ खेला, जबकि आर. प्रज्ञाननंदा ने सुपरबेट शतरंज क्लासिक के दूसरे दौर में फ्रांस के मैक्सिम वचियर-लाग्रेव के साथ अंक बांटे. पढ़ें पूरी खबर.

D GUKESH
डी गुकेश (Flicker)

बुखारेस्ट (रोमानिया) :विश्व चैम्पियनशिप चैलेंजर डी गुकेश ने रूस के इयान नेपोमनियाचची के साथ कड़े मुकाबले में ड्रॉ खेला, जबकि साथी भारतीय आर प्रज्ञाननंदा ने ग्रैंड शतरंज टूर के एक भाग सुपरबेट शतरंज क्लासिक के दूसरे दौर में फ्रांस के मैक्सिम वचियर-लाग्रेव के साथ अंक साझा किए.

एक ऐसे दिन जब एक दुर्लभ गलती ने शीर्ष वरीयता प्राप्त फैबियानो कारुआना को हमवतन वेस्ली सो के खिलाफ अपनी दूसरी लगातार जीत से वंचित कर दिया, फ्रांसीसी अलीरेजा फिरौजा ने उज्बेकिस्तान के नोदिरबेक अब्दुसत्तोरोव पर जीत के साथ अपने अभियान की शुरुआत की.

यूएसडी 350000 पुरस्कार राशि वाले टूर्नामेंट में दूसरा गेम ड्रॉ में समाप्त हुआ क्योंकि हॉलैंड के अनीश गिरी रोमानिया के सबसे कम रैंक वाले डेक बोगदान-डैनियल के खिलाफ उतना अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके जितना वे करना चाहते थे.

10 खिलाड़ियों के डबल राउंड-रॉबिन टूर्नामेंट में अभी 7 राउंड होने बाकी हैं, गुकेश और कारुआना 1.5 अंकों के साथ बढ़त बनाए हुए हैं और उनके बाद अलीरेजा, प्रज्ञाननंदा, गिरी, वेस्ले वचियर-लाग्रेव और नेपोमनियाचची हैं, जिनके पास 1-1 अंक है. डेक बोगदान-डैनियल और अब्दुसत्तोरोव के पास आधा-आधा अंक है.

गुकेश विभिन्न पदों पर अपने हाथ आजमा रहे हैं और बोर्ड पर रूई लोपेज की एक और किस्म थी, जहां भारतीय खिलाड़ी कुछ चिंताजनक क्षणों से बच गया. प्रज्ञाननंदा ने लगातार दूसरे दिन बढ़त हासिल करने के लिए दबाव बनाया, लेकिन वाचियर-लाग्रेव को तोड़ना मुश्किल था. यह रोसोलिमो ओपनिंग थी, जहां भारतीय खिलाड़ी ने सफेद रंग से खेला और बेहतर नियंत्रण के कारण कुछ ऑप्टिकल लाभ प्राप्त किया. फ्रांसीसी खिलाड़ी ने डिफेंस में काफी अच्छा प्रदर्शन किया.

कारुआना ने शुरुआत से ही वेस्ली सो को मात दी, लेकिन मध्य गेम के बाद के चरणों में अपने मौके गंवा दिए. वेस्ली मध्य गेम में कुछ समय के लिए गंभीर रूप से कमजोर थे और बाद में उन्हें एक निराशाजनक एंडगेम का सामना करना पड़ा.

कारुआना को गेम को बंद करने के लिए चालें नहीं मिलीं और वेस्ली ने एंडगेम में वापसी की और गेम को ड्रॉ पर पहुंचा दिया।.अलीरेजा फिरौजा कारुआना के खिलाफ पहले दौर की हार की भरपाई करने के लिए दृढ़ संकल्पित थे और उन्हें काफी पहले ही इसका इनाम मिल गया क्योंकि अब्दुसत्तोरोव अपने रंग में नहीं थे.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details