दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

'सचिन की पैंट में चींटियां होती थीं', दिग्गज रवि शास्त्री ने तेंदुलकर पर किया अनोखा दावा

पूर्व मुख्य कोच रवि शास्त्री ने विराट कोहली और सचिन तेंदुलकर के नेट अभ्यास सत्र के बारे में खुलकर बात की है.

sachin tendulkar
विराट कोहली और रवि शास्त्री (IANS PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली :भारतीय टीम के पूर्व दिग्गजरवि शास्त्री ने सचिन विराट कोहली की ट्रेनिंग पर खुलकर बात की. सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली विश्व क्रिकेट में दो दिग्गज खिलाड़ी माने जाते हैं. उन्होंने अपनी खेल शैली से करोड़ों प्रशंसक बनाए हैं. इनमें से सचिन पहले ही संन्यास ले चुके हैं, जबकि विराट अभी भी अपना करियर जारी रखे हुए हैं.

लेकिन टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच रवि शास्त्री ने इन दोनों स्टार खिलाड़ियों के नेट प्रैक्टिस ट्रेनिंग सेशन के बारे में बात की. उन्होंने बताया कि, 'कोहली अभ्यास सत्र को दो भागों में बांटते थे. वह नेट गेंदबाजों का सामना करते थे और सहयोगी स्टाफ के साथ विशेष सत्र आयोजित करते थे. वह अलग-अलग चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों में गेंदबाजी करने पर ध्यान केंद्रित करते थे.

रवि शास्त्री ने बताया कि, सचिन तेंदुलकर की बात करें तो जब वह जवान थे, तो उनके पैंट में चींटियाँ होती थीं. मतलब वह बिल्कुल भी खाली नहीं रहते थे. वह हमेशा नेट्स में बल्लेबाजी करते नजर आते थे. अन्यथा वह गेंदबाजी और फील्डिंग का अभ्यास करते थे. उन्हें थोड़ी देर के लिए भी चुप, शांत और खाली नहीं रखा जा सकता.

35 साल की उम्र में भी सचिन गहन (आक्रामक) और योजनाबद्ध अभ्यास सत्रों में भाग लेते हैं. दूसरे शब्दों में, उनकी प्रशिक्षण पद्धति बहुत स्वाभाविक और तात्कालिक थी. रवि शास्त्री ने कहा, 'एक बार बल्लेबाजी अभ्यास खत्म हो जाने के बाद, वह खेल के अन्य पहलुओं पर बहुत उत्साह के साथ ध्यान केंद्रित करते हैं.

यह भी पढ़ें - न्यूजीलैंड ऐसे करेगा महिला टी20 विश्व कप प्राइज मनी का बंटवारा, सभी खिलाड़ी होंगे मालामाल

ABOUT THE AUTHOR

...view details