दिल्ली

delhi

'कमबैक किंग' पंत के बर्थडे पर जानें दिलचस्प बातें - Rishabh Pant Birthday

कमबैक किंग ऋषभ पंत आज मना रहे हैं अपना 27वां जन्मदिन, स्टेडियम में चिढ़ाने से लेकर गाबा के हीरो के बारे में जाने दिलचस्प बातें

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Published : 5 hours ago

Updated : 4 hours ago

Rishabh Pant Birthday
ऋषभ पंत (IANS PHOTO)

नई दिल्ली: भारतीय क्रिकेट टीम के स्टार विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत आज अपना 27वां जन्मदिन मना रहे हैं. इसे पंत का दूसरा जन्म माना जा सकता है. भारतीय क्रिकेटर का 30 दिसंबर 2022 में भयंकर कार एक्सीडेंट हुआ था, जिसके बाद पंत ने मौत को मात देते हुए क्रिकेट के मैदान पर दोबारा 2024 में धमाकेदार वपासी की और पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर खींच लिया. आज हम उनके जन्मदिन के मौके पर उनसे जुड़ी कुछ दिलचस्प बातें आपको बताने वाले हैं.

ऋषभ पंत के जीवन से जुड़ी अहम और दिलचस्प बातें

  • ऋषभ पंत उत्तराखंड के गंगोलीहाट (पिथौरागढ़) के रहने वाले हैं. पंत का परिवार हरिद्वार के रुड़की में अभी रहता है. पंत का जन्म 4 अक्टूबर 1997 को हुआ था.
  • ऋषभ ने क्रिकेट के लिए उत्तराखंड से दिल्ली का सफर तय किया. दिल्ली में कोई ठिकाना नहीं होने के चलते उन्होंने अपनी मां के साथ गुरुद्वारे में अपने दिन काटे हैं. वो उस समय लंगर खा कर मैच खेलते थे.
  • पंत ने साल 2016 में हुए अंडर-19 विश्व कप में ईशान किशन की कप्तानी में उनके साथ पारी की शुरुआत करते हुए अपने नाम का ढंका चारों ओर बजाया और दो साल के अंदर ही टीम इंडिया में जगह बना ली.
  • पंत ने 2015 में रणजी ट्रॉफी खेली, इसके बाद साल 2016-17 के सीजन में ऋषभ ने 8 मैचों में 81 की औसत से 972 रन बनाए. उन्होंने तिहरा शतक जड़ धमाल मचा दिया.
  • आईपीएल में 2016 में पंत को दिल्ली डेयरडेविल्स ने 1.9 करोड़ रुपयों में अपने साथ जोड़ लिया. ऋषभ पंत अब आईपीएल में दिल्ली कैपिटल्स की ओर से खेलते हैं, वो टीम के कप्तान भी हैं.
  • ऋषभ पंत का नाम बॉलीवुड अभिनेत्री उर्वशी रौतेला के साथ जुड़ चुका है. उर्वशी को लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर और क्रिकेट के मैदान पर काफी बार ट्रोल किया गया है.
  • पंत का नाम ईशा नेगी के साथ भी जोड़ा जाता है. ईशा को पंत की गर्लफ्रेंड बताया जाता है, हालंकि इन दोनों ने अपने रिश्ते को लेकर कभी कोई कॉन्फॉर्मेशन नहीं दी है. ईशा इंटीरियर डिजाइनर हैं. ईशा देहरादून की हैं और आईपीएल देखने भी आ चुकी हैं.

ऋषभ पंत का क्रिकेट करियर
ऋषभ पंत ने भारत के लिए 2017 में टी20 फॉर्मेट से अपना अंतरराष्ट्रीय डेब्यू किया. इसके बाद 2018 में पंत ने वनडे और टेस्ट डब्यू किया. उन्होंने भारत के लिए 34 टेस्ट मैचों की 58 पारियों में 6 शतक और 11 अर्धशतकों के साथ 2419 रन बनाए हैं. 31 वनडे मैचों की 27 पारियों में 1 शतक और 5 अर्धशतकों के साथ 871 रन बना चुके हैं. उनके नाम 76 टी20 मैचों में 3 अर्धशतकों के साथ 1209 रन बनाए हैं. पंत विकेट के पीछे टेस्ट में 120, वनडे में 27 और टी20 में 40 शिकार कर चुके हैं.

ये खबर भी पढ़ें :दूसरे धर्म के 7 क्रिकेटर्स, जो पाकिस्तान के लिए खेले क्रिकेट, एक ने किया धर्म परिवर्तन
Last Updated : 4 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details