दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

अब्दुल समद ने रणजी मैच में दोनों पारियों में जड़े 2 शतक, पिता बोले- 'मैं 7वें आसमान पर हूं'

पहले मैच में अपनी विफलता के लिए आलोचनाओं का सामना कर रहे समद ने बाराबती स्टेडियम में ओडिशा के खिलाफ मैच में दो शतक लगाए.

Cricketer Abdul Samad
क्रिकेटर अब्दुल समद (AFP Photo)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

श्रीनगर : आईपीएल सर्किट में एक जाना-माना नाम अब्दुल समद ने रणजी ट्रॉफी में जम्मू-कश्मीर के लिए इतिहास रच दिया है. वह घरेलू ट्रॉफी के एक ही मैच में दो शतक लगाने वाले क्षेत्र के पहले बल्लेबाज बन गए हैं. जम्मू-कश्मीर के कालाकोट के 22 वर्षीय स्टार ने सोमवार को ओडिशा के बाराबती स्टेडियम में घरेलू टीम के खिलाफ दो पारियों में दो शतक लगाकर अपनी चमक बिखेरी.

समद ने मैच में अपनी शानदार फॉर्म का परिचय देते हुए पहली पारी में 117 गेंदों पर 6 चौकों और 9 छक्कों की मदद से 127 रन बनाए और दूसरी पारी में 6 छक्कों और 5 चौकों की मदद से 108 रन बनाए. उनके शानदार प्रदर्शन की बदौलत जम्मू-कश्मीर ने 7 विकेट पर 270 रन बनाकर पारी घोषित कर दी और ओडिशा को 269 रन का लक्ष्य दिया. चुनौती के बावजूद, ओडिशा खेल खत्म होने तक 8 विकेट पर 112 रन ही बना सका, जिसके परिणामस्वरूप मैच ड्रॉ हो गया.

क्रिकेटर अब्दुल समद (ETV Bharat)

समद के किसी भी साथी ने दूसरी पारी में 50 रन का आंकड़ा पार नहीं किया, जिससे उनके योगदान की अहमियत उजागर हुई. दूसरी पारी की तरह ही, पहली पारी में भी कोई भी बल्लेबाज 40 रन से ज्यादा नहीं बना सका.

ईटीवी भारत से फोन पर बातचीत में समद के पिता मोहम्मद फारूक ने कहा, 'मैं 7वें आसमान पर हूं. वह कड़ी मेहनत करता है और अगर वह इसी तरह आगे बढ़ता रहा, तो मैं उसे जल्द ही भारत के लिए खेलते हुए जरूर देखूंगा'.

अपने बेटे की शानदार उपलब्धि पर विचार करते हुए, फारूक ने बाराबती स्टेडियम की कठिन परिस्थितियों पर प्रकाश डाला और बताया कि पिच बल्लेबाजी के लिए अनुकूल नहीं थी. फारूक ने कहा, 'इसके बावजूद, उसने दोनों पारियों में 100 से ज्यादा की स्ट्राइक रेट के साथ शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने दोनों पारियों में 15 छक्के और 11 चौके लगाए, जिसके लिए उन्हें मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला. भले ही मैच ड्रॉ रहा, लेकिन समद के प्रदर्शन ने वाकई हमारा दिन बना दिया'.

क्रिकेटर अब्दुल समद (ETV Bharat)

यह मैच समद के लिए एक महत्वपूर्ण वापसी थी, जो महाराष्ट्र के खिलाफ जम्मू और कश्मीर के रणजी ट्रॉफी ओपनर में अपने खराब प्रदर्शन के लिए आलोचनाओं का शिकार हुए थे. उस मैच में, उन्होंने श्रीनगर में अपने घरेलू मैदान पर सिर्फ 23 रन बनाए. फिर भी, उनके साथियों ने शानदार प्रदर्शन किया, शुभम खजूरिया (255) और शिवांश शर्मा (106) ने शानदार शतक लगाए, जिससे टीम 7 विकेट पर 519 रन बनाकर घोषित हुई.

आईपीएल 2025 रिटेंशन की समय सीमा नजदीक आने के साथ, समद के प्रभावशाली लगातार दो शतक एक महत्वपूर्ण मोड़ पर आए हैं. सनराइजर्स हैदराबाद के स्टार, जिन्हें पहले भी फ्रैंचाइजी द्वारा रिटेन किया गया था, टीम में अपनी स्थिति को लेकर अनिश्चितता का सामना कर रहे थे. नवंबर में होने वाली आईपीएल मेगा नीलामी से पहले उनके हालिया प्रदर्शन से लोगों का ध्यान आकर्षित होने की उम्मीद है.

समद ने 2023-24 के रणजी ट्रॉफी सत्र में एक शतक और एक अर्धशतक की मदद से 276 रन बनाए और इस साल अपने पिछले स्कोर को पार करने के लिए दृढ़ संकल्पित हैं.

उनके पिता ने मैच के बाद उनकी बातचीत से एक मार्मिक पल साझा किया. 'उन्होंने मुझसे पूछा, क्या आप मेरी बल्लेबाजी से खुश हैं? मैंने उनसे कहा, 'अच्छा किया, यही दोहराते रहो और अगर तुम भारत के लिए खेलना चाहते हो तो अपना ध्यान मत खोना'.

दाएं हाथ के बल्लेबाज और दाएं हाथ के लेग-ब्रेक गेंदबाज समद आईपीएल में खेलने वाले जम्मू-कश्मीर के केवल तीसरे क्रिकेटर हैं. उन्होंने 2020 में दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ आईपीएल डेब्यू किया और तब से घरेलू क्रिकेट में अपने राज्य के लिए एक प्रमुख खिलाड़ी बन गए हैं.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details