दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ओपनिंग सेरेमनी से पहले पीवी सिंधु ने कहा- 'भारत की ध्वजवाहक बनना सबसे बड़े सम्मानों में से एक' - Paris Olympics Opening Ceremony

Paris Olympics 2024 Opening Ceremony : भारत की स्टार महिला शटलर पीवी सिंधु ने पेरिस ओलंपिक खेलों की ओपनिंग सेरेमनी से पहले खुलकर बात की है. उन्होंने भारत का ध्वजवाहक बनना गर्व की बात माना है. पढ़िए पूरी खबर...

By IANS

Published : Jul 26, 2024, 10:06 PM IST

Updated : Jul 26, 2024, 10:54 PM IST

PV Sindhu on Paris Olympics 2024 Opening Ceremony
पीवी सिंधु (IANS PHOTOS)

पेरिस: भारत की शीर्ष शटलर पी.वी. सिंधु ने शुक्रवार को पेरिस ओलंपिक 2024 के उद्घाटन समारोह में देश की ध्वजवाहक बनने की अपनी खुशी साझा की और कहा कि यह उनके जीवन का 'सबसे बड़ा सम्मान' है. सिंधु पेरिस में सीन नदी के किनारे ऐतिहासिक आयोजन के लिए अनुभवी टेबल टेनिस खिलाड़ी अचंता शरत कमल के साथ देश के दो ध्वजवाहकों में से एक हैं. सिंधु ने एक्स पर इस शानदार समारोह के लिए तिरंगे से प्रेरित साड़ी में अपनी तस्वीरें भी पोस्ट की है. पेरिस में उद्घाटन समारोह से कुछ घंटे पहले सिंधु ने एक्स पर लिखा, 'पेरिस 2024 ध्वजवाहक- लाखों लोगों के सामने अपने देश का झंडा थामना मेरे जीवन का सबसे बड़ा सम्मान है'.

भारतीय ध्वजवाहक सिंधु ने जताई खुशी
आपको बता दें कि दोनों खिलाड़ी खेलों के इतिहास में पहली बार होने वाले प्रतिष्ठित आउटडोर उद्घाटन समारोह में 12 खेलों के 78 खिलाड़ियों और अधिकारियों का नेतृत्व करेंगे. इस अनोखे समारोह में, हजारों ओलंपिक एथलीट लगभग 100 नावों पर यात्रा करेंगे, सीन नदी के किनारे यात्रा करेंगे और पेरिस के कुछ सबसे प्रतिष्ठित स्थलों जैसे नोट्रे डेम, पोंट डेस आर्ट्स और पोंट न्यूफ से गुजरेंगे. भारत ने 2024 ओलंपिक के लिए पेरिस में 117 खिलाड़ियों का दल भेजा है, जिसका लक्ष्य टोक्यो में पिछले संस्करण में जीते गए ऐतिहासिक सात पदकों को पार करना है.

भारतीय एथलीट ओलंपिक खेलों के इस संस्करण में शामिल 32 खेलों में से 16 में प्रतिस्पर्धा करेंगे. चूंकि दल के कई सदस्यों की शनिवार सुबह प्रतियोगिताएं हैं, इसलिए भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने तैयारी को प्राथमिकता देने और उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेने के उनके निर्णय का सम्मान किया है. जिन लोगों को परेड में भाग लेने से छूट दी गई है, उनमें रोवर बलराज पंवार शामिल हैं, जिनकी शनिवार सुबह दौड़ है, एयर राइफल और एयर पिस्टल शूटिंग टीमों के सदस्य, जिनकी शनिवार को स्पर्धाएं हैं.

भारत के कुछ खिलाड़ी करेंगे आराम
जिन्होंने ने भी उद्घाटन समारोह में भाग नहीं लेने का फैसला किया है. भारत शनिवार को प्रतियोगिता के पहले दिन निशानेबाजी, बैडमिंटन, टेनिस, नौकायन, तीरंदाजी और हॉकी में अपने अभियान की शुरुआत करेगा. इस बीच, एथलेटिक्स, भारोत्तोलन और कुश्ती दस्तों के सदस्य अभी पेरिस नहीं पहुंचे हैं और इसलिए वे उद्घाटन समारोह में शामिल नहीं हो पाएंगे. अन्य सभी खिलाड़ी जो खुद को उपलब्ध करा चुके हैं, वे परेड का हिस्सा होंगे.

ये खबर भी पढ़ें :जैवलिन थ्रोअर किशोर जेना के परिवार और दोस्तों को ओलंपिक में मेडल की आस, जानिए उनकी कहानी
Last Updated : Jul 26, 2024, 10:54 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details