दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

ओलंपिक में इन दो खेलों में भारत कर रहा है डेब्यू, जानिए नियमों और खेल में क्या हुए बदलाव - Paris Olympic 2024

पेरिस ओलंपिक से कुछ ही दिन पहले खेलों के प्रारूप और संरचना में कई बदलाव होने जा रहे हैं. ब्रेकिंग ओलंपिक के सबसे बड़े मंच पर अपनी शुरुआत करेगी, जबकि भारत पहली बार टेबल टेनिस की टीम स्पर्धा में भाग लेगा. पढ़ें पूरी खबर...

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 7, 2024, 5:30 PM IST

Paris Olympics 2024
घुड़सवाल अनुश अग्रवाल (IANS PHOTO)

नई दिल्ली : पेरिस ओलंपिक 26 जुलाई से शुरू होने वाले हैं और दुनिया भर के खेल प्रेमियों को इसका बेसब्री से इंतजार है क्योंकि, कई खेल पेरिस ओलंपिक खेलों का हिस्सा बनने जा रहे हैं. भारत लगभग 100 एथलीटों के साथ खेलों में भाग ले रहा है. लेकिन, दो खेल - टेबल टेनिस और घुड़सवारी भारत के दृष्टिकोण से महत्वपूर्ण होने जा रहे हैं क्योंकि इन खेलों में भारत पहली बार ओलंपिक में हिस्सा लेगा. वे राष्ट्र के लिए एक ऐतिहासिक क्षण होंगे, जब भारतीय एथलीट पदक लेकर आएंगे.

आईए हम उन खेलों पर नजर डालते हैं जिनमें भारत अपनी शुरुआत करेगा.

ऐसे खेल जहां भारत ओलंपिक में पदार्पण करेगा

टेबल टेनिस
जब भारत की टेबल टेनिस टीम ने टीम स्पर्धा में ओलंपिक कोटा हासिल किया तो यह खुशी का क्षण था क्योंकि वह पहली बार ओलंपिक में शामिल होने वाली टीम थी. पुरुष और महिला दोनों टीमें विश्व टीम चैम्पियनशिप के फाइनल में प्री-क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गईं और ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने में विफल रहीं. हालांकि, मार्च में अंतर्राष्ट्रीय टेबल टेनिस महासंघ (आईटीटीएफ) द्वारा जारी विश्व रैंकिंग ने दोनों टीमों को बचाया और वे पेरिस खेलों में शामिल हो गईं.

पुरुष टीम ने 15वें स्थान के साथ पेरिस में उपस्थिति सुनिश्चित की, जबकि महिला टीम 13वें स्थान पर रही. पेरिस में पुरुष और महिला वर्ग में कुल 16 टेबल टेनिस टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी.

पुरुष टीम : शरत कमल, हरमीत देसाई और मानव ठक्कर; रिजर्व खिलाड़ी: जी. साथियान

महिला टीम : मनिका बत्रा, श्रीजा अकुला और अर्चना कामथ; रिजर्व खिलाड़ी: अयहिका मुखर्जी

घुड़सवारी
एक और ऐसा खेल जिसमें भारत पहली बार भाग लेगा, वह है घुड़सवारी में ड्रेसेज इवेंट, जिसमें अनुष अग्रवाल ने हमवतन श्रुति वोरा को हराया. अग्रवाल (अपने घोड़े सर कैरमेलो ओल्ड के साथ) पिछले साल शुरू हुए क्वालिफिकेशन पीरियड में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे थे और उन्होंने न्यूनतम पात्रता आवश्यकता को चार बार पूरा किया. साथ ही, उनका औसत स्कोर 67.695 प्रतिशत था, जो वोरा से बेहतर था और इसलिए भारतीय घुड़सवारी महासंघ (ईएफआई) ने देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए उन्हें उनके हमवतन के बजाय चुना.

ओलंपिक में पहली बार शामिल होने वाला खेल और अन्य बदलाव

ब्रेकिंग, जिसे आमतौर पर ब्रेकडांसिंग के रूप में जाना जाता है, को पहली बार फ्रांस की राजधानी में ओलंपिक में शामिल किया जाएगा. यह नृत्य की एक शैली है जिसकी शुरुआत 1970 के दशक में ब्रोंक्स में हुई थी. पिछले कुछ वर्षों में, इस खेल ने मजबूत प्रणालियों के साथ अपना वर्तमान स्वरूप लिया है.

विश्व चैम्पियनशिप और एक निश्चित स्कोरिंग प्रणाली
इस खेल की शुरुआत ब्यूनस आयर्स में 2018 यूथ ओलंपिक गेम्स में हुई थी और इसे पेरिस गेम्स के लिए चुना गया था. यह खेल 2028 ओलंपिक में वापसी नहीं करेगा. इस खेल में 16 पुरुष और 16 महिलाएं ओलंपिक में प्रतिस्पर्धा करेंगी. सर्फिंग में भी एक छोटा सा बदलाव किया गया है. यह आयोजन फ्रांस की राजधानी में आयोजित होने के बजाय, पेरिस से 9,000 मील दूर तेहुपो में होगा, जो ताहिती द्वीप में स्थित है.

साथ ही, चढ़ाई एक नए प्रारूप के साथ ओलंपिक में वापस आ गई है. एथलीटों की संख्या 40 से बढ़कर 68 हो जाएगी और प्रतियोगिता को दो इवेंट में विभाजित किया जाएगा. पेरिस में बोल्डरिंग होगी और इस संस्करण में स्पीड इवेंट के साथ-साथ एक संयुक्त इवेंट का नेतृत्व किया जाएगा. स्पीड इवेंट में, दो प्रतियोगी एक-दूसरे के खिलाफ खड़े होकर 15 मीटर की दीवार पर एक साथ चढ़ेंगे. जो एथलीट दीवार पर सबसे तेजी से चढ़ेगा, वह विजेता होगा.

बोल्डरिंग इवेंट में, एथलीटों को कई वॉल दी जाएंगी और उन्हें आवंटित समय के भीतर हर दीवार के अंतिम बिंदु तक पहुंचना होगा. प्रत्येक असफल प्रयास के लिए अंक काटे जाएंगे. लीड में, एथलीट छह मिनट के भीतर दीवार के सबसे ऊंचे बिंदु पर चढ़ने की कोशिश करते हैं. वे जितना आगे बढ़ेंगे, उन्हें उतने ही अधिक अंक मिलेंगे लेकिन एथलीट को केवल एक प्रयास मिलेगा.

यह भी पढ़ें : जिम्बाब्वे के खिलाफ दूसरे टी20 में भारत की पहले बल्लेबाजी, जानिए दोनों टीमों की प्लेइंग-11

ABOUT THE AUTHOR

...view details