दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

क्या मुंबई इंडियंस से बाहर होंगे हार्दिक पांड्या ? इस टीम से जुड़ने की चर्चा

IPL 2025 से पहले क्या मुंबई इंडियंस मौजूदा कप्तान हार्दिक पांड्या को छोड़ने जा रही है ? पूरी सच्चाई जानने के लिए पढे़ं यह खबर.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

Hardik Pandya IPL
हार्दिक पांड्या आईपीएल (ANI Photo)

नई दिल्ली :आईपीएल 2025 की मेगा नीलामी जल्द ही होने वाली है. लेकिन ऐसी खबरें हैं कि मुंबई इंडियंस के कप्तान हार्दिक पांड्या को इस नीलामी में जाने दिया जाएगा. खबरों में दावा किया जा रहा है कि हार्दिक को रॉयल चैलेंजर्स (RCB) टीम ने खरीद लिया है. मुंबई, हार्दिक को क्यों छोड़ना चाहती है? आइए इस स्टोरी में सभी अहम बिंदुओं के जरिए इस बारे में जानने की कोशिश करते हैं.

क्या मुंबई इंडियंस से बाहर होंगे हार्दिक पांड्या ?
हार्दिक ने कई वर्षों तक आईपीएल में मुंबई इंडियंस का प्रतिनिधित्व किया. कुछ सीज़न पहले मुंबई ने उन्हें छोड़ दिया और वह गुजरात टाइटन्स के लिए खेले. पांड्या पिछले साल फिर से मुंबई में शामिल हुई और टीम की कमान संभाली. तत्कालीन मुंबई इंडियंस कप्तान रोहित शर्मा की जगह हार्दिक पांड्या को कप्तानी का मौका देने पर फैंस भड़क गए. यहां तक ​​कि क्रिकेट पंडितों का भी मानना ​​है कि हार्दिक का ट्रैक रिकॉर्ड उतना अच्छा नहीं है. हालांकि, टीम प्रबंधन ने हार्दिक पर भरोसा जताते हुए उन्हें कप्तान बनने का मौका दिया.

5 बार की आईपीएल चैंपियन मुंबई इंडियंस ने पिछले सीजन में उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं किया और बुरी तरह विफल रही. इसके चलते हार्दिक की कप्तानी की काफी आलोचना हुई थी.

हार्दिक के आरसीबी में जाने की चर्चा
खबरें हैं कि मुंबई इंडियंस इस साल की नीलामी में हार्दिक को टीम से बाहर कर देगी. अगर ऐसा होता है तो हार्दिक, रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (आरसीबी) के लिए खेलने के लिए तैयार हैं. लेकिन देखना यह है कि इस खबर में कितनी सच्चाई है. फैंस का कहना है कि हार्दिक या मुंबई मैनेजमेंट को इन अटकलों पर जवाब देना चाहिए और इन पर लगाम लगानी चाहिए.

मुंबई की परफेक्ट योजना
खिलाड़ियों की खरीद के मामले में मुंबई इंडियंस काफी रणनीति बनाती है. हार्दिक पांड्या को टीम में वापस लाने के पीछे एक बड़ी योजना है. मैनेजमेंट का मानना ​​है कि हार्दिक भविष्य में कप्तान के तौर पर काम करेंगे. ऐसा लगता है कि उन्हें पांड्या की नेतृत्व क्षमता, टीम का नेतृत्व करने का तरीका और युवा क्रिकेटरों को प्रोत्साहित करने का तरीका पसंद आया और उन्हें कप्तान बनने का मौका दिया.

रोहित शर्मा पहले ही अंतरराष्ट्रीय टी20 को अलविदा कह चुके हैं. उनकी उम्र और फिटनेस के कारण ऐसा लगता है कि हिटमैन अब कुछ और साल ही क्रिकेट खेल पाएंगे. क्रिकेट सूत्रों के अनुसार, हार्दिक को इसलिए ही रोहित की जगह मुंबई की कप्तानी का मौका दिया गया है.

हार्दिक पांड्या का आईपीएल करियर
स्टार हरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पांड्या ने आईपीएल में 137 मैच खेले और 2,525 रन बनाए है. साथ ही उन्होंने 64 विकेट भी लिए हैं. उन्हें आईपीएल में सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के रूप में जाना जाता है. हार्दिक ने गुजरात टाइटन्स की कप्तानी की और लगातार दो बार उसे आईपीएल फाइनल में पहुंचाया.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details