दिल्ली

delhi

कश्मीर विलो क्रिकेट बैट ने महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किया डेब्यू, वेस्टइंडीज की क्रिकटरों के लिए बना पहली पसंद - Kashmir

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 19, 2024, 10:20 PM IST

Updated : Apr 19, 2024, 10:26 PM IST

पुरुष क्रिकेट के बाद अब कश्मीर विलो क्रिकेट बैट महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहा है. वेस्टइंडीज महिला क्रिकेट टीम की 8 अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी पाकिस्तान के दौरे पर कश्मील विलो क्रिकेट बैट का इस्तेमाल करेंगी. पढे़ं पूरी खबर.

Etv Bharat
Etv Bharat

श्रीनगर :पुरुषों के टी20 और एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय (वनडे) के बाद, कश्मीर विलो क्रिकेट बैट महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण कर रहा है. कश्मीर घाटी स्थित खेल कंपनी जीआर8 स्पोर्ट्स इंदाई प्राइवेट लिमिटेड ने कहा कि उसके क्रिकेट बल्लों और उपकरणों का इस्तेमाल वेस्टइंडीज महिला टीम की 8 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटरों द्वारा पाकिस्तान दौरे के दौरान किया जाएगा.

कश्मीर विलो क्रिकेट बैट ने महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में किया डेब्यू

यह उपलब्धि खेल उद्योगों द्वारा नई तकनीक के उपयोग के साथ संयुक्त अथक परिश्रम, विशेषज्ञता और शिल्प कौशल का प्रमाण है. जीआर8 स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक फौज़ुल कबीर ने ईटीवी भारत को बताया, हमने हमेशा क्रिकेट उपकरण निर्माण में सीमाओं को आगे बढ़ाने और नए मानक स्थापित करने में विश्वास किया है.

कबीर ने कहा, 'अपनी अथक मेहनत और शोध के साथ, हमने न केवल क्रिकेट के बल्ले को 2.4 पाउंड से लेकर 2.5 पाउंड तक हल्का बनाया है, बल्कि यह सुनिश्चित किया है कि पिंग, संतुलन और स्ट्रोक अपने समकक्षों की तुलना में अतुलनीय और बेहतर है'.

जीआर8 स्पोर्ट्स के प्रबंध निदेशक फौज़ुल कबीर

वेस्टइंडीज की महिला टीम पाकिस्तान के खिलाफ 3 वनडे और 5 टी20 इंटरनेशनल मैच खेलेगी.

महिला अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट में हमारे कश्मीर विलो बैट की शुरुआत न केवल इसके बेहतर प्रदर्शन को रेखांकित करती है, बल्कि क्रिकेट जगत में मिथक तोड़ने वाले के रूप में भी काम करती है. उन्होंने कहा, यह इस गलत धारणा को खारिज करता है कि कश्मीर विलो बैट अंग्रेजी विलो बैट से भारी या कमतर होते हैं, जो उत्कृष्टता के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को उजागर करता है.

जीआर8 क्रिकेट बैट से खेलती वेस्टइंडीज की बल्लेबाज

कबीर ने संतोष जताते हुए कहा कि उनका मकसद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कश्मीर विलो पर इंग्लिश विलो के एकाधिकार को खत्म करना है. उन्होंने कहा, 'हम कश्मीर विलो क्रिकेट बल्लों को अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आम बनाना चाहते हैं. हमने देखा है कि हमारे क्रिकेट बैट का इस्तेमाल अब तक वनडे और टी20 दोनों फॉर्मेट में क्रिकेट खिलाड़ी करते रहे हैं और टी20 वर्ल्ड कप 2022 में हमारे क्रिकेट बैट से सबसे लंबा छक्का लगा'.

कबीर के अनुसार कश्मीर विलो लकड़ी से पेशेवर क्रिकेट बैट बनाने में उन्हें 14 साल का शोध और विकास करना पड़ा. उन्होंने कहा, 'हमारी अथक मेहनत और लगातार प्रयासों ने हमें इस क्षेत्र में बड़ी सफलता हासिल करने के लिए प्रेरित किया. हम अंततः एक ऐसे उत्पाद का आविष्कार कर सके जो हमारे स्वदेशी उद्योग से संबंधित है जिसमें कश्मीर के इस पूरे उद्योग के उत्थान की बहुत बड़ी गुंजाइश है. यह हमें आत्मनिर्भर बनाएगा और इंग्लिश विलो के आयात पर निर्भरता कम करेगा, जिससे हमारे देश की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी'.

ये भी पढे़ं :-

Last Updated : Apr 19, 2024, 10:26 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details