दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : May 17, 2024, 12:37 PM IST

Updated : May 17, 2024, 1:22 PM IST

ETV Bharat / sports

क्या है उसैन बोल्ट का टी20 कनेक्शन, जानिए पूरा मामला - T20 WORLD CUP 2024

Usain Bolt became ambassador of T20 WC: जमैका के स्टार धावक उसैन बोल्ट टी20 क्रिकेट को बहुत प्यार करते हैं. ऐसे में आज हम आपको उनका टी20 क्रिकेट से क्या कनेक्शन है इस बारे में बताने वाले हैं. पढ़िए पूरी खबर..

Usain Bolt
उसैन बोल्ट (IANS PHOTOS)

नई दिल्ली:आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 की शुरुआत 1 जून से अमेरिका और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाली है. इस विश्व कप में जमैका के अंतरराष्ट्रीय धावक उसैन बोल्ट एक अहम भूमिका में नजर आने वाले हैं. 8 बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट उसैन 100 मीटर, 200 मीटर और 4x100 मीटर रिले रेस में अपनी टीम के साथियों के साथ विश्व रिकार्ड भी अपने नाम कर चुके हैं. तो आज हम आपको उसैन बोल्ट का टी20 कनेक्शन बनाते वाले हैं.

क्या है उसैन बोल्ट का टी20 कनेक्शन
आईसीसी टी20 विश्व कप 2024 में उसैन बोल्ट एक अलग भूमिका में नजर आने वाले हैं. जमैका के इस स्टार धावक को टी20 विश्व कप 2024 का एम्बेसडर बनाया गया है. वो यूएसए में टी20 विश्व कप का उदघाटन करते हुए नजर आएंगे. इस विश्व कप का पहला मैच यूनाइटेड स्टेट (अमेरिका) और कनाडा की टीमों के बीच खेला जाने वाला है. इस मैच के दौरान उसैन बोल्ट अमेरिका के ग्रैंड प्रेयरी क्रिकेट स्टेडियम में मौजूद रहेंगे और इस मैच का उद्घाटन करते हुए नजर आएंगे.

बचपन से ही क्रिकेट को प्यार करते हैं बोल्ट
उसैन बोल्ट के इस टूर्नामेंट का एम्बेसडर बनाने की जानकारी टी20 विश्व कप के द्वारा पोस्ट कर दी गई. इस दौरान बोल्ट न्यूयॉर्क के आइजनहावर पार्क अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम में नजर आए. उन्होंने क्रिकेट के लिए अपना प्यार जाहिर करते हुए कहा कि,'मैं बचपन में क्रिकेट खेलकर बड़ा हुआ हूं. मैं तेज गेंदबाज बनना चाहता था. मेरे पिता भी क्रिकेट के बहुत बड़े फैन थे. मेरे लिए एक एम्बेसडर के रूप में क्रिकेट का हिस्सा बनना काफी अद्भुत एहसास हैं. अब मुझे एक क्रिकेटर के तौर पर अपना सपना साकर करने का मौका मिलेगा. टी20 क्रिकेट की जब शुरुआत हुई थी तब ये एक अच्छा गेम था. लेकिन आज भी ये गेम काफी ज्यादा रोमांचक बना हुआ है. जल्द ही टी20 क्रिकेट टेस्ट क्रिकेट की तरह काफी लोकप्रिय होने वाला है. मैं बचपन में वसीम अकरम की इनस्विंगर का फैन था. मुझे सचिन तेंदुलकर और ब्रायन लारा भी काफी पसंद थे. बोल्ट को मौजूदा क्रिकेटर में विराट कोहली पसंद हैं'.

टी20 विश्व कप से जुड़ी अहम बातें
आईसीसी टी20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन 1 से 29 जून तक होने वाला है. विश्व कप में इस बार 20 टीमें हिस्सा लेने वाली हैं. इस सभी टीमों को 5-5 के 4 ग्रुप में रखा गया है. ये टूर्नामेंट 29 दिनों तक खेला जाएगा और कुल 55 मैच अमेरिका और वेस्टइंडीज में मिलकर होंगे. भारतीय टीम रोहित शर्मा की कप्तानी में 5 जून को अपना पहला मैच आयरलैंड के साथ खेलने वाली है. दूसरे मैच में टीम इंडिया 9 जून को पाकिस्तान के साथ भिड़ेगी.

ये खबर भी पढ़ें :विराट ने बेटे अकाय के लेकर किया बड़ा खुलासा, क्या बेटी वामिका को बनाएंगे क्रिकेटर ?
Last Updated : May 17, 2024, 1:22 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details