दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

भाई के एक्सीडेंट के बाद सरफराज ने ईरानी कप में ठोका शतक, रहाणे थोड़ा सा चूके - Irani Cup sarfaraz Century

Sarfaraz khan Century : मुंबई बनाम शेष भारत के बीच ईरानी कप का मुकाबला लखनऊ में खेला जा रहा है. इस मुकाबले में सरफराज खान ने शानदार शतकीय पारी खेली है. इसके अलावा अजिंक्य रहाणे शतक बनाने से चूक गए हैं. पढ़ें पूरी खबर...

Irani Cup 2024
सरफराज खान (ETV Bharat)

लखनऊ :ईरानी कप 2024 में मुंबई बनाम रेस्ट ऑफ इंडिया के बीच मुकाबले खेला जा रहा है. इस मुकाबले में टीम इंडिया से बांग्लादेश दौरे के दौरान रिलीज किए गए सरफराज खान ने शतकीय पारी खेली है. इस मुकाबले से तीन दिन पहले मुंबई के आक्रामक बल्लेबाज सरफराज खान के भाई रणजी खिलाड़ी मुशीर खान और उनके पिता पूर्वांचल एक्सप्रेसवे पर हुई एक कार दुर्घटना में घायल हो गए थे. बाद में चिकित्सकों ने दोनों को खतरे से बाहर बताया था.

इस खतरनाक हादसे के सदमे को भुलाते हुए सरफराज खान ने पूरा जज्बा दिखाया है. सरफराज ने ईरानी ट्रॉफी मुकाबले में शेष भारत एकादश के खिलाफ लखनऊ के इकाना स्टेडियम में मुकाबला के दूसरे दिन शानदार शतक मारा है. इससे पहले कप्तान अजिंक्य रहाणे 97 रन के स्कोर पर आउट हो गए थे. मुंबई ने फिलहाल शुरुआती झटकों से उबरते हुए लंच तक 338 रन बना लिए थे जबकि अभी उनके चार विकेट शेष हैं.

सरफराज ने अपनी इस पारी में 155 गेंद का सामना किया 14 चौके लगाए और 103 रन पर हुए नॉट आउट हैं. उनका साथ तनुष कोटियन ने नॉट आउट 26 रन बनाकर दिया है. इससे पहले कप्तान अजिंक्य रहाणे 234 गेंद में 97 रन बनाकर आउट हो गए. अपने शतक के हुए जब मात्र तीन रन की दूरी पर थे तब विकेट कीपर ध्रुव जुरेल ने यश दयाल की गेंद पर उनका शानदार कैच लपका.

इससे पहले मैच के पहले दिन रणजी ट्रॉफी चैंपियन मुंबई की टीम एक समय भारतीय टीम के तेज गेंदबाज रहे मुकेश कुमार की घातक गेंदबाजी के सामने नतमस्तक नजर आ रही थी, ऐसे समय में कप्तान अजिंक्य रहाणे ने धुरंधर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर के साथ मिलकर पहले तो मुंबई की पारी को धीरे-धीरे आगे बढ़ाया और बाद में अच्छी बल्लेबाजी की.

रणजी चैंपियन मुंबई ने रहाणे, श्रेयस और सरफराज के अर्धशतक की मदद से दिन का खेल समाप्त होने तक चार विकेट के नुकसान पर 237 रन का अच्छा स्कोर खड़ा कर दिया. कम रोशनी की वजह से जब अंपायर ने मुकाबला रोका तो उसे समय मुंबई की टीम ने मैच में वापसी कर ली थी.

सुबह शेष भारत एकादश के कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का निर्णय लिया. उनका निर्णय शुरुआत में काफी सफल नजर आ रहा था. जब निर्धारित समय से करीब एक घंटा देर से शुरू हुए मुकाबले में नमी का फायदा उठाते हुए तेज गेंदबाज मुकेश कुमार ने शानदार गेंदबाजी की.

उन्होंने आक्रामक बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को मात्र चार रन के स्कोर पर देवीदत्त पाडिकल के हाथों कैच आउट कर दिया. मुकेश का अगला शिकार आयुष म्हात्रे बने. आयुष को उन्होंने 19 रन के निजी स्कोर पर विकेट कीपर ध्रुव जुरेल के हाथों कैच आउट करा दिया. इसके बाद विकेटकीपर बल्लेबाज हार्दिक तोमरे बल्लेबाजी के लिए उतरे हार्दिक ने अपना खाता भी नहीं खोला था.

जब मुकेश कुमार ने उनको विकेटकीपर ध्रुव के हाथों कैच आउट करा दिया. पारी के 12 वें ओवर में ही मुंबई की टीम मात्र 37 रन के स्कोर पर तीन विकेट गंवा चुकी थी. जिसके बाद में टीम इंडिया के मशहूर बल्लेबाज श्रेयस अय्यर और अजिंक्य रहाणे ने मोर्चा संभाल लिया. दोनों ने चौथे विकेट की साझेदारी में 102 रन जोड़े.

श्रेयस ने 84 गेंद का सामना किया. 6 चौकों और दो गगनचुंबी छक्कों की मदद से उन्होंने अर्धशतक पूरा करते हुए 57 रन बनाए. टीम का स्कोर जब 40 में ओवर में 139 रन था तब तेज गेंदबाज यश दयाल ने उन्हें कप्तान ऋतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच आउट कर दिया. इसके बाद बल्लेबाजी करने आए आक्रामक बल्लेबाज सरफराज खान ने भी जमकर शॉट लगाए.

उसने बिना आउट हुए 88 गेंद में चाको की मदद से 54 रन बनाए. जबकि कप्तान अजिंक्य रहाणे ने जमकर बल्लेबाजी करते हुए 195 गेंद का सामना कर और 83 रन का स्कोर बनाया. मैच के जब 68 ओवर पूरे हो गए इस मौके पर कम रोशनी की वजह से अंपायरों ने दिन समाप्त करने की घोषणा कर दी.

यह भी पढ़ें : सरफराज खान के भाई मुशीर खान का हुआ भयंकर एक्सीडेंट, तीन बार पलटी गाड़ी

ABOUT THE AUTHOR

...view details