दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

टीम इंडिया को घर में हराना नहीं है आसान, 69 साल से भारत में टेस्ट सीरीज नहीं जीता न्यूजीलैंड, जानिए आंकड़े

IND vs NZ Test Head To Head : भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच टेस्ट मैचों की रिकॉर्ड में टीम इंडिया कीवी टीम पर भारी है.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

INDIA vs New Zealand
भारत बनाम न्यूजीलैंड के खिलाडी प्रैक्टिस के दौरान (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच के बीच मंगलवार से टेस्ट सीरीज शुरू होने वाली है. इस सीरीज के लिए दोनों टीमों ने कमर कस रखी है. सीरीज का पहला मुकाबला बेंगलुरु के चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा. जहां, दोनों टीमें जीत के लिए लडेंगी. हालांकि, केन विलियम्सन पहले मुकाबले के लिए कीवी टीम का हिस्सा नहीं होंगे.

भारत बनाम न्यूजीलैंड हेड टू हेड
भारत बनाम न्यूजीलैंड के बीच खेले गए मैचों की रिकॉर्ड की बात करें तो टीम इंडिया का पलडा भारी है. टीम इंडिया ने न्यूजीलैंड के खिलाफ ज्यादा टेस्ट मैच खेले हैं. दोनों टीमों के बीच खेले गए मुकाबलों की बात करें तो अब तक 62 मैच खेले गए हैं जिसमें भारत ने 22 और न्यूजीलैंड ने 13 मुकाबलों में जीत हासिल की है. दोनों टीमों के बीच अब तक 27 मैच ड्रॉ हुए हैं.

भारत को एक बार भी हरा में नहीं हरा पाए कीवी
न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने भारत के खिलाफ इंडिया में 1955 से अब तक 12 टेस्ट सीरीज खेली है जिसमें वह एक सीरीज में भी जीत हासिल नहीं कर पाई है. इसके अलावा न्यूजीलैंड ने भारत में अब तक सिर्फ 2 टेस्ट मैच ही जीते हैं. भारत और न्यूजीलैंड के बीच घर में अब तक 36 मैच खेले गए हैं जिसमें टीम इंडिया ने 17 और न्यूजीलैंड ने 2 मैच जीते हैं.

ऐसे में भारतीय टीम एक बार फिर इस रिकॉर्ड को बरकरार रखना चाहेगी. टीम इंडिया का घर में शानदार फॉर्म जारी है. भारत ने बांग्लादेश को 2 मैचों की सीरीज में क्लीन स्वीप किया था हालांकि, दूसरे टेस्ट में लगभग ढ़ाई दिन का खेल बारिश से प्रभावित रहा था.

भारत की संभावित प्लेइंग 11
रोहित शर्मा (कप्तान), यशस्वी जयसवाल, शुभमन गिल, विराट कोहली, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), केएल राहुल, रविंद्र जड़ेजा, रविचंद्रन अश्विन, जसप्रीत बुमरा, आकाश दीप, कुलदीप यादव

यह भी पढ़ें - टीम इंडिया को बड़ी राहत, न्यूजीलैंड का घातक तेज गेंदबाज चोट के कारण टेस्ट सीरीज से बाहर

ABOUT THE AUTHOR

...view details