दिल्ली

delhi

भारत को मिली एशिया कप 2025 की मेजबानी, टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा टूर्नामेंट - Asia Cup 2025

By ETV Bharat Sports Team

Published : Jul 29, 2024, 11:03 PM IST

एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने घोषणा की है कि भारत 2025 में टी-20 प्रारूप में पुरुषों के एशिया कप के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा. यह प्रतिष्ठित टी-20 विश्व कप के लिए तैयारी टूर्नामेंट के रूप में काम करेगा, जो अगले वर्ष भारत में भी आयोजित किया जाएगा. पढ़िए पूरी खबर..

Asia Cup
भारतीय क्रिकेट टीम (AP photos)

कुआलालंपुर : एशियाई क्रिकेट परिषद (एसीसी) ने घोषणा की है कि भारत अगले साल होने वाले प्रतिष्ठित टी20 विश्व कप की तैयारी के लिए 2025 में टी20 प्रारूप में पुरुषों के एशिया कप के अगले संस्करण की मेजबानी करेगा. टी20 विश्व कप का अगला संस्करण भी भारत में ही आयोजित किया जाएगा. एशिया कप को आम तौर पर ICC के बहुराष्ट्रीय व्हाइट-बॉल टूर्नामेंट के लिए ड्रेस रिहर्सल के रूप में आयोजित किया जाता है. टूर्नामेंट हमेशा उसी प्रारूप में खेला जाएगा जिसमें ICC प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं.

2023 का संस्करण मूल रूप से पाकिस्तान में खेला जाना था, लेकिन भारत ने पड़ोसी देश की यात्रा करने से इनकार कर दिया. नतीजतन, पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी), जो प्रतियोगिता के मूल मेजबान थे, को 'हाइब्रिड मॉडल' में टूर्नामेंट की मेजबानी के लिए श्रीलंका क्रिकेट से जोड़ दिया गया.

2027 एशिया कप बांग्लादेश में वनडे प्रारूप में आयोजित किया जाएगा क्योंकि उसी वर्ष दक्षिण अफ्रीका में वनडे विश्व कप निर्धारित है. भारत में टी-20 एशिया कप और 2027 में बांग्लादेश में 50 ओवरों के महाद्वीपीय आयोजन में 13-13 खेल शामिल होंगे, क्योंकि उक्त अवधि में 26 मैच आवंटित किए गए हैं.

एसीसी ने अपने अभिरुचि पत्र (आईईओआई) में कहा, 'पुरुष एशिया कप टूर्नामेंट का अर्थ है एसीसी द्वारा नामित सदस्यों को शामिल करते हुए आयोजित और प्रशासित द्विवार्षिक वरिष्ठ पुरुष क्रिकेट टूर्नामेंट, जिसमें अफगानिस्तान, भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश की टीमें और क्वालीफाइंग इवेंट के माध्यम से चुने गए एसीसी के एक गैर टेस्ट खेलने वाले सदस्य की भागीदारी शामिल होगी'.

ये खबर भी पढ़ें :स्टार शटलर लक्ष्य सेन की शानदार जीत, बेल्जियम के जूलियन को हराया

ABOUT THE AUTHOR

...view details