दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

जिम्बाब्वे ने वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को हराया, सिकंदर रजा रहे जीत के हीरो - IND vs ZIM 1st T20I

जिम्बाब्वे ने पहले टी20 मैच में भारत को 13 रनो से हराकर ऐतिहासिक जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही जिम्बाब्वे ने 5 मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. टीम इंडिया की इस बड़ी हार के जिम्मेदार बल्लेबाज रहे. वहीं, जिम्बाब्वे की इस शानदार जीत के हीरो कप्तान सिकंदर रज़ा रहे. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 6, 2024, 10:16 PM IST

zimbabwe cricket team
जिम्बाब्वे क्रिकेट टीम (IANS Photo)

हरारे (जिम्बाब्वे) : भारत और जिम्बाब्वे के बीच हरारे में 5 मैचों की सीरीज का पहला टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेला गया. इस मुकाबले में भारतीय टीम उलटफेर का शिकार हो गई. जिम्बाब्वे ने टी20 वर्ल्ड चैंपियन टीम इंडिया को चौंकाते हुए एक ऐतिहासिक जीत दर्ज की. भारतीय टीम 116 रन के टारगेट को हासिल करने में नाकामयाब रही. जिम्बाब्वे ने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन के दम पर 13 रनों से जीत हासिल कर ली.

जिम्बाब्वे ने 13 रनों से जीता मैच
जिम्बाब्वे ने बड़ा उलटफेर करते हुए पहले टी20I मैच में भारत को 13 रनों से हराया. टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए जिम्बाब्वे ने निर्धारित 20 ओवरों में 115 का स्कोर बनाया. 116 रन के मामूली से लक्ष्य का पीछा करते हुए भारतीय टीम 19.5 ओवर में 102 के स्कोर पर ऑलआउट हो गई, और 13 रनों से मैच हार गई. भारत की और से कप्तान शुभमन गिल ने सर्वाधिक 31 रन बनाए. वाशिंगटन सुंदर (27) ने फिर आखिरी ओवरों में भारत को जीत दिलाने की पुरजोर कोशिश की. लेकिन एक छोर से विकेट गिरते रहे और भारत को हार का सामना करना पड़ा.

भारतीय बल्लेबाजों का खराब प्रदर्शन
भारत की इस बड़ी हार के जिम्मेदार बल्लेबाज रहे. जिम्बाब्वे के गेंदबाजों के सामने भारतीय बल्लेबाजों ने घुटने टेक दिए और ताश के पत्तों की तरह बिखर गए. अधिकतर बल्लेबाजों ने खराब शॉट्स खेलकर अपने विकेट गंवाए. बल्लेबाजों के लचर प्रदर्शन का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि भारत के 8 बल्लेबाज तो दहाई का आंकड़ा तक भी पार नहीं कर सके.

डेब्यू मैच में फ्लॉप हुए अभिषेक, रियान और जुरेल
भारत की ओर से पहले टी20 मैच में 3 बल्लेबाजों ने अपना डेब्यू टी20 अंतरराष्ट्रीय मुकाबले खेला. लेकिन तीनों ही बल्लेबाज इसे यादगार बनाने में असफल रहे और सस्ते में आउट होकर वापस पवेलियन लौट गए. अभिषेक शर्मा (0), रियान पराग (2) और ध्रुव जुरेल (6) रन बनाकर आउट हुए.

सिकंदर रज़ा रहे जीत के हीरो
जिम्बाब्वे की भारत पर इस धमाकेदार जीत के हीरो कप्तान सिकंदर रज़ा रहे. जिन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से शानदार खेल का प्रदर्शन किया. रज़ा ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 17 रन बनाए. इसके बाद 4 ओवर में 25 रन देकर 3 महत्वपूर्ण विकेट हासिल कर टीमो को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई. सिकंदर रजा को उनके इस हरफनमौला प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच पुरस्कार से नवाजा गया.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details