दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

रचिन रविंद्र ने 'नाना के घर' में टीम इंडिया के उड़ाए होश, ठोका ऐतिहासिक टेस्ट शतक

न्यूजीलैंड के स्टार बल्लेबाज रचिन रविंद्र ने भारत के खिलाफ पहले टेस्ट में धमाकेदार शतक बनाकर इतिहास रच दिया है. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

Etv Bharat
Etv Bharat (Etv Bharat)

बेंगलुरू : भारत और न्यूजीलैंड के बीच एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेले जा रहे बारिश से प्रभावित पहले टेस्ट के तीसरे दिन न्यूजीलैंड के बाएं हाथ के धाकड़ बल्लेबाज, बेंगलुरु के 'लोकल बॉय' रचिन रविंद्र का तूफान आया है. रचिन ने शानदार शतक जड़कर एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम किया है.

रचिन रविंद्र ने रचा इतिहास
एम चिन्नास्वामी स्टेडियम के साथ अपने प्रेम-संबंध को जारी रखते हुए रचिन रविंद्र पिछले 12 साल में भारत में टेस्ट शतक बनाने वाले न्यूजीलैंड के पहले बल्लेबाज बन गए. उनसे पहले रॉस टेलर भारत में टेस्ट शतक बनाने वाले आखिरी कीवी बल्लेबाज थे, जब उन्होंने 2012 में 113 रन बनाए थे. रचिन ने यह ऐतिहासिक उपलब्धि शुक्रवार, 18 अक्टूबर, 2024 को यहां बेंगलुरु टेस्ट के तीसरे दिन के दौरान हासिल की.

टिम साउथी के साथ की अहम साझेदारी
बेंगलुरू में जन्मे इस बल्लेबाज, जो मूल रूप से वेलिंगटन से हैं, ने वनडे विश्व कप 2023 के दौरान जिस फॉर्म में थे, उसी फॉर्म को दिखाते हुए अपना दूसरा टेस्ट शतक बनाया. रविंद्र ने टिम साउथी के साथ महत्वपूर्ण 137 रनों की साझेदारी की और न्यूजीलैंड की बढ़त को 300 के पार पहुंचाया. न्यूजीलैंड का आक्रमण जारी है और भारत ने घरेलू मैदान पर 2013 के बाद पहली पारी में सबसे बड़ी बढ़त बनवा दी है.

रचिन रविंद्र ने 157 गेंदों में 13 चौके और 4 छक्कों की मदद से 134 रनों की शानदार शतकीय पारी खेली. रचिन के इस शानदार शतक की बदौलत न्यूजीलैंड ने मैच पर मजबूत पकड़ बना ली है और भारत पर 356 रनों की बढ़त हासिल की है.

रचिन रवींद्र का पारिवारिक इतिहास
बता दें कि, रचिन का परिवार मूल रूप से बेंगलुरु से है और उनके पिता रवि कृष्णमूर्ति न्यूजीलैंड जाने से पहले शहर में एक क्लब क्रिकेटर थे. कृष्णमूर्ति अब वेलिंगटन में हट हॉक्स क्लब चलाते हैं, जिसने रवींद्र के पेशेवर क्रिकेटर बनने में बड़ी भूमिका निभाई.

रचिन रवींद्र के अनोखे पहले नाम के पीछे भी एक बहुत ही दिलचस्प कहानी है. उनके पिता ने उनका नाम अपने दो पसंदीदा बल्लेबाजों- सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ के नाम पर रखा था. इसलिए उनके नाम में 'रा' राहुल से आता है और 'चिन' सचिन से आता है.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details