दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Updated : 5 hours ago

ETV Bharat / sports

भारत ने ड्रॉ के जबड़े से मैच खींचकर जीता कानपुर टेस्ट, बांग्लादेश को 7 विकेट से रौंदा - IND vs Bangladesh Test

IND vs BAN Kanpur Test : भारत ने बांग्लादेश के खिलाफ कानपुर में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच को 7 विकेट से जीतकर सीरीज को अपने नाम कर लिया है. इस मैच के तीन दिन बारिश से प्रभावित रहे और भारत ने चायकाल से पहले इस मैच को समाप्त कर दिया. पढ़ें पूरी खबर.....

IND vs BAN
भारत बनाम बांग्लादेश (IANS PHOTO)

नई दिल्ली :भारत बनाम बांग्लादेश के बीच खेली जा रही टेस्ट सीरीज में भारतीय टीम ने शानदार जीत हासिल की है. भारत ने बारिश से प्रभावित कानपुर टेस्ट में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए ड्रॉ होने से न सिर्फ बचाया बल्कि, 7 विकेट से धमाकेदार जीत हासिल की है. इस जीत के साथ ही भारत ने सीरीज को 2-0 से अपने नाम कर लिया है. अश्विन को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया जबकि जायसवाल को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया.

इस मैच के तीन दिन बारिश से प्रभावित रहे जबकि पहले दिन सिर्फ 35 ओवर का खेल हो सका. उसके बाद दो दिन तक बारिश की वजह से मैच नहीं हो सका. इसके चलते यह मैच लगभग ड्रॉ की तरफ बढ़ चुका था और किसी को भी उम्मीद नहीं थी कि इस मैच का नतीजा निकलेगा. लेकिन रोहित ब्रिगेड़ की इच्छाशक्ति की वजह से भारत ने यह मैच 7 विकेट से अपने नाम कर लिया.

बांग्लादेश पहली पारी -233
भारत ने टॉस जीतकर बांग्लादेश को पहले बल्लेबाजी करने का न्यौता दिया. बांग्लादेश ने पहले दिन 3 विकेट खोकर 107 रन बनाए. इस दिन सिर्फ 35 ओवर का मैच हुआ. उसके बाद चौथे दिन खेलने उतरी टीम मोमिनुल हक के शतकीय पारी की बदौलत 126 रन ही बना सकी और 233 रन पर ऑल आउट हो गई.

भारत पहली पारी-285
बांग्लादेश के 233 रनों के जवाब में बल्लेबाजी करने उतरी टीम इंडिया ने अपनी इच्छाशक्ति साफ कर दी थी. कप्तान रोहित शर्मा और टीम इंडिया के जहन में साफ था कि इस मैच को न सिर्फ ड्रॉ होने से रोकना है बल्कि जीत हासिल करनी है. यशस्वी जायसवाल के दमदार 72 रन और केएल राहुल के 68 रनों की बदौलत भारत ने 285 रन बनाए. इसके बाद 52 रनों की लीड हासिल कर पारी घोषित कर दिया.

बांग्लादेश दूसरी पारी-233
मैच के चौथे दिन बांग्लादेश एक बार फिर बल्लेबाजी करने के लिए उतरी. भारत ने एक बार फिर अपने प्लान को कामयाब करते हुए चौथे ही दिन 2 विकेट झटक लिए. बांग्लादेश 26 रन ही बना पाई थी. पांचवे दिन बल्लेबाजी करने उतरी बांग्लादेश की टीम 120 रन ही जोड़ सकी और 146 रन पर ऑलआउट हो गई. भारत को जीत के लिए सिर्फ 95 रनों का लक्ष्य मिला.

भारत चौथी पारी- 98
बांग्लादेश के 95 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने 3 विकेट खोकर इस स्कोर को आसानी से हासिल कर लिया. इस पारी में एक बार फिर यशस्वी जायसवाल ने अर्धशतकीय पारी खेली और 51 रन बनाकर आउट हो गए. विराट कोहली 29 और ऋषभ पंत 4 रन बनाकर इस मैच में नाबाद रहे.

भारत के गेंदबाजों का प्रदर्शन
भारत के गेंदबाजी प्रदर्शन की बात करें तो जसप्रीत बुमराह ने 6 विकेट हासिल किए. वहीं, रविचंद्रन अश्विन ने 5, मोहम्मद सिराज ने 2, आकाशदीप ने 3 और रविंद्र जडेजा ने 4 विकेट हासिल किए. आर अश्विन को पूरी सीरीज में शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया.

यह भी पढ़ें - रोहित की धुआंधार शुरुआत और गौतम गंभीर का प्लान, गेंदबाजी कोच मोर्कल ने खोला राज
Last Updated : 5 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details