दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

पाकिस्तान को हराने के बाद भी भारतीय टीम मुश्किल में, सेमीफाइनल से बाहर होने का मंडराया खतरा ? - Womens T20 World Cup 2024

Indian Women Team: आईसीसी महिला टी20 विश्व कप 2024 में भारत ने पाकिस्तान को हराकर अपनी पहली जीत दर्ज की है .

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

भारत vs पाकिस्तान
भारत vs पाकिस्तान (AP PHOTO)

नई दिल्ली: भारत ने अपने पहले मैच में न्यूजीलैंड से 52 रन से हारने के बाद रविवार, 6 अक्टूबर को अपने दूसरे मैच में पाकिस्तान पर 6 विकेट से जीत के साथ आईसीसी महिला टी20 विश्व कप में अपने आप को जीवित रखा है. इस जीत ने भारत को ग्रुप ए में 2 अंक हासिल किए. भारत ने महिला टी20 विश्व कप 2024 में अपनी पहली जीत दर्ज तो की है, लेकिन भारतीय का सेमीफाइनल में पहुंचना अभी आसान नहीं है.

भारत ने पाकिस्तान को हराया
6 अक्टूबर को खेले गए मैच में पाकिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करने के बाद निर्धारित 20 ओवरों में 8 विकेट पर 105 रन बनाए थे, जिसके जवाब में भारत ने शैफाली वर्मा (35 गेंदों पर 32 रन) और कप्तान हरमनप्रीत कौर (24 गेंदों पर 29 रन) की बदौलत 18.5 ओवरों में लक्ष्य हासिल कर लिया. अरुंधति रेड्डी को प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया, उन्होंने 4 ओवरों में 19 रन देकर 3 विकेट लेकर के अपने करियर के सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया.

भारतीय टीम के सेमीफाइनल में पहुंचने का रास्ता कठिन
अब यह सवाल खड़ा हो गया है कि, पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद भारतीय महिला टीम टी20 विश्व कप के सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने का समीकरण क्या है? जीत के बाद, भारत पांच टीमों के ग्रुप ए में दो मैचों में से एक जीत के साथ चौथे स्थान पर है और उसका नेट रन रेट -1.217 है.

ग्रुप ए में जीतने वाली टीमों में भारत का रन रेट अभी भी सबसे खराब है, जबकि न्यूजीलैंड (+2.900), ऑस्ट्रेलिया (+1.908) और पाकिस्तान (+0.555) का भारत से बेहतर हैं. ग्रुप स्टेज में अब भारत के दो मैच बचे हैं, इसलिए भारत को सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए दोनों मैच जीतने की जरूरत होगी.

भारतीय टीम का तीसरा मैच अब बुधवार, 9 अक्टूबर को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में श्रीलंका से है और फिर 13 अक्टूबर को वह अपना आखिरी मैच ऑस्ट्रेलिया से खेलेगी. भारतीय टीम को अपने नेट रन रेट को बेहतर बनाने के लिए श्रीलंका को बड़े अंतर से हराना होगा.

भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण
अगर भारत अगले मैच में अपने नेट रन रेट में सुधार नहीं करता है, तो उन्हें ऑस्ट्रेलिया को हराने और अपने सभी मैच जीतने के लिए न्यूजीलैंड पर निर्भर रहना होगा. ऐसे में भारत श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने आखिरी दो मैच जीतकर सीधे सेमीफाइनल में पहुंच जाएगा.

दोनो ग्रुप से केवल शीर्ष दो टीमें ही सेमीफाइनल में पहुंचेंगी और भारत अपने ग्रुप में 6 अंक तक पहुंच जाता है और न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया को हरा देता है, तो भारत के लिए क्वालीफाई करने के लिए 6 अंक पर्याप्त होंगे.

लेकिन अगर ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड से नहीं हारता है, तो भारत को टूर्नामेंट में आगे बढ़ने के लिए ऑस्ट्रेलिया या न्यूजीलैंड के नेट रन रेट को पार करना होगा. क्योंकि अगर पाकिस्तान और भारत अपने बचे हुए मैच जीत जाते हैं और न्यूजीलैंड ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत जाता है, तो तीन टीमों के छह अंक हो जाएंगे. जिस की वजह से नेट रन रेट सबसे महत्वपुर्ण हो जाएगा.

इसलिए भारतीय टीम के लिए अगला मैच बेहद महत्वपूर्ण है, जो टूर्नामेंट में उनकी किस्मत का फैसला कर सकता है. लेकिन अगर भारत श्रीलंका को हराने के बाद ग्रुप मैच में ऑस्ट्रेलिया से हार जाता है, तो उसकी सेमीफाइनल में क्वालीफाई की उम्मीदें दूसरी टीमों के परिणामों पर निर्भर होंगी.

ये भी पढ़ें: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान को 6 विकेट से रौंदा, मैच में कहीं नजर नहीं आई विपक्षी टीम

ABOUT THE AUTHOR

...view details