दिल्ली

delhi

क्रिकेट इतिहास के सबसे मजेदार अंपायर बिली बोडेन की टेढ़ी उंगली का क्या है राज, जानिए पूरी बात - Humorous Umpires In Cricket

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

Umpires : एक अंपायर क्रिकेट मैदान पर निष्पक्ष खेल हो यह तय करता है और खेल के नियमों का पालन करता है. वो यह भी तय करता है कि खेल की भावना बनी रहे. आज हम क्रिकेट के मैदान पर हमेशा खुश और मेजदार अंदाज में नजर आने वाले अंपायर के बारे में आपको बताने वाले हैं.

CRICKET UMPIRES
क्रिकेट अंपायर्स (Getty Image)

नई दिल्ली: क्रिकेट के मैदान में अंपायर का फैसला सबसे अहम माना जाता है. अंपायर वह व्यक्ति होता है जो गंभीर रहता है और किसी भी स्थिति में मैदान पर अपनी उपस्थिति दर्ज कराता है. अंपायर के निर्णय के बिना कोई भी गेंद नहीं फेंकी जा सकती, किसी भी बल्लेबाज को आउट नहीं किया जा सकता, कोई भी चौका और छक्का नहीं गिना जा सकता.

क्रिकेट का पूरा खेल अंपायर की उंगलियों पर निर्भर करता है, लेकिन कभी-कभी अंपायर मैदान पर ऐसी हरकतें कर देते हैं कि आपको अपनी आंखों पर यकीन नहीं होता. कई बार अंपायर बल्लेबाज को आउट करने में गलती कर देते हैं और कुछ विवादित फैसले ले लेते हैं, जिसके बाद वो वीडियो सोशल मीडिया की शोभा बन जाते हैं.

इसके अलावा कुछ अंपायर छक्के और चौकों के लिए ऐसे इशारे करते हैं जिससे दर्शक रोमांचित हो जाते हैं और बल्लेबाज की बल्लेबाजी से ज्यादा उनका मनोरंजन अंपायर के इशारों से होता है. क्रिकेट में अंपायरिंग हमेशा मजेदार काम नहीं रही है. प्रशंसक जानते हैं कि बल्लेबाज को आउट देने के लिए अंपायर को केवल अपनी उंगली उठाने की जरूरत होती है.

लेकिन 1995 में अंपायरिंग का नजरिया बदल गया और इसमें मनोरंजन का तत्व भी जुड़ गया, जिसे न्यूजीलैंड के अंपायर बिली बोडेन ने बखूबी निभाया, जिन्होंने अपनी 'टेढ़ी उंगली' से प्रशंसकों का मनोरंजन करना शुरू कर दिया. तब से टेढ़ी उंगली दुनिया भर के क्रिकेट प्रशंसकों की पसंदीदा बन गई है और इस उंगली ने अंपायरिंग जैसे बोरिंग काम में मजेदार फैक्टर ला दिया है.

न्यूजीलैंड के बिली बोडेन का मजेदार अंदाज
बिली बोडेन का जन्म 11 अप्रैल 1970 को ऑकलैंड में हुआ था. उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 1995 में न्यूजीलैंड और श्रीलंका के बीच एकदिवसीय मैच में अंपायर के रूप में पदार्पण किया. बोडेन उन ऑन-फील्ड अंपायरों में से एक थे जो खेल के दौरान छक्कों और चौकों की ओर इशारा करते हुए कुछ मजेदार करने वाले नृत्य के साथ दर्शकों का मनोरंजन करते हैं.

वह मैदान पर एक जीवंत व्यक्ति है, जो प्रशंसकों का मनोरंजन करने के लिए कुछ मजेदार करतब भी दिखाते हैं. उन्होंने एक बार पूर्व ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज ग्लेन मैक्ग्रा को हास्यास्पद तरीके से लाल कार्ड दिखाया था, जब उन्हें गेंदबाजी के दौरान बल्लेबाजों पर स्लेजिंग करते देखा गया था. अपने मजेदार डांस मूव्स के साथ-साथ वह मैचों में सटीक फैसले देने के लिए भी जाने जाते हैं.

2002 में, वह ICC के पहले एलीट पैनल का हिस्सा थे. जल्द ही वह अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद द्वारा आयोजित टूर्नामेंटों में एक नियमित व्यक्ति बन गए. उन्होंने अंपायरिंग से संन्यास लेने से पहले 84 टेस्ट, 200 वनडे और 24 T20I में अंपायरिंग की थी.

बिली बोडेन की टेढ़ी उंगली का रहस्य
आउट होने के दौरान बिली बोडेन की टेढ़ी उंगलियां उठने का कारण यह था कि अंपायर रुमेटीइड गठिया से पीड़ित थे, जिससे उनका क्रिकेट खेलने का सपना टूट गया और जब उनके खेलने के दिन खत्म हो गए तो वह उस खेल से जुड़ने के लिए अंपायर बन गए जिसे वह बहुत पसंद करते थे. गठिया के कारण होने वाले दर्द ने बोडेन को अपनी उंगली सीधी उठाने से रोक दिया और इस तरह क्रिकेट में एक मनोरंजन के रूप में 'बोडेन की टेढ़ी उंगली' का जन्म हुआ.

ये खबर भी पढ़ें :चयनकर्ताओं की नाइंसाफी! 9 विकेट हासिल कर मचाई तबाही, फाइव विकेट हॉल लेने के बाद भी दूसरे टेस्ट में नहीं दी जगह

ABOUT THE AUTHOR

...view details