दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

राष्ट्रमंडल खेलों में भारत के पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका, क्रिकेट-हॉकी समेत कईं खेल हटाए गए

Commonwealth Games: अगले साल स्कॉटलैंड के ग्लासगो में होने वाले कॉमनवेल्थ खेलों से भारत के पदकों की उम्मीद वाले खेलों को हटा दिया गया है.

Commonwealth Games 2026
राष्ट्रमंडल खेल 2026 (IANS PHOTO)

By ETV Bharat Sports Team

Published : 5 hours ago

नई दिल्ली :राष्ट्रमंडल खेलों के 2026 संस्करण के लिए ग्लासगो मेजबानी करने जा रहा है. यह शहर 23 जुलाई से 2 अगस्त तक अगले साल राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी करेगा. इससे पहले ग्लासगो ने 2014 के खेलों की मेजबानी की थी. हालांकि, अब अगले साल होने वाले इन राष्ट्रमंडल खेलों का कार्यक्रम में कटोती की गई है. इसके अलावा कुछ खेलों को शामिल भी किया गया है.

जिन खेलों को हटाया गया है उनमें 2022 राष्ट्रमंडल खेलों का हिस्सा रहे हॉकी, बैडमिंटन, कुश्ती, क्रिकेट, टेबल टेनिस, शूटिंग और स्क्वैश शामिल हैं. इसके अलावा जिन खेलों को शामिल किया गया है वे एथलेटिक्स और पैरा एथलेटिक्स (ट्रैक एंड फील्ड), तैराकी और पैरा तैराकी, कलात्मक जिमनास्टिक, ट्रैक साइकिलिंग और पैरा ट्रैक साइकिलिंग, नेटबॉल, भारोत्तोलन और पैरा पावरलिफ्टिंग, मुक्केबाजी, जूडो, बाउल्स और पैरा बाउल्स, तथा 3x3 बास्केटबॉल और 3x3 व्हीलचेयर बास्केटबॉल हैं.

जिन खेलों को बाहर किया गया हैं उनमें से कईं खेलों में भारत मेडल का प्रबल दावेदार था और उन खेलों में अच्छी खासी पकड़ है. यह भारत की पदक संभावनाओं के लिए एक बड़ा झटका है, क्योंकि पिछले संस्करणों में देश के अधिकांश इन्हीं खेलों से आए थे.

गेम एसोसिएशन के सीईओ कैटी सैडलेयर ने कहा, 'पूरे नेशनल गेम मूवमेंट की ओर से, हमें आधिकारिक तौर पर इस बात की पुष्टि करते हुए खुशी हो रही है कि 2026 सेंट्रल स्पोर्ट्स इंस्टीट्यूट सिटी ग्लासगो में होगा. यह वास्तव में एक शानदार उत्सव और विविधता के उत्सव का वादा करता है जो कि एथलीटों और खेलों को प्रेरित करता है.

भारत ने 2022 कॉमनवेल्थ गेम्स में शानदार प्रदर्शन किया. इस साल भारतीय दल ने कुल 22 स्वर्ण, 16 रजत, 23 कांस्य समेत 61 पदक जीते थे. उल्लेखनीय रूप से, भारत ने कुश्ती (12), भारोत्तोलन (10), एथलेटिक्स (8), मुक्केबाजी और टेबल टेनिस (प्रत्येक में 7) में सबसे अधिक पदक जीते थे.

अब ग्लासगो में 2026 राष्ट्रमंडल खेलों में भारत की पदक की उम्मीदों को बड़ा झटका देते हुए आयोजकों ने हॉकी, क्रिकेट, कुश्ती, बैडमिंटन, स्क्वैश और टेबल टेनिस को आगामी संस्करण के खेल कार्यक्रम से हटा दिया है जो भारत के लिए वास्तव में ही एक बड़ा झटका है.

यह भी पढ़ें - ग्लास्गो राष्ट्रमंडल खेलों में नहीं खेली जाएगी फील्ड हॉकी

ABOUT THE AUTHOR

...view details