दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

मिलिए गीतिका तालुकदार से, पेरिस ओलंपिक को कवर करने वाली पहली भारतीय महिला फोटो जर्नलिस्ट - Gitika Talukdar

पेरिस ओलंपिक 2024 को कवर करने वाली IOC द्वारा मान्यता प्राप्त पहली भारतीय महिला खेल फोटो पत्रकार गुवाहाटी की रहने वाली गीतिका तालुकदार ने ईटीवी भारत से खास बातचीत की है. पढे़ं पूरी खबर.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 20, 2024, 3:56 PM IST

GITIKA TALUKDAR
गीतिका तालुकदार (ETV Bharat)

नई दिल्ली : गुवाहाटी की रहने वाली वरिष्ठ खेल पत्रकार और फोटोग्राफर गीतिका तालुकदार को 26 जुलाई 2024 से पेरिस में होने वाले आगामी पेरिस ओलंपिक खेल 2024 को कवर करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति से प्रेस बाय नेम डायरेक्ट मान्यता प्राप्त हुई है.

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति ने महिला खेल पत्रकारों और फोटोग्राफरों को खेल के क्षेत्र में उनके समर्पण के प्रति प्रशंसा और प्रोत्साहन के प्रतीक के रूप में बढ़ावा देने के लिए समर्पित आवंटन के कारण गीतिका को प्रेस बाय नेम डायरेक्ट एक्रीडिटेशन प्रदान की है.

गीतिका तालुकदार (ETV Bharat)

गुवाहाटी की स्पोर्ट्स फोटो जर्नलिस्ट गीतिका भारत की पहली और एकमात्र महिला फोटोग्राफर हैं और दुनिया की उन चंद स्पोर्ट्स फोटोग्राफर और पत्रकारों में से हैं जिन्हें अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति द्वारा सीधे मान्यता प्राप्त संगठन के तहत यह एक्रीडिटेशन प्राप्त हुई है.

इस वर्ष पेरिस ओलंपिक खेलों के मीडिया डायस्पोरा का हिस्सा बनने के लिए गीतिका को महिला पत्रकारों और युवा पत्रकारों को बढ़ावा देने और प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से नियुक्त किया गया है.

सियोल, दक्षिण कोरिया से ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान गीतिका ने कहा, 'पेरिस ओलंपिक गेम्स 2024 को कवर करने के लिए आईओसी से मान्यता प्राप्त करना मेरे लिए सम्मान और सौभाग्य की बात है. मैं अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति की आभारी हूं कि उन्होंने मुझे इस वर्ष के लिए प्रेस बाय नेम डायरेक्ट मान्यता प्रदान करने का उदार निर्णय दिया, जो मेरे लिए और भी अधिक मेहनत करने के लिए एक प्रोत्साहन है'.

गीतिका तालुकदार (ETV Bharat)

उन्होंने यह भी कहा कि इस वर्ष ओलंपिक खेलों का मोटो 'गेम्स वाइड ओपन' है, जो खुले विचारों की भावना रखता है, जिसका उद्देश्य अधिक से अधिक दर्शकों तक पहुंचना है, जो सभी के लिए समान अवसर के अर्थ को भी दर्शाता है.

गीतिका का मानना ​​है कि इस तरह के प्रोत्साहन से महिलाओं के नेतृत्व कौशल में वृद्धि होती है, जो पूरे समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है. अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रशंसित खेल फोटोग्राफर और रिपोर्टर को दूसरी बार ओलंपिक खेलों को कवर करने का अवसर मिला है - इससे पहले उन्होंने कोविड काल के दौरान वर्ष 2021 में जापान में आयोजित टोक्यो ओलंपिक 2020 को कवर किया था.

गौरतलब है कि वह टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 में भारत की एकमात्र महिला खेल फोटो जर्नलिस्ट थीं, जब दर्जनों मीडिया ने टोक्यो जाने से इनकार कर दिया था, तब गीतिका ने कोविड के दौरान जोखिम उठाते हुए अधिकतम खेल आयोजनों को बहादुरी से कवर किया था.

भारत और विदेशों में कई प्रमुख प्रकाशनों के साथ काम करते हुए पत्रकारिता में अपने 19 साल के करियर में, उन्होंने कई प्रमुख खेल आयोजनों को कवर किया है. जैसे कि ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड में आयोजित महिला फीफा विश्व कप 2023, कतर फीफा विश्व कप 2022, फ्रांस में फीफा महिला विश्व कप 2019, रूस फीफा विश्व कप 2018, आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 लंदन, इंडियन प्रीमियर लीग की सभी सीरीज, कॉमनवेल्थ गेम्स, दक्षिण एशियाई खेल आदि.

फेलो के रूप में, गीतिका के पास दुनिया के प्रतिष्ठित सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी, दक्षिण कोरिया से स्पोर्ट्स मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री है. डिग्री हासिल करने के लिए उन्हें वर्ष 2020 में दक्षिण कोरिया गणराज्य के खेल मंत्रालय से छात्रवृत्ति मिली है. गीतिका पेरिस के विभिन्न स्थानों में ओलंपिक और पैरा ओलंपिक बहु खेल आयोजनों को कवर करने के लिए 23 जुलाई को पेरिस के लिए उड़ान भरेंगी.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details