दिल्ली

delhi

भारतीय पुरुष हॉकी टीम FIH प्रो लीग में ग्रेट ब्रिटेन से 3-1 से हारी - FIH Pro League 2024

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 2, 2024, 6:51 PM IST

FIH Pro League 2024 : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को FIH प्रो लीग 2024 के यूरोप चरण में रविवार को लंदन में खेले गए मुकाबले में मेजबान ग्रेट ब्रिटेन से 3-1 से हार का सामना करना पड़ा. पढे़ं पूरी खबर.

INDIAN MENS HOCKEY TEAM
भारतीय पुरुष हॉकी टीम (IANS Photo)

लंदन : भारतीय पुरुष हॉकी टीम को FIH पुरुष हॉकी प्रो लीग 2023-24 यूरोप लेग के यहां खेले गए मुकाबले में ग्रेट ब्रिटेन से 3-1 से हार का सामना करना पड़ा. जर्मनी की ओर से बंदुराक निकोलस (दूसरे और 11वें मिनट) और कैलन विल ने 47वें मिनट में गोल दागा. वहीं, भारत की ओर से अभिषेक ने 35वें मिनट में एकमात्र गोल किया.

ब्रिटेन ने पहले क्वार्टर में दागे 2 गोल
मैच में मेजबान टीम ने शानदार शुरुआत की. ग्रेट ब्रिटेन पहले क्वार्टर में भारतीय टीम पर हावी दिखी और खेल शुरू होने के चंद मिनट बाद ही ब्रिटेन ने गोल कर दिया. दूसरे मिनट में बाएं किनारे से रिवर्स हिट पास को बंदुराक निकोलस ने गोलपोस्ट के सामने उसे टैप कर पहला गोल स्कोर किया. भारत को 8वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर मिला, जिस पर गोल करने में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह नाकाम रहे. इसके बाद 11वें मिनट में एक बार फिर बंदुराक निकोलस ने गोल कर ग्रेट ब्रिटेन की बढ़त को 2-0 कर दिया.

हाफ टाइम तक स्कोर भारत 0-2 ग्रेट ब्रिटेन
20वें मिनट में भारत को गोल करने का सुनहरा मौका मिला. लेकिन भारतीय खिलाड़ी गोल नहीं कर सके. दूसरे क्वार्टर में दोनों टीमों ने गोल करने के कई प्रयास किए लेकिन दोनों टीमें गोल करने में नाकाम रहीं. हाफ टाइम तक ब्रिटेन ने भारत पर 2-0 की बढ़त बरकरार रखी.

भारत ने तीसरे क्वार्टर में की वापसी
तीसरे क्वार्टर में भारतीय टीम ने तेज शुरुआत की. 35वें मिनट में अभिषेक ने शानदार फील्ड गोल दागकर भारत के लिए पहला गोल स्कोर किया. इसके बाद दोनों टीमों को पेनल्टी कॉर्नर मिले लेकिन कोई भी टीम गोल नहीं कर पाई. तीसरे क्वार्टर तक भारत ने स्कोर 1-2 कर दिया.

ब्रिटेन ने 3-1 से जीता मैच
भारत ने चौथे और आखिरी क्वार्टर में अटैकिंग शुरुआत की लेकिन ब्रिटेन के कैलन विल ने 47वें मिनट में भारतीय गोलकीपर पीआर श्रीजेश को छकाते हुए एक शानदार फिल्ड गोल कर अपनी टीम को भारत से 3-1 से आगे कर दिया. भारतीय खिलाड़ियों ने इसके बाद वापसी की भरसक कोशिश की. लेकिन वह गोल करने में नाकामयाब रही. नतीजतन, ग्रेट ब्रिटेन ने फुल टाइम तक 3-1 से मैच पर अपना कब्जा जमाया.

शनिवार को वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को हराया
भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने शनिवार को एफआईएच प्रो लीग के लंदन चरण की जीत के साथ शानदार शुरुआत की थी. भारत ने वर्ल्ड चैंपियन जर्मनी को 3-0 से रौंदा था. भारत की ओर से कप्तान हरमनप्रीत सिंह (16वें मिनट), सुखजीत सिंह (41वें मिनट) और गुरजंत सिंह (44वें मिनट) में शानदार गोल किए थे और टीम की जीत में अहम भूमिका निभाई थी.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details