दिल्ली

delhi

ETV Bharat / sports

Exclusive : लालचंद राजपूत बोले, ऑस्ट्रेलिया पर जीत अफगानिस्तान के लोगों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेगी - T20 World Cup 2024

अफगानिस्तान के पूर्व मुख्य कोच लालचंद राजपूत को लगता है कि राशिद खान की अगुआई वाली टीम द्वारा चल रहे टी20 विश्व कप 2024 के सुपर 8 मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत कोई आश्चर्य की बात नहीं है. भारत के पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट मैनेजर राजपूत ने लेग स्पिनर राशिद खान की नेतृत्व क्षमता की भी सराहना की. राजपूत ने ईटीवी भारत के निखिल बापट से खास बातचीत की.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jun 23, 2024, 6:55 PM IST

Lalchand Rajput and Afghani players
लालचंद राजपूत और अफगानी खिलाड़ी (ANI and AP Photo)

नई दिल्ली : अफगानिस्तान के पूर्व मुख्य कोच लालचंद राजपूत का मानना ​​है कि ऑस्ट्रेलिया पर अफगानिस्तान की जीत देश के खिलाड़ियों को खेल खेलने के लिए प्रेरित करेगी और यह उम्मीद के मुताबिक ही था. रविवार सुबह चल रहे टी20 विश्व कप के सुपर 8 मैच में राशिद खान की अगुआई वाली अफगानिस्तान ने ऑस्ट्रेलिया को 21 रन से हराकर इस प्रतिष्ठित टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहुंचने की अपनी संभावनाओं को जिंदा रखा है.

ईटीवी भारत से खास बातचीत करते हुए, भारत के पूर्व खिलाड़ी और क्रिकेट मैनेजर राजपूत ने कहा, 'मुझे आश्चर्य नहीं है, उम्मीद थी कि वे ऑस्ट्रेलिया को हरा देंगे... वे 50 ओवर के प्रारूप (मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में आईसीसी 2023 वनडे विश्व कप मैच) में ऑस्ट्रेलिया को नहीं हरा सके और यह (जीत) आनी ही थी'.

जिम्बाब्वे के पूर्व मुख्य कोच राजपूत को लगता है कि कई बार वनडे विश्व कप जीतने वाली और एक बार टी20 विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया को हमेशा अफगानिस्तान के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा है. राजपूत ने कहा, 'ऑस्ट्रेलिया को हमेशा अफगानिस्तान के खिलाफ संघर्ष करना पड़ा है, इसलिए यह उन्हें (जीत) दिलाने का एक अच्छा तरीका था, जो वानखेड़े में नहीं हो सका. यह अफगानिस्तान क्रिकेट के लिए अच्छा है कि उन्होंने एक टेस्ट खेलने वाले देश को हराया है, जो विश्व चैंपियन रहा है. इस जीत से उन्हें बहुत आत्मविश्वास मिलेगा'.

राजपूत ने यह भी महसूस किया कि अफगानिस्तान की जीत ने 2024 टी20 विश्व कप के चल रहे सुपर 8 चरण में ग्रुप 1 का रास्ता खोल दिया है. अब भारत, ऑस्ट्रेलिया और अफगानिस्तान अंतिम चार चरण के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं.

राजपूत ने अफगानिस्तान के कप्तान राशिद खान की भी जमकर तारीफ की और उन्हें एक अच्छा लीडर बताया. उन्होंने कहा, 'राशिद खान एक बहुत अच्छे क्रिकेटर हैं और उनके पास एक अच्छा (क्रिकेटिंग दिमाग) है. वह एक बहुत अच्छे लीडर भी हैं, क्योंकि वह आईपीएल और पूरी दुनिया में खेल रहे हैं. इसलिए, उन्हें खेल का बहुत अच्छा ज्ञान है और सबसे बढ़कर वह बहुत अच्छे फैसले लेते हैं. अगर आप ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ आज के मैच को देखें तो उन्होंने सही समय पर गुलाबुद्दीन (नाइब) को उतारा. राशिद ने सही समय पर गेंदबाजी की. उन्हें पता है कि किस बल्लेबाज पर जवाबी हमला करना है. उन्होंने आगे बढ़कर नेतृत्व किया और अपनी कप्तानी का हुनर ​​भी दिखाया'.

अनुभवी कोच राजपूत का यह भी मानना ​​है कि जीत निश्चित रूप से अफगानिस्तान के लोगों की मदद करेगी क्योंकि वे क्रिकेट के प्रति बहुत जुनूनी हैं. उन्होंने कहा, 'यह भारत की तरह ही है कि वे अपने खिलाड़ियों से प्यार करते हैं. और वे सुपरस्टार भी हैं. अगर आप अफगानिस्तान को देखें तो जहां भी वे खेलते हैं, वहां आपको अफगानिस्तान की भीड़ उनका समर्थन करती हुई मिलेगी. यह जीत उनके खिलाड़ियों को क्रिकेट खेलने के लिए प्रेरित करेगी

इसी तरह, अफगानिस्तान के पूर्व बल्लेबाजी कोच उमेश पटवाल ने भी महसूस किया कि ऑस्ट्रेलिया पर जीत कोई आश्चर्य की बात नहीं थी.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details