राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

जयपुर में बना देश का दूसरा टर्फ फुटबॉल ग्राउंड, बेल्जियम से मंगवाई गई घास, फीफा से मिली मंजूरी - Country Second Turf Football Ground

Country Second Turf Football Ground Built In Jaipur, जयपुर के विद्याधर नगर स्थित स्टेडियम में टर्फ फुटबॉल ग्राउंड बनाया गया है. खास बात यह है कि इस फुटबॉल ग्राउंड को फीफा से मंजूरी मिली है और यह भारत का दूसरा, जबकि राजस्थान का पहला टर्फ फुटबॉल ग्राउंड है.

Country Second Turf Football Ground Built In Jaipur
देश का दूसरा टर्फ फुटबॉल ग्राउंड बनकर तैयार (ETV BHARAT Jaipur)

जयपुर : राजधानी जयपुर के विद्याधर नगर स्थित स्टेडियम में टर्फ फुटबॉल ग्राउंड बनाया गया है. खास बात यह है कि इस फुटबॉल ग्राउंड को फीफा से मंजूरी मिली है और यह भारत का दूसरा, जबकि राजस्थान का पहला टर्फ फुटबॉल ग्राउंड है. करीब 3 हजार दर्शकों की क्षमता वाले इस फुटबॉल ग्राउंड में बेल्जियम से घास मंगवाकर लगाई गई है और जल्द ही इस फुटबॉल ग्राउंड पर इंडियन फुटबॉल लीग का आयोजन भी होगा. जबकि इससे पहले इस फुटबॉल ग्राउंड पर सीनियर महिला फुटबॉल राजमाता जीजाबाई ट्रॉफी का आयोजन होने जा रहा है.

फीफा ने इस ग्राउंड को इंटरनेशनल सर्टिफिकेट जारी किया है, जो 12 जुलाई, 2027 तक मान्य होगा. इस ग्राउंड पर लगभग 3 हजार दर्शक मैच का आनंद ले सकते हैं और करीब 20 हजार दर्शकों के खड़े रहने की व्यवस्था की गई है. राज्य सरकार द्वारा इस फुटबॉल ग्राउंड को तैयार किया गया है. राजस्थान फुटबाल एसोसिएशन के सचिव दिलीप सिंह ने बताया कि राजस्थान यूनाइटेड फुटबॉल क्लब और राजस्थान फुटबॉल एसोसिएशन इस मैदान की मेंटेनेंस करेगी और कई राष्ट्रीय प्रतियोगिताएं यहां आयोजित की जाएंगी. राजस्थान के अलावा हैदराबाद में भी इसी तरह का पहला टर्फ फुटबॉल ग्राउंड बनाया गया है.

राजस्थान फुटबाल एसोसिएशन के सचिव दिलीप सिंह (ETV BHARAT Jaipur)

इसे भी पढ़ें -जयपुर में नए क्रिकेट स्टेडियम को लेकर कवायद तेज, RCA ने 3 जगह की चिन्हित

13 करोड़ की लागत से तैयार हुआ मैदान :जयपुर के विद्याधर नगर स्टेडियम में स्थित यह फुटबॉल ग्राउंड अंतरराष्ट्रीय स्तर का है और 13 करोड़ की लागत से इस फुटबॉल ग्राउंड को तैयार किया गया है. खास बात यह है कि इस मैदान पर लगाई गई घास आर्टिफिशियल है, लेकिन फीफा मानकों से एप्रूव्ड है. फुटबॉल ग्राउंड के अलावा इसके चारों तरफ सिंथेटिक ट्रैक भी बिछाए गए हैं. फिलहाल यह फुटबॉल ग्राउंड यूनाइटेड फुटबॉल क्लब का होम ग्राउंड है, जहां खिलाड़ी अभ्यास करते हैं. दिलीप सिंह का कहना है कि यदि सरकार हमें मौका दे तो हम इस तरह के और ग्राउंड भी मैदान तैयार कर सकते हैं, जहां खिलाड़ियों को खेलने की सुविधा होगी.

देश का दूसरा टर्फ फुटबॉल ग्राउंड बनकर तैयार (ETV BHARAT Jaipur)

सीनियर महिला फुटबॉल चैंपियनशिप का आयोजन : फुटबॉल मैदान तैयार होने के बाद पहली बार इस मैदान को राजमाता जीजाबाई ट्रॉफी सीनियर महिला फुटबॉल की मेजबानी मिली है, जिसके तहत देश की आठ राष्ट्रीय टीम जयपुर में खेलती हुई नजर आएगी. भारतीय महासंघ की ओर से इस ट्रॉफी का आयोजन किया जा रहा है, जिसके तहत राजस्थान फुटबाल संघ, राजस्थान खेल परिषद और राजस्थान यूनाइटेड फुटबाल क्लब की संयुक्त मेजबानी में ये मुकाबले 6 से 17 अक्टूबर तक विद्याधर नगर स्टेडियम में बने नए फुटबॉल ग्राउंड पर खेले जाएंगे.

जयपुर में बना फुटबॉल ग्राउंड. (ETV BHARAT Jaipur)

ABOUT THE AUTHOR

...view details