दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Sports Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / sports

शतरंज ओलंपियाड में इतिहास बनाकर वतन वापस लौटे खिलाड़ी, चेन्नई एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत - Chess olympiad 2024

Chess olympiad 2024 Gold Medalist : शतरंज ओलंपियाड 2024 में डबल गोल्ड मेडल जीतकर भारत का गौरव बढ़ाने वाले खिलाड़ियों डी गुकेश, आर प्रग्गनानंद और आर वैशाली का मंगलवार को चेन्नई एयरपोर्ट पर भव्य स्वागत किया गया. पढे़ं पूरी खबर.

D Gukesh R Praggnanandhaa and R Vaishali
डी गुकेश आर प्रग्गनानंद और आर वैशाली (ETV Bharat)

चेन्नई (तमिलनाडु) : हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट में 45वें शतरंज ओलंपियाड का आयोजन किया गया है. फाइनल राउंड में भारतीय पुरुष टीम ने स्लोवेनिया को और महिला टीम ने अजरबैजान को हराकर दो स्वर्ण पदक जीते.

भारत ने शतरंज ओलंपियाड में रचा इतिहास
भारत, जिसने इससे पहले 2014 और 2022 में दो कांस्य पदक जीते थे, ने कोविड-19 महामारी के दौरान आयोजित 2020 ऑनलाइन ओलंपियाड में रूस के साथ स्वर्ण साझा किया. इस तरह शतरंज ओलंपियाड के 90 साल के इतिहास में पहली बार भारतीय टीम ने अकेले स्वर्ण पदक जीता है.

इसके बाद प्रधानमंत्री और तमिलनाडु के मुख्यमंत्री, खेल मंत्री आदि ने बधाई दी है. ऐसे में पुरुष शतरंज ओलंपियाड टीम में भाग लेने वाले प्रज्ञानंद, महिला टीम में भाग लेने वाली वैशाली और भारतीय शतरंज ओलंपियाड टीम के कप्तान श्रीनाथ विमान से देश वापस आ गए हैं'.

चेन्नई एयरपोर्ट पर हुआ भव्य स्वागत
चेन्नई पहुंचने पर तमिलनाडु के खेल विकास प्राधिकरण की ओर से एयरपोर्ट पर उनका गर्मजोशी से स्वागत किया गया. इसके बाद भारतीय शतरंज ओलंपियाड टीम के कप्तान श्रीनाथ ने मीडिया से कहा, 'यह बहुत गर्व की बात है कि भारतीय पुरुष और महिला टीम ने 45वें शतरंज ओलंपियाड में पहली बार स्वर्ण पदक जीता है. हमने बहुत अधिक अंकों के साथ जीत हासिल की है. हम पहले ही रूस के साथ स्वर्ण पदक जीत चुके हैं. लेकिन अब हमने अकेले स्वर्ण पदक जीता है. यह दिखाने से कहीं अधिक है कि भारत सर्वश्रेष्ठ टीम है. हमने अंकों के साथ जीत हासिल की है'.

वैशाली ने कहा, 'बहुत खुश हूं. पिछली बार हमने चेन्नई में आयोजित शतरंज ओलंपियाड में कांस्य पदक जीता था. तब स्वर्ण पदक नहीं जीत पाना बहुत दुखद था. लेकिन अब स्वर्ण पदक जीतकर बहुत खुशी हो रही है. भारतीय पुरुष टीम ने सबसे ज़्यादा अंकों के अंतर से जीत हासिल की है. लेकिन महिला टीम ने एक मैच गंवा दिया और बाकी दो मैच जीते, दोनों मैच जीतकर पदक जीता'.

प्रज्ञानंदा ने मीडिया से बातचीत में कहा, 'चेन्नई में पिछले शतरंज ओलंपियाड में हम बहुत करीब आकर स्वर्ण पदक से चूक गए थे. इस बार ज़्यादा अंकों के साथ जीतना शानदार है. खेले गए सभी मैच मुश्किल थे. शीर्ष रैंक वाले यूएसए को हराने के बाद, हमारे देश के लिए स्वर्ण पदक पक्का हो गया/ हम सभी का शुक्रिया अदा करते हैं'.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details