दिल्ली

delhi

चैंपियंस ट्रॉफी में इंडियन टीम के साथ पाकिस्तान जाएगी भारतीय सिक्योरिटी ? जानिए सबकुछ - Pakistan Champions Trophy 2025

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 1, 2024, 12:00 PM IST

Champion Trophy Security : चैंपियन ट्रॉफी 2025 के लिए पाकिस्तान में काफी हलचल है. बीसीसीआई उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला कह चुके हैं कि भारत सरकार से इजाजत मिलने पर क्रिकेट टीम पाकिस्तान का दौरा कर सकती है. ऐसे में फैंस के दिमाग में सवाल है कि क्या पाकिस्तान में भारतीय सुरक्षा जाएगी. पढ़ें पूरी खबर..

Champions Trophy 2025
भारत बनाम पाकिस्तान (ANI PHOTO)

नई दिल्ली :चैंपियंस ट्रॉफी 2025 में जैसे-जैसे समय नजदीक आ रहा है वैसे ही फैंस में उत्साह लगातार बढ़ रहा है. हालांकि, इस टूर्नामेंट में अभी 6 महीने का वक्त है लेकिन पाकिस्तान की मेजबानी में खेले जाने वाले इस टूर्नामेंट के लिए तैयारियां जोरों शोरों पर है. इसके साथ ही पाकिस्तान से बयानबाजी का दौर भी शुरू है.

भारत के पाकिस्तान दौरे के लिए वहां के एक खिलाड़ी कह चुके हैं कि भारत का पाकिस्तान आना लगभग कन्फर्म है. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो भारत चैंपियंस ट्रॉफी के अपने सभी मैच हाईब्रिड मॉडल में कराना चाहता है. हालांकि, बीसीसीआई के उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला कह चुके हैं कि भारत सरकार इजाजत देती है तो भारतीय टीम पाकिस्तान का दौरा करेगी. ऐसे में फैंस के दिमाग में सवाल है क्या भारतीय टीम के साथ इंडियन आर्मी सुरक्षा के रूप में पाकिस्तान जाएगी.

क्या भारतीय टीम के साथ जाएगी सुरक्षा आर्मी
आम तौर पर किसी आयोजन और टूर्नामेंट में जब किसी देश में दौरे से पहले सुरक्षा संबंधी कोई खतरा होता है तब सुरक्षा टीम दौरा करती हैं. यह टीमें क्रिकेट मैदानों और अन्य सुविधाओं की सुरक्षा का आकलन करने के लिए भेजी जाती हैं लेकिन मुख्य सुरक्षा मेजबान देश द्वारा दौरे पर आए खिलाड़ियों को मुहैया कराई जाती है. सुरक्षा प्रबंधक क्रिकेट टीम के साथ यात्रा करते हैं.

वैसे तो किसी भी देश को अपनी क्रिकेट टीम के साथ आर्मी और किसी भी हथियार वाले सिक्योरिटी को ले जाने की अनुमति नहीं है. ऐसे में भारतीय टीम दौरे से पहले अपनी जेंसियों को भेजकर मुआयना करा सकती है लेकिन उसमें सिर्फ सुरक्षा अधिकारियों को इजाजत मिल सकती है. कोई भी आर्म फोर्सेस को जाने की अनुमति नहीं होगी.

दौरे से पहले अब तक सुरक्षा टीमें भेजने वाले देश

बांग्लादेश का पाकिस्तान दौरा
क्रिकबज की रिपोर्ट के अनुसार, बांग्लादेश सरकार को उनके देश के क्रिकेट बोर्ड से पाकिस्तान दौरे के लिए सुरक्षा सलाहकार उपलब्ध कराने का अनुरोध प्राप्त हुआ था. पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने बताया था उसने इसके लिए इजाजत भी दे दी थी. जिसमें उन्होंने कहा था कि वह पाकिस्तान दौरे के लिए अपने सुरक्षा विशेषज्ञ भेज सकता है.

न्यूजीलैंड का पाकिस्तान दौरा 2024
न्यूजीलैंड क्रिकेट का एक सुरक्षा प्रतिनिधिमंडल टी20 सीरीज से पहले अप्रैल में कीवी टीम के दौरे की व्यवस्थाओं का जायजा लेने के लिए पाकिस्तान पहुंचा. जिसमें न्यूजीलैंड क्रिकेट के 2 सदस्य और एक स्वतंत्र सुरक्षा विशेषज्ञ शामिल हैं. वह लाहौर, रावलपिंडी और इस्लामाबाद का दौरा करने के लिए पाकिस्तान पहुंचे.

2008 इंग्लैंड का भारत दौरा
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड के सुरक्षा विशेषज्ञ रेग डिकासन स्टेडियम और होटल की रेकी करने और इंग्लैंड की दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए सुरक्षा व्यवस्था पर अधिकारियों के साथ चर्चा करने के लिए भारत पहुंचे थे.

2005 इंग्लैंड का पाकिस्तान दौरा
इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) के दो सुरक्षा विशेषज्ञ इंग्लैंड के दौरे के लिए स्थलों का निरीक्षण करने के लिए पाकिस्तानी शहर कराची पहुंचे.

2001 इंग्लैंड का भारत दौरा
2001 की श्रृंखला में भारत के इंग्लैंड दौरे के दौरान, हालांकि बीसीसीआई ने शुरू में कहा था कि भारत दौरा करने वाली टीम को कोई विशेष सुरक्षा उपकरण प्रदान नहीं करेगा और इंग्लैंड को भारत में रहते हुए अपनी सुरक्षा पर निर्भर रहना होगा. इंग्लैंड ने दो उच्च प्रोफ़ाइल अधिकारियों, मैथ्यू किलब्राइड और डगलस डिक को टीम की सुरक्षा की देखभाल करने के लिए क्रिकेट दस्ते के साथ लाया था, लेकिन बाद में भारत सरकार द्वारा इंग्लैंड टीम के चारों ओर सुरक्षा जाल प्रदान करने के विशिष्ट निर्देश दिए जाने के बाद सुरक्षा कवर प्रदान किया गया था.

यह भी पढ़ें : चैंपियंस ट्रॉफी में रोहित-कोहली की सुरक्षा को बड़ा खतरा, पाक के पूर्व खिलाड़ी ने जताई चिंता

ABOUT THE AUTHOR

...view details