दिल्ली

delhi

चीन ने तोड़ा पाकिस्तान का सपना, पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में पहुंचा - Asian Hockey Champions Trophy 2024

By ETV Bharat Sports Team

Published : Sep 16, 2024, 7:18 PM IST

China vs Pakistan Hockey : मेजबान चीन ने पाकिस्तान हॉकी टीम को शूटआउट में 2-0 से हराकर टूर्नामेंट के इतिहास में पहली बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल में प्रवेश किया. पाकिस्तान अब दूसरे सेमीफाइनल में भारत से हारने वाली कोरिया के खिलाफ कांस्य पदक के लिए खेलेगा. पढे़ं पूरी खबर.

china vs pakistan hockey
चीन बनाम पाकिस्तान हॉकी (IANS Photo)

मोकी (चीन) : चीन ने एक बड़े उलटफेर में पाकिस्तान को शूटआउट में 2-0 से हराकर यहां चीन के हुलुनबुइर में मोकी हॉकी ट्रेनिंग बेस पर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में प्रवेश किया. टूर्नामेंट के इतिहास में यह पहली बार होगा जब चीनी राष्ट्रीय टीम खिताबी मुकाबले में पहुंची है, जबकि दूसरे सबसे ज्यादा खिताब जीतने वाली पाकिस्तान टीम कोरिया के खिलाफ कांस्य पदक के लिए खेलेगी.

चीन ने पाकिस्तान को हराया
चीनी गोलकीपर कैयू वांग ने शूटआउट में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया, जबकि बेनहाई चेन और चानलियांग लिन ने चीन के लिए गोल किए. मैच के पहले, युआनलिन लू ने 18वें मिनट में चीन को 1-0 की बढ़त दिलाई थी.

पहला सेमीफाइनल वास्तव में अपनी उम्मीदों पर खरा उतरा, जिसमें चीन ने शुरू से ही पाकिस्तान की फाइनल में पहुंचने की उम्मीदों पर बड़ा खतरा पेश किया. वे अपने लक्ष्य को हासिल करने में दृढ़ थे, गेंद पर कब्ज़ा बनाए रखा और शुरुआती मौके बनाए. चीन को घरेलू दर्शकों से मिले अभूतपूर्व समर्थन से बहुत खुशी हुई.

चीन ने किया शानदार प्रदर्शन
शुरुआती क्वार्टर में 0-0 की बराबरी के बाद, चीन ने 18वें मिनट में युआनलिन लू के शक्तिशाली ड्रैगफ्लिक के जरिए पैनल्टी कॉर्नर से गोल किया. चीन की 1-0 की बढ़त ने पाकिस्तान को बैकफुट पर ला दिया. चीन ने दूसरे क्वार्टर में भी शानदार बचाव किया और पाकिस्तान को पीसी स्कोर करने से रोका. उन्होंने इस क्वार्टर में पांच पीसी बनाए, लेकिन चीनी डिफेंस को भेद नहीं पाए.

मैच की शुरुआत से पहले, चीन के हेड कोच जिन सेउंग यू, जो कोरिया के पूर्व खिलाड़ी थे, ने कहा, 'यह हमारे लिए एक महत्वपूर्ण खेल है और हम पूरी तरह से तैयार हैं. यह पहली बार है जब चीन घरेलू दर्शकों के सामने इस तरह के प्रतिष्ठित आयोजन का सेमीफाइनल खेल रहा है'.

सेउंग ने इस बार सुनिश्चित किया कि उनकी टीम पाकिस्तान से नहीं हारेगी क्योंकि उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया. उन्होंने पाकिस्तान के आक्रमण को विफल कर दिया और चतुराईपूर्ण बचाव के ज़रिए दबाव बनाए रखा. पाकिस्तान ने 37वें मिनट में अहमद नदीम के जरिए एक गोल किया, लेकिन चीन ने सुनिश्चित किया कि वे दूसरा गोल न खाएं.

ये भी पढे़ं :-

ABOUT THE AUTHOR

...view details