दिल्ली

delhi

ETV Bharat / spiritual

घर पर जरूर करें ये काम, मां लक्ष्मी की हमेशा बनी रहेगी कृपा

दिवाली से पहले घरों की साफ-सफाई करते हैं. इसके बाद अपने परिसर को रोशनी से जगमग कर दीप जलाते हैं.

Diwali 2024
दिवाली (ETV Bharat)

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

हैदराबादःमाता लक्ष्मी धन-धान्य की देवी हैं. हर इंसान चाहते हैं कि मां लक्ष्मी को प्रसन्न कर उनकी कृपा को पाया जाए. इसके लिए हर कोई अपने-अपने तरीके से अलग-अलग उपाय करते हैं. कोई पंचांग के अनुसार मां के प्रिय मंत्रों का जाप करता तो कोई मां लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए धर्म ग्रंथों के अनुसार पूजा में शामिल होते हैं.

ब्रह्म मुहूर्त में जगेंःब्रह्म मुहूर्त में जगना सेहत के लिए फायदेमंद होता है. मान्यता है कि ब्रह्म मुहूर्त में जगकर स्नान-ध्यान कर पूजा-अर्चना करने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं. ज्यादातर साधु-संत रोजाना सुबह-सबह स्नान ध्यान के साथ दिनचर्या प्रारंभ करते हैं.

रोजाना घर के अंदर स्थित पूजा घर, आवासीय परिसर और मुख्य द्वार की साफ-सफाई करनी चाहिए. खास मुख्य द्वार के आसपास साफ-सफाई के बाद पानी से धोयें. पानी से धोना संभव न हो तो कम से कम पानी का छिड़काव अवश्य करें. इस मां लक्ष्मी प्रसन्न होती है.

रोजाना रंगोली बनाएंःदेवी-देवताओं को साफ-सफाई काफी पसंद है. जहां साफ-सफाई होता है, वहां देवताओं का वास होता है. इसलिए दिवाली ही नहीं हर दिन अपने घर के मुख्य द्वार पर रंगोली बनानी चाहिए. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है. दक्षिण भारत में कई जगहों पर यह व्यवस्था है.

मुख्य द्वार पर बनाएं कलशःमुख्य दरवाजे पर रंगोली के साथ-साथ कलश भी बनाएं. यह काफी शुभ होता है. इससे माता लक्ष्मी प्रसन्न होकर घर में धन-धान्य प्रदान करती हैं. इससे घर-परिवार में सुख-समृद्धि आती है.

ये भी पढ़ें

ये है देश की सबसे महंगी लकड़ी, पूरी दुनिया में डिमांड, सोने से भी अधिक मिलते हैं भाव !

90 लाख का एक पेड़, सोने जैसी फल की कीमत, विदेशों से आते हैं व्यापारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details