दिल्ली

delhi

आज है चैत्र शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि व नवरात्रि का छठा दिन, ये लोग जरूर करें कात्यायनी माता की पूजा - Aaj ka panchang

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 14, 2024, 12:02 AM IST

Aaj ka panchang : आज रविवार चैत्र महीना शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि है. आज नवरात्रि के छठवें दिन मां दुर्गा की छठी शक्ति कात्यायनी माता की पूजा की जाती है. आज के दिन चंद्रमा मिथुन राशि व आर्द्रा नक्षत्र में रहेगा. panchang , chaitra navratri , worship katyayani , navratri day 6 , maa katyayani , chaitra navratri katyayani mata

chaitra navratri day 6 Maa Katyayani worship aaj ka panchang
मां कात्यायनी पंचांग

हैदराबाद: आज रविवार के दिन चैत्र महीने की शुक्ल पक्ष षष्ठी तिथि है. भगवान मुरुगन (कार्तिकेय) इस तिथि के शासक हैं. जमीन-जायदाद या नए गहने खरीदने के लिए यह तिथि बहुत शुभ मानी जाती है. आज त्रिपुष्कर योग और रवि योग बन रहा है. इस तिथि को पहेला वैशाख और यमुना छठ भी है. आज चैत्र नवरात्रि के छठवें दिन मां दुर्गा के छठे रूप महर्षि कात्यायन की पुत्री कात्यायनी माता की पूजा की जाती है. मां कात्यायनी की पूजा से विवाह में देरी नहीं होती व दांपत्य जीवन सुखी रहता है.

इस नक्षत्र में यात्रा और खरीदारी से बचें: आज के दिन चंद्रमा मिथुन राशि और आर्द्रा नक्षत्र में रहेगा. यह नक्षत्र मिथुन राशि में 6:40 से लेकर 20:00 डिग्री तक विस्तार लिया हुआ है. इसके अधिष्ठाता देवता रुद्र और इस नक्षत्र का स्वामी ग्रह राहु हैं. दुश्मनों से लड़ने, विष संबंधी काम करने, आत्माओं का आह्वान करने, किसी कार्य से खुद को अलग करने या खंडहर गिराने के अलावा बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद पाने के लिए यह नक्षत्र अच्छा माना जाता है. हालांकि यात्रा और खरीदारी से इस नक्षत्र में बचना चाहिए.

आज के दिन का वर्जित समय : आज के दिन 17:25 से 19:00 बजे तक राहुकाल रहेगा. ऐसे में कोई शुभ कार्य करना हो, तो इस अवधि से परहेज करना ही अच्छा रहेगा. इसी तरह यमगंड, गुलिक, दुमुहूर्त और वर्ज्यम् से भी परहेज करना चाहिए.

  1. 14 अप्रैल का पंचांग
  2. विक्रम संवत : 2080
  3. मास : चैत्र
  4. पक्ष : शुक्ल पक्ष षष्ठी
  5. दिन : रविवार
  6. तिथि : शुक्ल पक्ष षष्ठी
  7. योग : अतिगंड
  8. नक्षत्र : आर्द्रा
  9. करण : तैतिल
  10. चंद्र राशि : मिथुन
  11. सूर्य राशि : मेष
  12. सूर्योदय : सुबह 06:19 बजे
  13. सूर्यास्त : शाम 07:00 बजे
  14. चंद्रोदय : सुबह 10.08 बजे
  15. चंद्रास्त : देर रात 12.57 बजे (15 अप्रैल)
  16. राहुकाल : 17:25 से 19:00
  17. यमगंड : 12:39 से 14:14

ये भी पढ़ें-

Yearly Prediction : इस साल इन लोगों की बढ़ेगी इनकम और होगा बड़ा प्रमोशन

ABOUT THE AUTHOR

...view details