मध्य प्रदेश

madhya pradesh

बहनें डिजाइन नहीं राशियों के हिसाब से बांधे राखी, जानिए किस राशि के भाई को कौन सा रंग होगा शुभ - Astro Tips For Buy Rakhi

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Aug 13, 2024, 8:26 PM IST

इस बार 19 अगस्त को रक्षाबंधन का त्योहार है. इस मौके पर बहनें अपने भाईयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और भाई बहनों को रक्षा का वचन देते हैं. हिंदू शास्त्रों में भाई-बहन का यह पवित्र त्योहार बहुत खास माना जाता है. ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानिए किस राशि के भाई की कलाई पर कौन से रंग की राखी बांधें.

ASTRO TIPS FOR BUY RAKHI
जानिए किस राशि के भाई को कौन सा रंग होगा शुभ (ETV Bharat)

Astro Tips For Buy Rakhi :रक्षाबंधन का त्योहार आ रहा है. रक्षाबंधन के त्योहार को लेकर बाजार सच चुके हैं, दुकानों में राखियां दिखने लग गई हैं और उसे खरीदने के लिए बहनें भी पहुंचने लगी हैं. कई लोग ऐसे होते हैं, जो ज्योतिष के हिसाब से ही राखियां खरीदते हैं. रंगों का भी विशेष ख्याल रखते हैं कि भाइयों को किस रंग की राखी बांधनी है. ऐसे में ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री से जानते हैं कि राशि के हिसाब से भाइयों को किस राशि के भाई को किस रंग की राखी बांधना इस बार के रक्षाबंधन में शुभ रहेगा.

बहनें डिजाइन नहीं राशियों के हिसाब से बांधे राखी (ETV Bharat)

राशि के हिसाब से राखी

ज्योतिष आचार्य पंडित सुशील शुक्ला शास्त्री बताते हैं कि इस बार रक्षाबंधन 19 अगस्त को पूर्णमासी के दिन सोमवार को पड़ रहा है. रक्षाबंधन के दिन जो बहने हैं. वो अगर अपने भाईयों को राशि के हिसाब से राखियां बांधना चाहती हैं, तो 12 राशियां होती हैं और 12 राशियों में भाइयों की जो अलग-अलग राशियां हैं. उनके नाम के मुताबिक उनके राशि के हिसाब से राखियों की खरीदी कर सकते हैं.

मेष राशि

जिन बहनों के भाइयों की राशि मेष है, उनके लिए बहनें राखी खरीदते समय इस बात का ख्याल रखें कि लाल रंग का धागा या लाल रंग की राखी कलाई में बांधे तो उत्तम फल मिलेगा. भाग्योदय होगा और प्रेम बढ़ेगा.

वृष राशि

जिन बहनों के भाइयों की राशि वृष है. ऐसे लोग सफेद रंग का धागा या सफेद रंग की रखी,उसमें पीलापन हो तो अति उत्तम होगा. हर मनोकामना की पूर्ति होगी.

मिथुन राशि

जिन बहनों के भाई मिथुन राशि वाले हैं. उनके लिए हरे रंग की राखी जिमें थोड़ा पीलापन हो या थोड़ा लाल हो, तो सुख शांति बनेगी. उत्तम समय रहेगा. स्वास्थ्य अच्छा रहेगा.

कर्क राशि

जिन बहनों के भाई कर्क राशि वाले हैं, वो विशेष ध्यान रखें. लाल, पीला और हरा तीनों रंग मिश्रित हो या तीनों रंग की राखी नहीं मिल पाती है, तो सफेद और लाल रंग की राखी अवश्य लें और भाइयों की कलाई पर बांधे तो उनकी आयु वृद्धि होगी, भाई का पूरा स्नेहा मिलेगा.

सिंह राशि

जिन बहनों के भाई सिंह राशि वाले हैं. सिंह राशि का स्वामी सूर्य है और उस दिन ये जो शुभ योग पड़ रहा है, वो बहुत ही अच्छा है. सिंह राशि वालों के लिए बहनें लाल रंग या पीला रंग दो में से कोई भी रंग की राखी बांधे तो बड़ा उत्तम स्वास्थ्य रहेगा. उनकी मनोकामना पूर्ण होगी.

कन्या राशि

कन्या राशि के जो भी जातक हैं. जिनके भाई कन्या राशि के हैं. वो हरे रंग की राखी बांधे तो उत्तम रहेगा.

तुला राशि

तुला राशि के जितने भी जातक हैं, वे ध्यान रखें कि लाल रंग, लाल रंग में कोई दूसरा रंग मिश्रित ना हो, लाल धागा भी हो, लाल कलर की राखी बहुत शुभ होगा.

वृश्चिक राशि

वृश्चिक राशि का स्वामी मंगल है. ऐसे बहनें ध्यान रखेंगे की जिन भाइयों की राशि वृश्चिक है, लाल रंग या सिंदूरी रंग की राखी लेकर के बांधें, शुभ होगा.

धनु राशि

जिन भाइयों की राशि धनु राशि है. उन्हें बहनें पीले रंग की राखी बांधें. पीले रंग की राखी बांधने से हमेशा सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश रहेगा.

मकर राशि

जिन बहनों के भाइयों की राशि मकर राशि है, वो कोई भी रंग की राखी बांध सकती हैं. लाल, पीला, हरा, नीला हो इस तरह से कोई भी रंग मिलाकर के राखी बांधे तो बड़ा सुखदायक रहेगा और स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

यहां पढ़ें...

रिश्तों के त्योहार पर भद्रा का साया, भाइयों की कलाई पर कब बंधेगी राखी, जानें शुभ मुहूर्त

रक्षाबंधन के त्योहार पर बनेगा ऐसा राजयोग जो घोलेगा रिश्तों में एक्सट्रा मिठास, सोमवार होगा दिन

कुंभ राशि

कुंभ राशि की बात करें तो कुंभ राशि का स्वामी शनि है, तो यदि काले रंग का धागा हो और पीले या लाल रंग की राखी हो, ऐसी राखी भाइयों के कलाई में बांधें तो उनका स्वास्थ्य ठीक रहेगा.

मीन राशि

मीन राशि वालों को पीले रंग की राखी बांधें. धागा पीला और पीले रंग का टीका लगाकर भाई के कलाई में राखी बांधें शुभ होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details