दिल्ली

delhi

ETV Bharat / opinion

दिल्ली में यमुना नदी को पुनर्जीवित करने की तत्काल आवश्यकता

यमुना नदी, जिसे कई भारतीय देवी मानते हैं. यह गढ़वाल हिमालय में यममोरी ग्लेशियर से निकलती है और दिल्ली में प्रदूषित हो जाती है.

नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में प्रदूषित यमुना नदी
नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में प्रदूषित यमुना नदी (PTI)

By C P Rajendran

Published : 4 hours ago

नई दिल्ली: रवींद्रनाथ टैगोर ताजमहल को 'टियर ड्रॉप ऑन द चिक ऑफ टाइम' के रूप में याद करना चाहते थे. 'आंसू' कवि द्वारा इस्तेमाल किया जाने वाला एक रूपक भी होता है, जो शाहजहां पर आई उस त्रासदी को दर्शाता है, जब वह अपने अंतिम दिन कैद में बिता रहा था. वह उदास होकर मकबरे को देख रहा था और यमुना में उसका प्रतिबिंब देख रहा था. यमुना ताज के डिजाइन का एक अभिन्न अंग है और इस बात की कोई उम्मीद नहीं थी कि यह भविष्य में सूख जाएगी, लेकिन नदी संकरी हो गई है और यह प्रदूषित भी है.

प्रदूषित और संकरी यमुना ताजमहल की लकड़ी की नींव को नष्ट कर सकती है जिस पर ताजमहल बनाया गया था. इसलिए, ताजमहल की संरचनात्मक अखंडता को बनाए रखने के लिए, अपने मूल स्वरूप में एक मुक्त-प्रवाह वाली यमुना जरूरी है. एक फ्री-फ्लो, प्रदूषण रहित यमुना अपनी सेवाओं पर निर्भर लाखों लोगों के कल्याण और स्वास्थ्य के लिए भी सर्वोपरि है.

नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में प्रदूषित यमुना नदी की सतह पर तैरते जहरीले झाग के बीच से नाव चलाते लोग (PTI)

यमुना नदी, जिसे कई भारतीय देवी मानते हैं. यह गढ़वाल हिमालय में यममोरी ग्लेशियर से निकलती है, जो दिल्ली के आसपास आते-आते सबसे प्रदूषित हो जाती है, दिल्ली के पास यमुना में झाग बनना एक वार्षिक घटना बन गई है, जहां दो सरकारें सत्ता में हैं. नदी की सफाई पर पहले ही हजारों करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं.

पिछले हफ़्ते से दिल्ली में यमुना नदी के कुछ हिस्सों में फिर से सफेद झाग की मोटी परत जम गई है, जिससे लोगों के स्वास्थ्य को खतरा पैदा हो रहा है. खासतौर पर त्यौहारों के मौसम के नजदीक आने पर. यह दोहरी मार है क्योंकि दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में शुमार राजधानी शहर वायु प्रदूषण से भी जूझ रहा है. इस साल 5 नवंबर को मनाई जाने वाली छठ पूजा के लिए श्रद्धालुओं को नदी में डुबकी लगानी होती है, लेकिन नदी की स्थिति के कारण अब इसमें बाधा आ रही है.

नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में यमुना नदी के किनारे एक व्यक्ति जहरीले झाग से आंशिक रूप से ढके एक शिशु को नहलाता हुआ (PTI)

यह हमें विक्टर मैलेट के उस सवाल की ओर ले जाता है जो उन्होंने गंगा नदी पर लिखी अपनी किताब, रिवर ऑफ लाइफ, रिवर ऑफ डेथ में पूछा था: एक नदी की पूजा इतने सारे भारतीय कैसे कर सकते हैं और एक ही समय में उसी नदी का दुरुपयोग भी उन्हीं लोगों द्वारा किया जा सकता है? नदी देवियों के प्रति भारतीयों के सभ्यतागत लगाव के बावजूद, उन्होंने नदी के पानी को गंदा कर दिया है और वे लगभग ऐसे बिंदु पर पहुंच गए हैं, जहां से वापसी संभव नहीं है.

नदी के प्रवाह पर सीधे असर डालने वाली एक कठोर सच्चाई यह है कि यमुना सहित सभी महान हिमालयी नदियों का मूल स्रोत, हिमालय के ग्लेशियर भी सूख रहे हैं, आंशिक रूप से पहाड़ों में मानवजनित गतिविधियों के कारण.

नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में प्रदूषित यमुना नदी की सतह पर तैरते जहरीले झाग को साफ करने का प्रयास करता एक स्वयंसेवक (PTI)

नदी में रिसते हैं कीटनाशक
होटलों से निकलने वाला कचरा पानी में फैल जाता है और अनधिकृत निर्माण नदी को खतरे में डालते हैं. ऐसी निर्माण गतिविधियों को प्रतिबंधित करने के लिए बनाए गए किसी भी कानून को अंततः दबाव में कमजोर कर दिया जाएगा. अनुपचारित निर्वहन सीधे नदी में पंप किया जाता है. खेती के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कीटनाशक भी नदी में रिसते हैं, जिससे यूट्रोफिकेशन होता है, पोषक तत्वों से भरपूर होता है जो आक्रामक पौधों और शैवाल के खिलने को बढ़ावा देता है.

स्वच्छता प्रयासों में तत्परता तेजी से स्पष्ट होती जा रही है क्योंकि ये नदियां बहुत शक्तिशाली जीवाणु जीनों की मेजबानी करती हैं, जो नीचे के हिस्सों में रहने वाले ग्रामीणों के लाखों जल यूजर्स को एंटीबायोटिक दवाओं के प्रतिरोधी संक्रमण के जोखिम में डालती हैं.

यमुना के कई हिस्सों में डंपिंग
दिल्ली के पास यमुना के कई हिस्सों का इस्तेमाल डंपिंग, प्लास्टिक, औद्योगिक अपशिष्ट और अनुपचारित सीवेज के लिए किया जाता है. बदबू वाले सफेद फूले हुए झाग में औद्योगिक अपशिष्ट से निकलने वाले अमोनिया और फॉस्फेट की उच्च सांद्रता होती है, जो स्किन रोगों का कारण बन सकती है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड और उसके राज्य सहयोगी सबसे अप्रभावी निगरानी एजेंसियां​हैं, जिनके पास खराब से लेकर न के बराबर रेगूलेटरी प्रैक्टिस और प्रवर्तन हैं. प्रदूषण की समस्या से निपटने के बारे में उत्साहपूर्ण भाषणों के बावजूद, यह आश्चर्य की बात नहीं है कि हमारे पास अभी भी मिट्टी के प्रदूषण के लिए कोई मानक नहीं है.

नई दिल्ली के कालिंदी कुंज में प्रदूषित यमुना नदी की सतह पर तैरते जहरीले झाग के बीच से नाव चलाते लोग (PTI)

यमुना की सफाई पर हजारों करोड़ रुपये खर्च
यमुना एक्शन प्लान नामक नदी पुनरुद्धार कार्यक्रम की शुरुआत 1993 में भारत और जापान के बीच द्विपक्षीय परियोजना के रूप में की गई थी. केंद्रीय पर्यावरण मंत्रालय के लिए वर्ष 2012-13 की अपनी रिपोर्ट में पर्यावरण और वन संबंधी संसदीय समिति ने पाया कि गंगा और यमुना को साफ करने का मिशन विफल हो गया है. केंद्र सरकार के प्रमुख कार्यक्रम 'नमामि गंगे कार्यक्रम' के तहत पिछले कुछ वर्षों में यमुना की सफाई पर हजारों करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं.

सरकार सीवेज और वेस्टेज ट्रीटमेंट प्लांट वाले शहरों सहित शहरी केंद्रों में हरित तकनीक स्थापित करने के लिए तेजी से आगे नहीं बढ़ रही है. ऐसी वैकल्पिक तकनीक में अकुशल और अर्ध-कुशल शहरी युवाओं की बढ़ती आबादी के लिए रोजगार की बहुत बड़ी क्षमता है. निष्पादन में देरी के अलावा, नई सरकार की कमजोरियों में से एक यह है कि वह आसानी से छद्म वैज्ञानिक या सनकी समाधानों द्वारा अपने मूल कार्यों से विचलित हो जाती है.

गंगा और यमुना दोनों नदियों का विभिन्न तरीकों से दुरुपयोग किया जा रहा है, जिसमें अस्थिर नदी-केंद्रित धार्मिक प्रथाएं शामिल हैं, जिसमें अक्सर प्लास्टिक की थैलियों में पैक किए गए शवों और अनुष्ठान के अवशेषों को फेंकना शामिल है.

नदी की सफाई संभव
चुनौतियों के बावजूद नदी की सफाई संभव है, हालांकि स्थानिक भ्रष्टाचार और आलसी नौकरशाही गंभीर चुनौतियां पेश करती है. हमें बस दो सरल कदम उठाने हैं: एक प्रदूषकों को नदी में प्रवेश करने से रोकना और दूसरा न्यूनतम प्रवाह बनाए रखना, लेकिन ऐसा होने के लिए, हमें विश्वसनीय फ़ील्ड डेटा के आधार पर दृढ़ नीतियों की आवश्यकता है.

यह भी पढ़ें- BRICS फ्रेमवर्क के भीतर भारत-रूस सहयोग का महत्व, यह हमारे लिए कितना अहम

ABOUT THE AUTHOR

...view details