दिल्ली

delhi

बलूच विद्रोहियों के 'ऑपरेशन हेरोफ' ने मचा दी खलबली! टेंशन में आया पाकिस्तान - The Balochistan conundrum

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Aug 30, 2024, 6:23 PM IST

The Balochistan conundrum: पड़ोसी देश पाकिस्तान के बलूचिस्तान में बंदूकधारियों द्वारा अलग-अलग हुए हमलों में कई लोगों की जान चली गई. इन हमलों ने एक बार फिर से बलूच अलगाववाद के मुद्दे को हवा दे दी है. सवाल है कि, ये बलूच लोग कौन हैं और बलूचिस्तान में अलगाववादी आंदोलन आखिर क्यों हो रहा है? इस समय पाकिस्तान सरकार किस प्रकार रिएक्ट कर रही है. इस मुद्दे पर पढ़ें ईटीवी भारत के अरुनिम भुइयां की रिपोर्ट...

The Balochistan conundrum
बलूच विद्रोहियों के आतंक से कांप गया पाकिस्तान! (AFP)

नई दिल्ली:पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के 10 जिलों में पिछले रविवार से सिलसिलेवार आतंकी हमलों ने नागरिकों और सुरक्षा कर्मियों सहित 70 से अधिक लोगों की जान ले ली है, जिससे बलूच अलगाववादी मुद्दा फिर से केंद्र में आ गया है. बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी (बीएलए) ने पुलिस स्टेशनों, रेलवे लाइनों और वाहनों को निशाना बनाकर किए गए हमलों की जिम्मेदारी ली है. 70 से अधिक पीड़ितों में से 23 की मौत तब हुई जब बंदूकधारियों ने एक प्रमुख राजमार्ग को अवरुद्ध कर दिया, यात्रियों को एक बस से बाहर निकाला और उनके पहचान पत्रों की जांच करने के बाद उन्हें गोली मार दी.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

BLA ने 'ऑपरेशन हेरोफ' के तहत बूलचिस्तान में अलग-अलग जगहों पर हमले किए. बीएलए ने सोमवार को 102 पाकिस्तानी सैनिकों की हत्या की जिम्मेदारी ली है. बता दें कि, बीएलए अफगानिस्तान में स्थित एक बलूच जातीय-राष्ट्रवादी उग्रवादी संगठन है. ऐसी जानकारी है कि, बीएलए दक्षिणी अफगानिस्तान में फैले अपने सुरक्षित ठिकानों से पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत बलूचिस्तान तक अपनी आतंकी गतिविधियों को अंजाम देता है, जहां वह अक्सर पाकिस्तान सशस्त्र बलों, नागरिकों और विदेशी नागरिकों के खिलाफ नरसंहार करता है.

2000 के दशक की शुरुआत से, बीएलए ने बलूच लोगों के आत्मनिर्णय और बलूचिस्तान को पाकिस्तान से अलग करने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ हिंसक संघर्ष शुरू किया. इसे पाकिस्तान, ब्रिटेन और अमेरिका द्वारा एक आतंकवादी संगठन के रूप में सूचीबद्ध किया गया है.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

बलूच लोग कौन हैं?
बलूच लोग बलूचिस्तान क्षेत्र का मूल निवासी एक जातीय समूह है, जो दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान, दक्षिणपूर्वी ईरान और दक्षिणी अफगानिस्तान तक फैला हुआ है. सदियों के बाहरी प्रभाव और भू-राजनीतिक परिवर्तनों के बावजूद बलूचों ने अपनी एक अलग पहचान बनाए रखी है.

अधिकांश बलूच पाकिस्तान में रहते हैं. कुल बलूच आबादी का लगभग 50 प्रतिशत पाकिस्तानी प्रांत बलूचिस्तान में रहता है, जबकि 40 प्रतिशत सिंध में बसे हुए हैं और एक महत्वपूर्ण हालांकि, छोटी संख्या पाकिस्तान के पंजाब में रहती है. वे पाकिस्तान की कुल आबादी का 3.6 प्रतिशत और ईरान और अफगानिस्तान दोनों की आबादी का लगभग 2 प्रतिशत हैं. बलूच प्रवासी ऐतिहासिक व्यापार, प्रवासन और विस्थापन के कारण फारस की खाड़ी, ओमान, तुर्कमेनिस्तान और पूर्वी अफ्रीकी देशों, विशेष रूप से केन्या और तंजानिया में फैले हुए हैं.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

ऐसा माना जाता है कि बलूच 12वीं शताब्दी के आसपास कैस्पियन सागर के इलाके से अपनी वर्तमान मातृभूमि में चले गए थे. हालांकि, उनकी उत्पत्ति पर बहस चल रही है, जिसमें उन्हें पार्थियन और आर्यों सहित विभिन्न प्राचीन लोगों से जोड़ा गया है. बलूच के अधिकांश लोग सुन्नी मुसलमान हैं, जो मुख्य रूप से हनफी विचारधारा को मानने वाले हैं. शिया मुसलमानों और जिक्रिस के छोटे समुदाय भी हैं, जो बलूचिस्तान के तटीय क्षेत्रों में केंद्रित विशिष्ट धार्मिक प्रथाओं वाला एक संप्रदाय है. धार्मिक संबद्धता के बावजूद, बलूच समाज अन्य क्षेत्रों की तुलना में कम रूढ़िवादी है, आदिवासी रीति-रिवाज अक्सर रोजमर्रा की जिंदगी पर अधिक प्रभाव डालते हैं.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

बलूचिस्तान क्षेत्र में क्या शामिल है?
बलूचिस्तान एक विशाल, शुष्क और पहाड़ी क्षेत्र है और तीन मुख्य इलाकों में विभाजित है. बलूचिस्तान का सबसे बड़ा हिस्सा पाकिस्तान में स्थित है, जहां यह देश के कुल भूमि क्षेत्र का लगभग 44 प्रतिशत हिस्सा कवर करने वाला प्रांत है. ईरानी बलूचिस्तान, जिसे सिस्तान और बलूचिस्तान प्रांत के नाम से जाना जाता है, दक्षिणपूर्वी ईरान में स्थित है. अफगान बलूचिस्तान में दक्षिणी अफगानिस्तान का एक छोटा सा क्षेत्र शामिल है, जो मुख्य रूप से निमरोज, हेलमंद और कंधार प्रांतों के भीतर है.

पाकिस्तान में, बलूचिस्तान देश के चार प्रांतों में से सबसे बड़ा है. इसकी सीमा उत्तर-पूर्व में खैबर पख्तूनख्वा के पाकिस्तानी प्रांतों, पूर्व में पंजाब और दक्षिण-पूर्व में सिंध से लगती है. यह पश्चिम में ईरान और उत्तर में अफगानिस्तान के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाएं साझा करता है और दक्षिण में अरब सागर से घिरा है.

बलूचिस्तान में अलगाववादी आंदोलन की उत्पत्ति कैसे हुई?
बलूचिस्तान अलगाववादी आंदोलन बलूचिस्तान क्षेत्र में एक लंबे समय से चला आ रहा विद्रोह है, जो मुख्य रूप से दक्षिण-पश्चिमी पाकिस्तान में स्थित है, लेकिन इसमें दक्षिणपूर्वी ईरान और दक्षिणी अफगानिस्तान के कुछ हिस्से भी शामिल हैं. यह आंदोलन जातीय, सांस्कृतिक, आर्थिक और राजनीतिक शिकायतों में निहित है, जिसमें अलगाववादी गुट बलूच लोगों के लिए अधिक स्वायत्तता, स्वतंत्रता या पूर्ण संप्रभुता की मांग कर रहे हैं.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

बलूचिस्तान के आधुनिक अलगाववादी आंदोलन की जड़ें औपनिवेशिक युग से चली आ रही हैं.19वीं शताब्दी में ब्रिटिश साम्राज्य द्वारा इसे ब्रिटिश भारत में एकीकृत करने तक यह क्षेत्र अपने स्वयं के आदिवासी शासन के साथ एक स्वतंत्र क्षेत्र था. इस औपनिवेशिक प्रशासन ने अक्सर बलूच जनजातियों को एक-दूसरे के खिलाफ खेला, जिससे असंतोष के बीज पनपने लगे.

1947 में भारत के विभाजन के बाद, बलूचिस्तान पाकिस्तान का हिस्सा बन गया, लेकिन इसका पाकिस्तान से एकीकरण विवादास्पद था. बलूचिस्तान के एक महत्वपूर्ण हिस्से के शासक, कलात के खान ने शुरू में स्वतंत्रता की मांग की थी, लेकिन 1948 में उन पर पाकिस्तान में शामिल होने के लिए दबाव डाला गया था. कई बलूच के लोगों का मानना है कि, इस विलय ने अलगाववादी भावनाओं की नींव रखी और उन पर जबरदस्ती पाकिस्तान का हिस्सा होने का दबाव बनाया गया. 2003 में चल रहे विद्रोह के साथ-साथ, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत में, बलूच राष्ट्रवादियों द्वारा 1948-50, 1958-60, 1962-63 और 1973-1977 में विद्रोह किया गया.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

बलूच अलगाववादियों का तर्क है कि वे पाकिस्तान के बाकी हिस्सों की तुलना में आर्थिक रूप से हाशिये पर हैं और गरीब हैं. बलूचिस्तान सोना, हीरे, चांदी और तांबे जैसे प्राकृतिक संसाधनों से समृद्ध है लेकिन प्रांत के लोग पाकिस्तान में सबसे गरीब हैं. बीएलए सबसे व्यापक रूप से ज्ञात बलूच अलगाववादी समूह है. साल 2000 के बाद से इसने पाकिस्तानी सैन्य टुकड़ियों, पुलिस, पत्रकारों, नागरिकों और शिक्षा संस्थानों पर कई घातक हमले किए हैं. अन्य अलगाववादी समूहों में लश्कर-ए-बलूचिस्तान और बलूचिस्तान लिबरेशन यूनाइटेड फ्रंट (बीएलयूएफ) शामिल हैं.

चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा (सीपीईसी), चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के सबसे महत्वकांक्षी बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के तहत एक प्रमुख परियोजना, बलूचिस्तान से होकर गुजरती है और इसने संघर्ष को तेज कर दिया है. जहां पाकिस्तानी सरकार सीपीईसी को एक आर्थिक वरदान के रूप में देखती है, वहीं कई बलूच इसे स्थानीय आबादी को लाभ पहुंचाए बिना अपने संसाधनों का दोहन करने का एक और प्रयास मानते हैं. हाल के वर्षों में सीपीईसी से संबंधित परियोजनाओं और कर्मियों, विशेषकर चीनी नागरिकों पर हमले बढ़े हैं। अरब सागर पर गहरे समुद्र में स्थित ग्वादर बंदरगाह, जो सीपीईसी का हिस्सा है, बलूचिस्तान में स्थित है.

अलगाववादी आंदोलन पर पाकिस्तान सरकार की प्रतिक्रिया?
पाकिस्तान की प्रतिक्रिया मुख्य रूप से सैन्य रही है, जिसका उद्देश्य क्षेत्र में उग्रवाद को कुचलना है. इस दृष्टिकोण ने अक्सर बलूच आबादी के बीच अलगाव को और अधिक बढ़ा दिया है. मानवाधिकार कार्यकर्ताओं ने राष्ट्रवादी उग्रवादियों और पाकिस्तान सरकार पर विद्रोह को दबाने में मानवाधिकारों के हनन का आरोप लगाया है. एमनेस्टी इंटरनेशनल के अनुसार, पाकिस्तान में 2011 के बाद से 10,000 से अधिक बलूच लोग लापता हो गए हैं.

पाकिस्तान ने भारत समेत पड़ोसी देशों पर व्यापक क्षेत्रीय प्रतिद्वंद्विता के तहत बलूच अलगाववादी समूहों का समर्थन करने का आरोप लगाया है. हालांकि भारत ऐसी किसी भी संलिप्तता से इनकार करता है, लेकिन उसने कभी-कभी अंतरराष्ट्रीय मंचों पर बलूचिस्तान में मानवाधिकारों के हनन के बारे में चिंताएं उठाई हैं.

पाकिस्तान का बलूचिस्तान प्रांत (AFP)

बीएलए द्वारा दावा किए गए हालिया हमलों की श्रृंखला के बाद, पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ प्रांत में सुरक्षा और कानून व्यवस्था की स्थिति की समीक्षा करने के लिए गुरुवार को एक दिवसीय दौरे पर बलूचिस्तान की राजधानी क्वेटा गए. इस दौरान शरीफ ने आतंकवाद पर नकेल कसने की कसम खाई. वहीं, आंतरिक मंत्री मोहसिन नकवी ने कहा कि पूरा राष्ट्रीय नेतृत्व प्रांत के मुद्दों की दिशा में काम कर रहा है. इस बीच, पाकिस्तानी मीडिया ने हमलों के लिए जिम्मेदार 'खुफिया विफलता' के लिए सरकार की तीखी आलोचना करते हुए बलूच लोगों को और अधिक अलग-थलग किए बिना प्रांत में शांति लाने के लिए नए दृष्टिकोण का आह्वान किया.

ये भी पढ़ें:पाकिस्तान के बलूचिस्तान में आतंकवादियों ने 11 लोगों की हत्या की

ABOUT THE AUTHOR

...view details