दिल्ली

delhi

ETV Bharat / opinion

DPI में भारत के साथ सहयोग करने से आसियान देशों को कैसे लाभ होगा ?

आसियान और भारत ने डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे में सहयोग को मजबूत करने पर सहमति व्यक्त की है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

DPI में भारत के साथ सहयोग करने से आसियान देशों को कैसे लाभ होगा ?
DPI में भारत के साथ सहयोग करने से आसियान देशों को कैसे लाभ होगा ? (ANI)

नई दिल्ली: लाओस के वियनतियाने में गुरुवार को आयोजित 21वें दक्षिण-पूर्व एशियाई राष्ट्र संघ (ASEAN) भारत-शिखर सम्मेलन के बाद जारी किए गए दस्तावेजों में डिजिटल ट्रांसफोर्मेशन को आगे बढ़ाने पर एक ज्वाइंट स्टेटमेंट भी शामिल है. इस स्टेटमेंट की प्रमुख विशेषता डिजिटल पब्लिक इंफ्रस्ट्रक्चर में आसियान सदस्य देशों और भारत के बीच सहयोग को मजबूत करना है.

यह DPI द्वारा डिजिटल परिवर्तन को उत्प्रेरित करने और सार्वजनिक सेवा वितरण में समावेशिता, दक्षता और नवाचार को बढ़ावा देने, विभिन्न घरेलू और अंतरराष्ट्रीय संदर्भों को ध्यान में रखते हुए व्यक्तियों, समुदायों, उद्योगों, संगठनों और देशों को जोड़ने में निभाई गई महत्वपूर्ण भूमिका को मान्यता देता है.

बयान में कहा गया है, "हम आसियान सदस्य देशों और भारत की आपसी सहमति से डीपीआई के विकास, कार्यान्वयन और प्रशासन में ज्ञान, अनुभव और सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के लिए सहयोग के अवसरों को स्वीकार करते हैं, ताकि पूरे क्षेत्र में डीपीआई विकास को बढ़ावा देने के लिए विभिन्न प्रकार के प्लेटफार्मों का उपयोग किया जा सके."

बयान में आगे कहा गया है कि हम क्षेत्रीय विकास और एकीकरण के लिए डीपीआई का लाभ उठाने वाली संयुक्त पहलों और परियोजनाओं के लिए संभावित अवसरों को पहचानते हैं. हम शिक्षा, स्वास्थ्य सेवा, कृषि और जलवायु कार्रवाई जैसी विविध चुनौतियों का समाधान करने में डीपीआई का लाभ उठाने के लिए विभिन्न क्षेत्रों में सहयोग की संभावना तलाशेंगे.

डिजिटल टेक्नोलॉजी
हाल के वर्षों में डिजिटल टेक्नोलॉजी की परिवर्तनकारी शक्ति और वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं के भविष्य को आकार देने में उनकी भूमिका को देखते हुए, डीपीआई भारत और आसियान क्षेत्रीय ब्लॉक के बीच सहयोग के एक महत्वपूर्ण क्षेत्र के रूप में उभरा है. आर्थिक विकास, क्षेत्रीय स्थिरता और तकनीकी नेतृत्व सहित विभिन्न कारणों से यह सहयोग अत्यधिक महत्व रखता है.

भारत इस क्षेत्र में अग्रणी रहा है, क्योंकि इसके लिए आधार (डिजिटल पहचान), यूपीआई (यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस) और इंडिया स्टैक जैसे प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल किया गया है, जिससे लाखों लोगों के लिए सेवाओं तक एक्सेस में बदलाव आया है. भारत ने पिछले छह साल में बहुत प्रगति की है, खासकर मोबाइल फोन, यूआईडीएआई और जनधन खातों के इस्तेमाल में, जिससे लोगों को बैंकिंग जैसी सरकारी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच बनाने में मदद मिली है. डिजिटल अर्थव्यवस्था को विकसित करने के लिए कई तंत्र बनाए जा रहे हैं. यूपीआई एक बटन के क्लिक पर पैसे के ट्रांसफर को सक्षम बनाता है.

भारत न केवल ई-कॉमर्स के लोकतंत्रीकरण में इनोवेशन कर रहा है, बल्कि ऑनलाइन वस्तुओं और सेवाओं को खरीदने और बेचने की क्षमता को भी यूनिवर्सल बना रहा है. भारत सरकार के उद्योग और आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (DPIIT) ने ओपन ई-कॉमर्स विकसित करने के लिए एक निजी गैर-लाभकारी कंपनी ओपन नेटवर्क फॉर डिजिटल कॉमर्स (ONDC) की स्थापना की है.

समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र
ONDC यह सुनिश्चित करने की कोशिश कर रहा है कि ई-कॉमर्स देश के कोने-कोने तक पहुंचे. यह कोई एप्लीकेशन, मध्यस्थ या सॉफ्टवेयर नहीं है, बल्कि खरीदारों, टेक्नोलॉजी प्लेटफॉर्म और खुदरा विक्रेताओं के बीच ओपन आदान-प्रदान और कनेक्शन को बढ़ावा देने के लिए डिजाइन किए गए विनिर्देशों का एक सेट है. ONDC को ई-कॉमर्स का एक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने के मिशन और विजन के साथ शामिल किया गया था.

2022-23 में जी20 की अध्यक्षता संभालने के बाद भारत वन फ्यूचर अलायंस (OFA) के लिए जोर दे रहा है, यह एक ऐसी पहल है जिसका उद्देश्य सभी देशों और हितधारकों को एक साथ लाना है, ताकि डीपीआई के भविष्य को समन्वित, आकार, वास्तुकला और डिजाइन किया जा सके जिसका उपयोग सभी देशों द्वारा किया जा सके. यह गठबंधन देशों, विशेष रूप से निम्न और मध्यम आय वर्ग के देशों को शासन में सुधार और सामाजिक, आर्थिक, डिजिटल और सतत विकास के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करने में अपने अनुभवों से सीखने में सक्षम बनाएगा.

ग्लोबल डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर रेपोसिटरी
पिछले साल नई दिल्ली में आयोजित जी20 शिखर सम्मेलन के बाद एक ग्लोबल डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर रेपोसिटरी (GDPIR) शुरू किया गया था. यूरोपीय संघ और 15 अन्य देशों ने जीडीपीआईआर में अपने डीपीआई शेयर किए. हालांकि, सिंगापुर के अलावा, किसी अन्य आसियान सदस्य देश ने अभी तक अपने डीपीआई साझा नहीं किए हैं.

इस संदर्भ में आसियान और भारत के बीच डीपीआई में सहयोग को मजबूत करने पर बयान महत्वपूर्ण हो जाता है. निर्बाध डिजिटल बुनियादी ढांचा डिजिटल भुगतान प्रणालियों में सुधार और लेनदेन लागत को कम करके सीमा पार व्यापार को सुविधाजनक बना सकता है. दो अरब से अधिक लोगों के संयुक्त बाजार के साथ भारत और आसियान को सुव्यवस्थित वित्तीय लेनदेन से लाभ होगा, जिससे अधिक आर्थिक निर्भरता को बढ़ावा मिलेगा.

कम लागत वाले स्केलेबल डिजिटल समाधानों में भारत की विशेषज्ञता आसियान देशों को अपने स्वयं के DPI बनाने में सहायता कर सकती है, जिससे पूरे क्षेत्र में अधिक डिजिटल समावेशन हो सकता है. बदले में भारत फिनटेक और ई-कॉमर्स जैसे उद्योगों में स्मार्ट सिटी और उन्नत डिजिटल प्लेटफॉर्म बनाने में आसियान के अनुभव से लाभ उठा सकता है. भारत की UPI प्रणाली ने डिजिटल भुगतान में क्रांति ला दी है, जिससे वे ग्रामीण क्षेत्रों में भी सुलभ हो गए हैं, जहां पारंपरिक बैंकिंग बुनियादी ढांचा सीमित है.

इंडोनेशिया, फिलीपींस और वियतनाम जैसे आसियान देश अधिक समावेशी अर्थव्यवस्थाएं बनाने के लिए भारत की भुगतान तकनीकों का लाभ उठा सकते हैं जहाँ व्यक्ति और छोटे व्यवसाय डिजिटल बाजार में भाग ले सकते हैं.

आसियान देशों के बीच व्यापार
भारत और आसियान मिलकर अंतर-संचालनीय भुगतान प्रणाली बना सकते हैं, जिससे सीमा पार लेन-देन में सुविधा होगी. इससे आसियान देशों के बीच व्यापार, पर्यटन और धन प्रेषण में उल्लेखनीय वृद्धि हो सकती है, जिससे पूरे क्षेत्र में निर्बाध वित्तीय संपर्क संभव हो सकेगा. यहां सितंबर 2023 में शुरू किए गए आसियान डिजिटल इकोनॉमी फ्रेमवर्क एग्रीमेंट (डीईएफए) का उल्लेख किया जा सकता है.

सिंगापुर के नान्यांग टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी में एस राजरत्नम स्कूल ऑफ इंटरनेशनल की वेबसाइट पर प्रकाशित एक लेख के अनुसार, डीईएफए का उद्देश्य डिजिटल सहयोग को बढ़ावा देने और 2030 तक अपनी डिजिटल अर्थव्यवस्था में 2 ट्रिलियन डॉलर तक जोड़ने के लिए आसियान देशों को एकजुट करना है.

इन पूर्वापेक्षाओं में डिजिटल पेमेंट और ई-वॉलेट अपनाने में प्रगति की आवश्यकता है और थाईलैंड, वियतनाम और मलेशिया जैसे कुछ देशों में यह उल्लेखनीय है. फिर भी, बुनियादी ढांचे की असमानताएं, अलग-अलग इंटरनेट पहुंच और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों में डिजिटल तत्परता चुनौतियां पेश करती हैं. परिभाषाओं में सामंजस्य स्थापित करने, डिजिटल अंतर को पाटने और नीति संरेखण सुनिश्चित करने के प्रयास आसियान की डिजिटल क्षमता को अनलॉक करने के लिए महत्वपूर्ण हैं.

इस संदर्भ में आसियान देशों को डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के निर्माण में भारत के साथ सहयोग करने से बहुत लाभ होगा. स्केलेबल डिजिटल समाधान, वित्तीय समावेशन, साइबर सुरक्षा और ई-गवर्नेंस में भारत की सिद्ध विशेषज्ञता का लाभ उठाकर, आसियान देश अपने स्वयं के डिजिटल परिवर्तन एजेंडे को गति दे सकते हैं. यह साझेदारी न केवल आर्थिक विकास को बढ़ाएगी और दक्षिण पूर्व एशिया में सार्वजनिक सेवा वितरण में सुधार करेगी, बल्कि तेजी से विकसित हो रही डिजिटल दुनिया में क्षेत्रीय सहयोग, इनोवेशन मैकेनिज्म इकोसिस्टम और रणनीतिक स्वायत्तता को भी मजबूत करेगी.

यह भी पढ़ें- IPOI और AOIP किस तरह फ्री, ओपन हिंद-प्रशांत क्षेत्र को सुनिश्चित करने में एक-दूसरे के पूरक हैं?

ABOUT THE AUTHOR

...view details