दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

ETV Bharat / international

अमेरिका में तूफान हेलेन, मृतकों की संख्या बढ़कर 93 हुई, बिना बिजली के लाखों लोग - US Hurricane Helene

US Hurricane Helene rescue operations: अमेरिका में आए विनाशाकारी तूफान से मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है. इस आपदा में फ्लोरिडा से वर्जीनिया तक राहत बचाव अभियान जारी है. राष्ट्रपति बाइडेन इस सप्ताह प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं.

US Hurricane Helene
अमेरिका में तूफान हेलेन के चलते मृतकों की संख्या बढ़कर 93 हुई (AP)

फ्लोरिडा: अमेरिका के दक्षिण-पूर्वी हिस्से में आए चक्रवाती तूफान हेलेन भारी नुकसान हुआ है. इसकी चपेट में आने से मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 हो गई है. रविवार को बड़े पैमाने पर सफाई और बचाव अभियान शुरू किया. तूफान हेलेन के कारण लाखों लोगों की बिजली गुल हो गई. सड़कें और पुल नष्ट हो गए. एक अनुमान के अनुसार इस आपदा में 100 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हुआ है. कहा जा रहा है कि राष्ट्रपति जो बाइडेन इस सप्ताह प्रभावित क्षेत्रों का दौरा कर सकते हैं.

अमेरिका में आए तूफान हेलेन का असर अब दिखाई दे रहा है. तूफान के चलते फ्लोरिडा से वर्जीनिया तक बाढ़ आ गई. इस दौरान मरने वालों की संख्या बढ़कर 93 के करीब पहुंच गई. तूफान की तेज हवा, बारिश और तूफानी लहरों ने उत्तरी कैरोलिना, दक्षिण कैरोलिना, जॉर्जिया, फ्लोरिडा, टेनेसी और वर्जीनिया में कम से कम 90 लोगों की जान ले ली.

दक्षिणपूर्व में तूफान हेलेन के चलते लाखों लोग बिजली के बिना हैं. कई परिवार बाढ़ के पानी में फंसे हुए हैं. उत्तरी कैरोलिना में कम से कम 36 लोग मारे गए. दक्षिण कैरोलिना में कम से कम 25 लोग मारे गए. इनमें सलुडा काउंटी के दो अग्निशामक भी शामिल हैं. जॉर्जिया में कम से कम 17 लोग मारे गए. इनमें से दो अलामो में आए बवंडर में मारे गए.

फ्लोरिडा में कम से कम 11 लोगों की मौत हो गई. पिनेलस काउंटी में डूबने से कई लोगों की मौत हो गई. रिपोर्ट के अनुसार उत्तरी कैरोलिना के बनकोम्ब काउंटी को ऑनलाइन फॉर्म के माध्यम से लगभग 600 गुमशुदा व्यक्तियों की रिपोर्ट प्राप्त हुई. इस बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने आश्वासन दिया है कि उनका प्रशासन तूफान हेलेन से प्रभावित समुदायों को आवश्यक सहायता और संसाधन प्रदान करने के लिए राज्य और स्थानीय अधिकारियों के साथ बातचीत कर रहा है.

एक्स पर एक पोस्ट साझा करते हुए बाइडेन ने कहा कि तूफान हेलेन के मद्देनजर राहत बचाव अभियान को लेकर मेरी टीम द्वारा मुझे जानकारी दी जा रही है. प्रशासन समुदायों को आवश्यक समर्थन और संसाधन सुनिश्चित करने के लिए स्थानीय अधिकारियों के साथ लगातार संपर्क में हैं.

ये भी पढ़ें- अमेरिका में तूफान हेलेन ने मचाई तबाही, 56 से अधिक लोगों की मौत

ABOUT THE AUTHOR

...view details