दिल्ली

delhi

हत्या के प्रयास के बाद ट्रंप मिल्वौकी सम्मेलन में गए, बोले- किसी शूटर को शेड्यूल बदलने की अनुमति नहीं दी जा सकती - Trump rally shooting

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jul 15, 2024, 7:16 AM IST

SHOOTING AT TRUMP RALLY: डोनाल्ड ट्रंप रविवार को मिल्वौकी पहुंचे, जहां उन्हें इस सप्ताह के अंत में औपचारिक रूप से रिपब्लिकन राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में नामित किया जाएगा. बता दें कि एक दिन पहले यानी शनिवार को उनकी हत्या का असफल प्रयास किया गया था.

SHOOTING AT TRUMP RALLY
पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप. (AP)

वाशिंगटन:पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप शनिवार को जानलेवा हमले के बाद भी रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन में भाग लेने के लिए रविवार को मिल्वौकी के लिए रवाना हुए. ट्रंप के सहयोगी, डैन स्कैविनो ने एक्स पर हवाई अड्डे पर ट्रंप के काफिले का एक वीडियो साझा किया, जिसमें उनके समर्थकों से मिले समर्थन और शुभकामनाओं के लिए आभार व्यक्त किया गया.

अपने पोस्ट में, स्कैविनो ने लिखा कि वह आप सभी की प्रार्थनाओं, समर्थन और शुभकामनाओं के लिए बहुत आभारी हैं. व्हील्स अप ... ग्रेट स्टेट ऑफ विस्कॉन्सिन! ट्रंप को शनिवार को पेंसिल्वेनिया में एक रैली में हत्या के प्रयास के दौरान कान में गोली लगी थी. सीएनएन के अनुसार, ट्रंप के सलाहकारों ने कहा कि वह 'अच्छा कर रहे हैं' और मिल्वौकी में जीओपी सम्मेलन के लिए 'उत्सुक' हैं. ट्रंप ने ट्रुथ सोशल पर यह भी पुष्टि की कि वह निर्धारित समय पर मिल्वौकी जा रहे हैं.

ट्रंप ने कहा कि कल की भयानक घटनाओं के आधार पर, मैं विस्कॉन्सिन और रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन की अपनी यात्रा को दो दिन के लिए टालने जा रहा था, लेकिन अभी मैंने फैसला किया है कि मैं किसी 'शूटर' या संभावित हत्यारे को शेड्यूलिंग या किसी और चीज में बदलाव करने की अनुमति नहीं दे सकता. इसलिए, मैं आज दोपहर 3:30 बजे निर्धारित समय पर मिल्वौकी के लिए रवाना हो जाऊंगा. धन्यवाद!

ट्रंप की यह पोस्ट विस्कॉन्सिन रिपब्लिकन पार्टी के अध्यक्ष ब्रायन शिमिंग के बयान के बाद आई है, जिन्होंने कहा था कि रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के शेड्यूल में कोई बड़ा बदलाव नहीं किया गया है. शनिवार को ट्रंप एक चुनाव अभियान रैली में मंच पर थे, जब गोलियों की आवाज आई और सीक्रेट सर्विस एजेंट मंच पर आ गए.

संघीय जांच ब्यूरो ने बंदूकधारी की पहचान पेंसिल्वेनिया के बेथेल पार्क के 20 वर्षीय थॉमस मैथ्यू क्रूक्स के रूप में की. अल जजीरा की रिपोर्ट के अनुसार, एफबीआई इस पूरी घटना की 'संभावित घरेलू आतंकवाद' के रूप में जांच कर रही है. एफबीआई के विशेष एजेंट केविन रोजेक ने संवाददाताओं को बताया कि ट्रंप की हत्या के प्रयास में इस्तेमाल की गई बंदूक एक वैधानिक रूप से प्राप्त 'एआर-स्टाइल 556 राइफल' थी.

एफबीआई ने कहा कि अधिकारियों का मानना है कि अर्धस्वचालित पिस्तौल शूटर के पिता द्वारा खरीदी गई थी, लेकिन उन्हें अभी तक यह नहीं पता है कि उसने इसे कैसे प्राप्त किया या उसने अपने पिता की जानकारी के बिना इसे लिया या नहीं. मिल्वौकी में रिपब्लिकन नेशनल कन्वेंशन के प्रभारी एफबीआई के विशेष एजेंट ने कहा कि सोमवार से शुरू होने वाले कार्यक्रम के लिए सुरक्षा योजना में कोई संशोधन नहीं किया गया है. एफबीआई सुरक्षा योजनाओं से आश्वस्त है. माइकल हेन्सले ने कहा कि एफबीआई इस कार्यक्रम के लिए 'पूरी तरह से तैयार' थी.

बटलर में ट्रंप की रैली के दौरान हुए हमले की निंदा करते हुए, पेंसिल्वेनिया के गवर्नर जोश शापिरो ने रविवार को कहा कि राजनीतिक असहमति को कभी भी हिंसा के माध्यम से संबोधित नहीं किया जा सकता है. असहमति ठीक है, लेकिन हमें उन मतभेदों को सुलझाने के लिए एक शांतिपूर्ण राजनीतिक प्रक्रिया का उपयोग करने की आवश्यकता है.

उन्होंने कहा कि यह ऐसा क्षण है जब सभी नेताओं की जिम्मेदारी है कि वे नैतिक स्पष्टता के साथ बोलें और काम करें, जहां सभी नेताओं को संयम बरतने की जरूरत है, मौजूदा घृणास्पद बयानबाजी से ऊपर उठना चाहिए और इस देश के लिए बेहतर, उज्ज्वल भविष्य की तलाश करनी चाहिए.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details