दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

चुनाव से ठीक पहले बाइडेन ने 1 मिलियन से अधिक लोगों के छात्र ऋण रद्द किए

बाइडेन-हैरिस प्रशासन ने आज 60,000 से अधिक सार्वजनिक सेवा कर्मचारियों के छात्र ऋण रद्द करने की घोषणा की.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 40 minutes ago

STUDENT LOAN IN AMERICA
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन. (AP)

वाशिंगटन: वाशिंगटन: अमेरिका में चुनाव से पहले बड़ी संख्या में छात्र ऋण रद्द किये गये हैं. सरकार की इस योजना का लाभ उन लोगों को मिला है जो पढ़ाई के बाद अमेरिका की सार्वजनिक सेवा में काम कर रहे थे. राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी सूचना के मुताबिक, इस छात्र ऋण रद्दीकरण कार्यक्रम से करीब एक मिलियन लोगों को राहत मिली है.

दो साल पहले ही बाइडेन प्रशासन ने इस ऋण रद्दीकरण कार्यक्रम को अपडेट किया था. इससे पहले महज 7 हजार लोकसेवकों को ही इस योजना का लाभ मिला था. राष्ट्रपति जो बाइडेन ने गुरुवार को इसकी घोषणा करते हुए कहा कि उनके प्रशासन ने अमेरिका के शिक्षकों, अग्निशामकों, नर्सों और अन्य लोक सेवकों से किए गए वादे को पूरा किया है. उन्होंने कहा कि हालांकि कुछ रिपब्लिकन के नेतृत्व वाले राज्यों में कानूनी बाधाओं के कारण छात्र ऋण रद्दीकरण योजना को लागू नहीं किया जा सका है. लेकिन उन्हें भरोसा है कि जल्दी ही वहां भी यह योजना लागू हो जायेगी.

बाइडेन ने एक बयान में कहा कि कानूनी अड़चनों के कारण बहुत लंबे समय से सरकार अपनी प्रतिबद्धताओं को पूरा नहीं कर पा रही थी. लेकिन हमने इसे करने की कसम खाई थी. अब एक मिलियन से अधिक लोग हमारी योजना के लाभार्थी होंगे. सार्वजनिक सेवा ऋण माफी कार्यक्रम 2007 में बनाया गया था, जिसमें कॉलेज के स्नातकों को वादा किया गया था कि उनके छात्र ऋणों को 10 साल सरकारी या गैर-लाभकारी नौकरियों में काम करने के बाद माफ कर दिया जायेगा. लेकिन 2017 में जटिल पात्रता नियमों के कारण अधिकांश आवेदकों के आवेदन को अस्वीकार कर दिया गया.

ये भी पढ़ें

Last Updated : 40 minutes ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details