दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

UNSC में भारत की दावेदारी का रूस ने फिर किया समर्थन, लावरोव ने कही ये बात...

United Nations Security Council, रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि भारत को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 7 hours ago

Russian Foreign Minister Sergey Lavrov
रूस के विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव (ANI)

मॉस्को :रूस ने कहा है कि भारत, ब्राजील और अफ्रीकी देशों को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में स्थायी प्रतिनिधित्व मिलना चाहिए. सरकारी समाचार एजेंसी तास ने रविवार को यह जानकारी दी.

तास की खबर के मुताबिक रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने एआईएफ ऑनलाइन को दिए इंटरव्यू में उक्त बातें कहीं. उन्होंने कहा कि भारत के अलावा ब्राजील व अफ्रीकी देशों को काफी समय पूर्व सुरक्षा परिषद में स्थायी प्रतिनिधित्व मिल जाना चाहिए था. इन सभी देशों में विश्व की एक बड़ी आबादी रहती है, जिसका प्रतिनिधित्व सुनिश्चित किया जाना जरूरी है.

भारत सुरक्षा परिषद के स्थायी और अस्थायी सदस्यों की संख्या बढ़ाने के अलावा विभिन्न सुधारों के कई साल से किए जा रहे प्रयासों में सबसे आगे रहा है. वहीं भारत का कहना है कि 1945 में स्थापित 15 देशों की सुरक्षा परिषद 21वीं सदी के उद्देश्यों के मुताबिक उपयुक्त नहीं है. साथ ही समकालीन भू राजनीतिक वास्तविकताओं को भी प्रतिबिंबित नहीं करती है.
भारत का कहना है कि वह भी सुरक्षा परिषद का स्थायी सदस्य बनने का हकदार है.

बता दें कि पिछले महीने, ब्रिटेन के पीएम कीअर स्टार्मर, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में भारत के स्थायी सदस्यता के दावे का समर्थन किया था. गौरतलब है कि भारत 2021-22 में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का अस्थायी सदस्य बना था. दूसरी तरफ समकालीन वास्तविकता के मद्देनजर स्थायी सदस्यों की संख्या में इजाफा करने की मांग बढ़ रही है.

ये भी पढ़ें - राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर रूस जाएंगे पीएम मोदी, ब्रिक्स समिट में भाग लेंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details