दिल्ली

delhi

पुर्तगाल की जनता कल चुनेगी अपनी सरकार, जानें क्या हैं प्रमुख मुद्दे

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Mar 9, 2024, 2:12 PM IST

Portugal Election 2024 : पुर्तगाल की जनता रविवार को अपनी नई सरकार चुगेगी. यहां 230 सांसदों का चुनाव होगा. मुख्य मुकाबला दो दलों दल केंद्र-वाम सोशलिस्ट पार्टी और केंद्र-दक्षिणपंथी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच है. पढ़ें क्या हैं चुनाव के मुख्य मुद्दे जिनके आधार पर जनता अपनी नई सरकार चुगेगी.

Portugal Election 2024
प्रतीकात्मक तस्वीर.

लिस्बन: पुर्तगाल में रविवार को प्रारंभिक आम चुनाव के लिए वोटिंग होने वाली है. इस मतदान में 10.8 मिलियन पंजीकृत मतदाता देश की संसद नेशनल असेंबली के लिए 230 सांसदों का चुनाव करेंगे. जिसके बाद नई विधायी सरकार बनेगी. यह मुकाबला दो उदारवादी दल केंद्र-वाम सोशलिस्ट पार्टी और केंद्र-दक्षिणपंथी सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के बीच माना जा रहा है. यही दो दल हैं जो दशकों से बारी-बारी से सत्ता में रहे हैं. इस बार भी इनके बीच अधिकांश वोट हासिल करने की उम्मीद है. लेकिन हाल के दिनों में एक कट्टरपंथी दक्षिणपंथी का ऊभार भी देखा गया है. माना जा रहा है कि यह मुख्यधारा की पार्टियों से जनता के मोहभंग का प्रतीक है.

सोशलिस्ट पार्टी के नेता पेड्रो नूनो सैंटोस. (AP)

ये वे मुद्दे हैं जो अभियान के केंद्र में रहे हैं:

भ्रष्टाचार और घोटाले : चुनाव इसलिए हो रहा है क्योंकि भ्रष्टाचार की जांच के दौरान नवंबर में समाजवादी सरकार गिर गई थी. इस घोटाले में प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा के आधिकारिक आवास की पुलिस तलाशी और उनके चीफ ऑफ स्टाफ की गिरफ्तारी शामिल थी. हालांकि, कोस्टा पर किसी भी अपराध का आरोप नहीं लगाया गया है. इसके अलावा हाल के सप्ताहों में, लिस्बन की एक अदालत ने फैसला किया कि 2005-2011 में सत्ता में रहे एक पूर्व समाजवादी प्रधान मंत्री को अपने कार्यकाल के दौरान कथित तौर पर लगभग 34 मिलियन यूरो ($ 36.7 मिलियन) के गबन के लिए मुकदमा चलाना चाहिए.

केंद्र-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक गठबंधन गठबंधन के नेता लुइस मोंटेनेग्रो. (AP)

भ्रष्टाचार के आरोपों से सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी भी शर्मिंदा हुई है. पुर्तगाल के मदीरा द्वीप समूह में हाल ही में भ्रष्टाचार की जांच के कारण दो प्रमुख सोशल डेमोक्रेट अधिकारियों को इस्तीफा देना पड़ा. यह घोटाला उसी दिन सामने आया जब सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी ने लिस्बन में एक भ्रष्टाचार-विरोधी बिलबोर्ड का अनावरण किया, जिसमें कहा गया था कि यह इस तरह नहीं चल सकता. 5 साल पुरानी कट्टरपंथी दक्षिणपंथी लोकलुभावन पार्टी, जिसे चेगा, या 'बहुत हो गया' कहा जाता है, ने भ्रष्टाचार के खिलाफ लड़ाई को अपने राजनीतिक बैनरों में से एक बना लिया है और घोटालों से लाभ उठा सकती है.

पुर्तगाली कार्यवाहक प्रधान मंत्री एंटोनियो कोस्टा ने पार्टी के प्रतीक के साथ एक छाता पकड़ रखा है, जबकि सोशलिस्ट पार्टी के नेता पेड्रो नूनो सैंटोस, लिस्बन में एक चुनाव अभियान के दौरान सड़क पर अपनी मुट्ठी उठाए हुए. (AP)

एक आवास संकट : यूरोपीय संघ के आंकड़ों से पता चलता है कि 2010 और पिछले साल की दूसरी तिमाही के बीच पुर्तगाल में घर की कीमतों में लगभग 80% की वृद्धि हुई और किराए में लगभग 30% की वृद्धि हुई. यह बढ़ोतरी वेतन वृद्धि से कहीं अधिक थीं. अधिकांश मूल्य वृद्धि हाल के वर्षों में आई है, जो मुख्य रूप से विदेशी निवेशकों और अल्पकालिक किराये की तलाश करने वाले पर्यटकों की आमद से प्रेरित है. यह बदलाव राजधानी लिस्बन जैसे बड़े शहरों में उत्सुकता से महसूस किया गया है, जहां कई स्थानीय लोगों को आवास बाजार से बाहर कर दिया गया है. पिछले साल बंधक दरों और मुद्रास्फीति में वृद्धि से समस्या और अधिक गंभीर हो गई थी.

मध्य-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक एलायंस गठबंधन के नेता लुइस मोंटेनेग्रो. (AP)

कम वेतन : पुर्तगाली लंबे समय से पश्चिमी यूरोप में सबसे कम कमाई करने वालों में से रहे हैं. यह हंगामा और वेतन को लेकर नवीनतम सड़क विरोध प्रदर्शन पुलिस अधिकारियों की ओर से हुआ है. पिछले साल, कर से पहले औसत मासिक वेतन लगभग 1,500 यूरो ($1,630) था. रिपोर्ट के मुताबिक इतने में लिस्बन में एक बेडरूम का फ्लैट किराए पर लेना भी मुश्किल था. 800,000 से अधिक लोगों की अर्जित न्यूनतम वेतन 820 यूरो ($893) प्रति माह है. यह टेक-होम वेतन 676 यूरो ($736) है. करीब 30 लाख पुर्तगाली कर्मचारी प्रति माह 1,000 यूरो ($1,090) से कम कमाते हैं.

सोशलिस्ट पार्टी के नेता पेड्रो नूनो सैंटोस, लिस्बन उपनगर मोस्कविडे में सड़क पर प्रचार के दौरान समर्थकों को संबोधित करते हुए. (AP)

कमजोर आर्थिक विकास और उत्पादकता ने आय पर अंकुश लगा रखा है. इस सदी के पहले 22 वर्षों में, प्रति व्यक्ति औसत वार्षिक सकल घरेलू उत्पाद की वृद्धि लगभग 1% थी. अर्थव्यवस्था निचले स्तर पर फंसी हुई महसूस हो रही है. पुर्तगाल की प्रति व्यक्ति जीडीपी 2011 से यूरोपीय संघ के औसत के 80% से कम रही है, और इससे पहले यह कभी भी 83% से अधिक नहीं हुई थी.

मध्य-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक एलायंस गठबंधन के नेता लुइस मोंटेनेग्रो, लिस्बन में एक चुनाव अभियान के दौरान समर्थकों को इशारा करते हुए. (AP)

प्रमुख उम्मीदवार

  1. समाजवादी नेता पेड्रो नूनो सैंटोस एक विधायक और आवास और बुनियादी ढांचे के पूर्व मंत्री हैं. 46 वर्षीय सैंटोस ने बेल-आउट फ्लैग कैरियर टीएपी एयर पुर्तगाल के संचालन और नए लिस्बन हवाई अड्डे की साइट पर अनसुलझे विवाद के कारण पिछली सरकार को छोड़ दिया. वह उत्तरी पुर्तगाल के सफल व्यावसायिक हितों वाले एक परिवार से आते हैं. जब वह बहुत छोटे थे, तब उन्होंने एक बार पॉर्श गाड़ी चलाई थी, लेकिन कहते हैं कि वह कार रखने में 'आरामदायक महसूस नहीं करते थे' इसलिए उन्होंने इसे बेच दिया.
    सोशलिस्ट पार्टी का एक समर्थक मोस्कविडे के लिस्बन उपनगर में सड़क पर अपने नेता पेड्रो नूनो सैंटोस के साथ चुनाव अभियान के दौरान गुलाब और एक पुर्तगाली झंडा पकड़े हुए. (AP)
  2. 51 वर्षीय सोशल डेमोक्रेटिक पार्टी के नेता लुइस मोंटेनेग्रो एक वकील हैं, जिन्होंने 29 साल की उम्र में पहली बार संसद में प्रवेश करने के बाद 16 साल तक कानून निर्माता के रूप में काम किया. वह डेमोक्रेटिक अलायंस के प्रमुख हैं, जो चुनाव के लिए गठित ज्यादातर छोटी दक्षिणपंथी पार्टियों का एक समूह है. वह कभी भी पुर्तगाली सरकार का हिस्सा नहीं रहे. पुलिस ने 2017 में दावों की जांच की कि मोंटेनेग्रो को एक मीडिया कंपनी की ओर से फुटबॉल मैच देखने के लिए यात्रा के खर्च का भुगतान मिला था. लेकिन बाद में मामला छोड़ दिया गया.
    मध्य-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक अलायंस गठबंधन के रंग पहने हुए एक महिला. (AP)
  3. 41 वर्षीय चेगा नेता आंद्रे वेंचुरा के पास प्रधान मंत्री बनने की कोई संभावना नहीं है, लेकिन अगर उनकी पार्टी का समर्थन बढ़ता है तो चुनाव के बाद वह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं. वेंचुरा का करियर रंगीन रहा है. वह एक प्रैक्टिसिंग वकील और कर कानून में विशेषज्ञता वाले विश्वविद्यालय के प्रोफेसर से लेकर एक उत्साही टीवी सॉकर पंडित, लेखक और अभियान पथ पर एक जोरदार वक्ता रहे हैं.
    पुर्तगाल के लिस्बन में चुनाव प्रचार समापन रैली के अंत में केंद्र-दक्षिणपंथी डेमोक्रेटिक अलायंस गठबंधन के नेता लुइस मोंटेनेग्रो ने तालियां बजाईं. (AP)

ABOUT THE AUTHOR

...view details