दिल्ली

delhi

ट्रंप और अमेरिकी अधिकारियों की हत्या की साजिश का खुलासा, ईरान से संबंध रखने वाले पाकिस्तानी पर आरोप - Trump assassination plot

By ANI

Published : Aug 7, 2024, 10:54 AM IST

Assassination plot targeting Trump US officials: अमेरिकी अदालत में एक बड़ा खुलासा हुआ है. ईरान से संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी शख्स ने अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपित डोनाल्ड ट्रंप और अमेरिकी अधिकारियों की हत्या की साजिश रची थी. पढ़ें पूरी रिपोर्ट...

Pakistani national
पाकिस्तानी नागरिक आसिफ मर्चेंट और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ( दाहिनी ओर) (AP)

वाशिंगटन: अमेरिकी न्याय विभाग ने ईरानी से कथित संबंध रखने वाले एक पाकिस्तानी नागरिक पर अमेरिका में राजनीतिक हत्याएं करने की कोशिश करने का आरोप लगाया है. इसमें अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का नाम सीधे तौर पर नहीं है लेकिन कथित साजिश के लक्ष्यों में से एक ट्रंप भी शामिल थे. इस खुलासे के बाद अमेरिकी सरकार के अधिकारियों ने पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प और अन्य अधिकारियों की सुरक्षा बढ़ा दी गई.

किसने रची ट्रंप की हत्या की साजिश
पाकिस्तानी नागरिक आसिफ मर्चेंट (46) ने अमेरिकी धरती पर किसी राजनेता या अमेरिकी सरकारी अधिकारी की हत्या की नाकाम साजिश रची. उसका संबंध ईराना से बताया जाता है. अदालती दस्तावेज के अनुसार ब्रुकलिन में दर्ज एक संघीय शिकायत में उसके खिलाफ हत्या के लिए भाड़े पर हथियार रखने का आरोप लगाया गया है.

अदालती दस्तावेज के अनुसार ब्रुकलिन में दर्ज एक संघीय शिकायत में 46 वर्षीय पाकिस्तानी नागरिक आसिफ मर्चेंट पर अमेरिकी धरती पर किसी राजनेता या अमेरिकी सरकारी अधिकारी की हत्या की नाकाम साजिश के सिलसिले में हत्या के लिए भाड़े पर हथियार रखने का आरोप लगाया गया है. आसिफ मर्चेंट को आसिफ रजा मर्चेंट के नाम से भी जाना जाता है.

एफबीआई ने साजिश का भंडाफोड़ किया
पाकिस्तानी नागरिकआसिफ मर्चेंट के द्वारा किसी भी हमले को अंजाम दिए जाने से पहले ही खुफिया जांच एजेंसियों ने उसके नापाक इरादों को नाकाम कर दिया. आरोपी शख्स अभी न्यूयॉर्क में संघीय हिरासत में है. आसिफ मर्चेंट ने जिन हत्यारों को कथित तौर पर काम पर रखने का प्रयास किया था, वे एफबीआई सिक्रेट एजेंट थे. इस मामले का भंडाफोड़ अमेरिकी जांच एजेंसियों के लिए बड़ी उपलब्धि माना जा रहा है. अमेरिकी न्याय विभाग देश की सुरक्षा, सरकारी अधिकारियों और हमारे नागरिकों को विदेशी खतरों से बचाने के लिए त्वरित और निर्णायक कार्रवाई करेगा.

पाकिस्तानी नागरिक ने ऐसे रची साजिश
संघीय अभियोजकों ने अदालत में दर्ज शिकायत में कहा कि मर्चेन्ट ने न्यूयॉर्क शहर की यात्रा की और अगस्त के अंत या सितम्बर के आरम्भ में साजिश को अंजाम देने की योजना बनाई. जून के मध्य में मर्चेंट ने ऐसे लोगों से मुलाकात की, जिनके बारे में उसे लगता था कि वे हिटमैन हैं, लेकिन वास्तव में वे अंडरकवर एफबीआई एजेंट थे.

मर्चेंट को विश्वास था कि वह इस योजना में उसकी सहायता कर सकता है. इस व्यक्ति ने मर्चेंट के इरादों की जानकारी कानून प्रवर्तन एजेंसियों को दी और एक गोपनीय स्रोत बन गया. जून की शुरुआत में गोपनीय स्रोत के साथ एक बैठक के दौरान, मर्चेंट ने हत्या की साजिश की रूपरेखा बताई. हत्या पर चर्चा करते समय उसने बंदूक जैसा इशारा किया और स्पष्ट किया कि लक्ष्य 'यहां' होंगे, जिसका मतलब अमेरिका था. मर्चेंट की योजना में विभिन्न आपराधिक गतिविधियां शामिल थी.

मर्चेंट की योजना में दस्तावेज चुराना, विरोध प्रदर्शन आयोजित करना, किसी राजनीतिक व्यक्ति या सरकारी अधिकारी की हत्या करना भी शामिल था. उसने संभावित लक्ष्यों के आसपास सुरक्षा उपायों के बारे में चिंता व्यक्त की और हत्या को अंजाम देने के लिए कई परिदृश्यों पर चर्चा की. मर्चेंट ने हत्या के लिए अग्रिम के रूप में 5,000 अमेरिकी डॉलर नकद देने की व्यवस्था की और 21 जून को सफलतापूर्वक यह भुगतान किया. इस लेन-देन के बाद उसने ट्रम्प की हत्या के प्रयास से एक दिन पहले 12 जुलाई, 2024 को देश छोड़ने की योजना बनाई. हालाँकि, कानून प्रवर्तन ने हस्तक्षेप किया और उसे जाने से पहले ही गिरफ्तार कर लिया.

ये भी पढ़ें-बाइडेन ने ट्रंप की पेनसिल्वेनिया रैली में सुरक्षा की स्वतंत्र समीक्षा के आदेश दिए

ABOUT THE AUTHOR

...view details