दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

रूस- यूक्रेन जंग में किम जोंग की एंट्री, 1500 सैनिक ले रहे ट्रेनिंग, दो देशों ने लगाये ये आरोप

दक्षिण कोरिया और यूक्रेन की ओर से रूस में 1500 उत्तर कोरियाई सैनिकों के पहुंचने और ट्रेनिंग लेने का दावा किया गया है.

By IANS

Published : 13 hours ago

north-korean-troops
यूक्रेन द्वारा जारी तस्वीर में कथित तौर पर रूस में उत्तर कोरियाई सैनिक दिख रहे हैं (AP)

सियोल: दक्षिण कोरिया की राष्ट्रीय खुफिया सेवा (एनआईएस) ने दावा किया है कि 1,500 उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस भेजा गया है. रूस यूक्रेन के साथ आर पार की लड़ाई लड़ रहा है. कहा जा रहा है कि इस युद्ध में उत्तर कोरियाई सैनिकों की एंट्री से लड़ाई का पूरा परिदृश्य बदल जाएगा.

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूस के सुदूर पूर्व में एक प्रशिक्षण मैदान में वर्दी और उपकरण प्राप्त करते हुए देखा गया. इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है. माना जाता है कि उत्तर कोरियाई सैनिकों को यूक्रेन में अग्रिम पंक्ति में भेजे जाने से पहले प्रशिक्षण दिया जा रहा है. इसे रूस और उत्तर कोरिया के बीच लगातार बढ़ते संबंधों का स्पष्ट संकेत माना जा रहा है.

यूक्रेनी राष्ट्रपति ने उठाए सवाल

कहा जा रहा है कि उत्तर कोरियाई सैनिक यूक्रेन में रूस के युद्ध में प्रत्यक्ष भूमिका के लिए खुद को तैयार कर रहा है. यूक्रेनी राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने इस सप्ताह नाटो शिखर सम्मेलन में कहा कि रूस और उत्तर कोरिया के गहरे होते गठबंधन के बारे में बार-बार चेतावनी दी है. उन्होंने कहा कि हजारों की संख्या में उत्तर कोरियाई सैनिक रूस के रास्ते में हैं.

यूक्रेन की ओर से जारी किया गया वीडियो

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यूक्रेन की ओर से एक वीडियो जारी किया है. इसमें कोरियाई सैनिकों को रूसी सैन्य वर्दी लेने के लिए कतार में खड़े दिखाया गया. यूक्रेन का कहना है कि यह वीडियो उत्तर कोरिया द्वारा भेजे गए सैनिकों की शुरूआत को दर्शाता है. वीडियो में उत्तर कोरियाई सैनिकों को रूसी सैनिकों से बैग, कपड़े और अन्य परिधान लेने के लिए कतार में खड़े हुए दिखाया गया है.

दक्षिण कोरिया ने सैन्य तैनाती की तस्वीरें जारी की

दक्षिण कोरिया की खुफिया एजेंसी ने रूस में उत्तर कोरिया की सैन्य तैनाती के सबूत के तौर पर तस्वीरें जारी की हैं. उनमें से एक तस्वीर दक्षिण कोरिया द्वारा संचालित उपग्रह द्वारा ली गई है. योनहाप समाचार एजेंसी की रिपोर्ट के अनुसार दो तस्वीरें वैश्विक उपग्रह इमेजरी प्रदाता एयरबस की हैं. राष्ट्रीय खुफिया सेवा (NIS) ने शुक्रवार को कहा कि यूक्रेन में युद्ध के लिए रूस में उत्तर कोरिया के सैनिकों की तैनाती की गई है.

उपग्रह चित्रों का खुलासा करते हुए राष्ट्रीय खुफिया सेवा ने कहा कि उत्तर कोरिया ने यूक्रेन के खिलाफ युद्ध में सहायता के लिए रूस में लगभग 12,000 सैनिक भेजने का निर्णय लिया है. उत्तर कोरिया ने व्लादिवोस्तोक में पहले ही 1,500 विशेष बलों को तैनात कर दिया है.

दक्षिण कोरिया एक सैन्य टोही उपग्रह सहित कई उपग्रहों से इसकी निगरानी की जा रही है. हालांकि सैन्य उपग्रहों द्वारा ली गई तस्वीरों को आमतौर पर सरकारी प्रेस विज्ञप्ति में शामिल नहीं किया जाता है. उसे सेना की दृष्टि से जांच पड़ताल के लिए रखा जाता है. साउथ कोरिया सरकार द्वारा संचालित उपग्रहों और सैन्य साधनों से उत्तर कोरिया की गतिविधियों को बारीकी से ट्रैक किया जाता है.

ये भी पढ़ें- 24 साल बाद उ. कोरिया पहुंचे पुतिन, हुए कई महत्वपूर्ण समझौते, अमेरिका ने कहा- चिंतित हैं हम

ABOUT THE AUTHOR

...view details