दिल्ली

delhi

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 12, 2024, 9:14 AM IST

ETV Bharat / international

इतालवी तट रक्षक ने जहाज डूबने के बाद 22 लोगों को बचाया, 9 शव बरामद, 15 लापता - Italian coast guard rescues

Italian Coast Guard Rescues: इतालवी तट रक्षक का कहना है कि लैम्पेदुसा द्वीप से लगभग 30 मील दक्षिण में एक तूफान में तस्करों की नाव पलट जाने के बाद उसने 22 लोगों को बचाया है और नौ शव बरामद किए हैं.

Italian Coast Guard Rescues
इतालवी तट रक्षक ने जहाज डूबने 22 लोगों को बचाया. (AP)

मिलान: लैम्पेडुसा द्वीप से लगभग 50 किलोमीटर (30 मील) दक्षिण में एक तूफान में तस्करों की नाव पलट जाने के बाद इतालवी तट रक्षक ने 22 लोगों को बचाया और नौ शव बरामद किए. अधिकारियों ने गुरुवार को यह जानकारी दी. जीवित बचे लोगों ने संकेत दिया कि स्टील-बॉटम नाव रविवार रात ट्यूनीशिया के स्फैक्स से गिनी, बुर्किना फासो, माली और आइवरी कोस्ट के 46 लोगों को लेकर रवाना हुई थी.

संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा, बुधवार सुबह नाव पलट गई क्योंकि लहरें 5 मीटर (16 फीट) तक ऊपर पहुंच गईं और नाव का इंजन खराब हो गया. यूएनएचसीआर ने कहा कि पीड़ितों में 6 महीने का एक बच्चा और आठ पुरुष थे. जीवित बचे लोगों में से छह का गंभीर हाइपोथर्मिया और दो लोगों का डिहाइड्रेशन के लिए इलाज किया गया. ये सभी अभी भी अस्पताल में भर्ती हैं.

इतालवी तट रक्षक ने जहाज डूबने 22 लोगों को बचाया. (AP)

2 1/2 मीटर (8 फीट) से अधिक ऊंची लहरों वाले समुद्र में बचाव के बाद, तटरक्षक बल ने कहा कि उसने उस क्षेत्र की हवाई निगरानी जारी रखी है, जो माल्टा के खोज और बचाव क्षेत्र के अंतर्गत है. गर्मियों के करीब आते ही अफ्रीका से यूरोप तक भूमध्य सागर को पार करने के प्रयास आम तौर पर बढ़ जाता है. जिससे अधिक जहाजों के डूबने की चिंता बढ़ जाती है, खासकर जब इतालवी बंदरगाह नियम चैरिटी बचाव नौकाओं के संचालन को प्रतिबंधित कर रहे हैं.

इटली की धुर दक्षिणपंथी नेतृत्व वाली सरकार हाल ही में प्रत्येक बचाव के बाद चैरिटी नौकाओं को उत्तरी बंदरगाहों पर जाने का निर्देश दे रही है, उनके संचालन को कम कर रही है, और उन नौकाओं को जब्त कर रही है जो उसके नियमों का उल्लंघन करती हैं. यूएनएचसीआर के प्रवक्ता फेडेरिको फॉसी ने कहा कि गर्मी के मौसम के आगमन के साथ, हम समुद्र में और अधिक घटनाओं की आशंका रहती है. क्योंकि ज्यादातर लोग पूरी तरह से बेकार हो चुकी नावों के साथ इटली की ओर यात्रा करते हैं.

प्रवासन के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन ने उत्तरी अफ्रीका से इटली तक घातक मध्य भूमध्य मार्ग पर लापता प्रवासियों की संख्या इस वर्ष अब तक 385 बताई है. 2014 के बाद से जब लापता प्रवासी परियोजना शुरू की गई थी अबतक 23,109 प्रवासी लापता बताये जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें

ABOUT THE AUTHOR

...view details