दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

'हमास चीफ याह्या सिनवार मारा गया', इजराइली सेना ने की पुष्टि

इजराइली सेना ने कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार को मार दिया गया है. आईडीएफ ने इसकी पुष्टि कर दी है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 4 hours ago

Updated : 3 hours ago

Yahya Sinwar, Hamas Leader
याह्या सिनवार, हमास नेता (IDF Social Account)

नई दिल्ली : इजराइली सेना ने गुरुवार को कहा कि हमास नेता याह्या सिनवार को मार दिया गया. आईडीएफ ने इसकी पुष्टि की है. याह्या सिनवार हमास का राजनीतिक फेस है. सेना के अनुसार गाजा के हवाई हमले में तीन आतंकी मारे गए हैं, जिनमें से एक याह्या सिनवार शामिल हो सकता है.

सेना ने सोशल मीडिया एक्स पर लिखा, "गाजा पट्टी में आईडीएफ लड़ाकों की एक गतिविधि के दौरान, तीन आतंकवादी मारे गए हैं. आईडीएफ और शिन बेट इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार है. इस स्तर पर, आतंकवादियों की पहचान की पुष्टि नहीं की जा सकती है."

इजराइली सेना द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक जिस इमारत पर हमला किया गया, वहां पर बंधकों का कोई निशान नहीं था. इसमें यह भी कहा गया है कि आईडीएफ और शिन बेट बल दोनों का काम जारी है.

आपको बता दें कि याह्या सिनवार को सात अक्टूबर के हमला का मास्टरमाइंड माना जाता है. पिछले साल सात अक्टूबर को हमास ने इजराइल पर हमला कर दिया था. इस हमले में 1200 से अधिक लोग मारे गए थे, और कई लोगों को बंधक बना लिया गया था.

इस हमले के बाद इजराइल और हमास के बीच जंग जारी है. इजराइली हमले में अब तक 32 हजार से अधिक लोग मारे गए हैं. इजराइल ने लेबनान पर भी हमला किया है.

द न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्टके मुताबिक, हमास नेता याह्या सिनवार ने दो साल से अधिक समय से अपने शीर्ष कमांडरों के साथ मिलकर इजराइल पर हमले की साजिश रच रहा था. उसे उम्मीद थी कि आतंकवादी समूह के चार दशक के इतिहास में इजराइल पर सबसे विनाशकारी और अस्थिर करने वाला हमला होगा.

रिपोर्ट के अनुसार इजराइली सेना द्वारा जब्त किए गए हमास की गुप्त बैठकों के मिनट दस्तावेज 7 अक्टूबर के हमले की योजना का विस्तृत रिकॉर्ड प्रदान करते हैं. साथ ही दस्तावेज बताते हैं कि सिनवार को हमास के सहयोगियों, ईरान और हिजबुल्लाह को हमले में शामिल होने के लिए मनाने या हमास द्वारा सीमा पार से अचानक हमला किए जाने की स्थिति में इजराइल के खिलाफ व्यापक लड़ाई के लिए प्रतिबद्ध होने के दृढ़ संकल्प का था.

ये भी पढ़ें : हिज्बुल्लाह ने लेबनान से कई रॉकेट लॉन्च किये, इजराइल ने की जवाबी कार्रवाई

Last Updated : 3 hours ago

ABOUT THE AUTHOR

...view details