दिल्ली

delhi

ETV Bharat / international

IDF ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 500 ठिकानों को नेस्तनाबूद कर 150 लड़ाकों को मार गिराया

लेबनान में इजराइल और हिजबुल्लाह के बीच संघर्ष जारी है. इस बीच आईडीएफ चुन-चुन कर हिजबुल्लाह के किठानों को नेस्तनाबूद कर रहा है.

By ETV Bharat Hindi Team

Published : 5 hours ago

israel hezbollah war
IDF ने लेबनान में हिजबुल्लाह के 500 ठिकानों को नेस्तनाबूद किया (AP)

जेरूसलम: इजराइल रक्षा बलों ने दक्षिणी लेबनान में हिजबुल्लाह के 500 ऐसे ठिकानों को नष्ट करने का दावा किया जहां से लड़ाके अपनी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे. यही नहीं 2 अक्टूबर को लेबनान पर हमले के बाद से 150 लड़ाकों को मार गिराने का दावा किया गया है.

द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के इजराइली रक्षा बलों ने लेबनान में अभी जमीनी अभियान चलाया है. इसके तहत वैसे ठिकानों को निशाना बनाया जा रहा है जहां से छिपकर हिजबुल्लाह इजराइल पर रॉकेट और मिसाइल दागा करता है. साथ ही हथियारों का भंडारण करता है. आईडीएफ के ऑपरेशन में हिजबुल्लाह लड़ाकों के ट्रेनिंग सेंटरों को भी निशाना बनाया जा रहा है.

इसके अलावा आईडीएफ ने कई सुरंगों को नष्ट कर दिया गया है. सुरक्षा बलों ने 100 से अधिक हथियारों के भंडारों का पता लगाया गया और उन्हें भी नष्ट कर दिया गया. द जेरूसलम पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार इजरायल के लिए आतंकवादी अभियानों के लिए काम करने वाली 188वीं बख्तरबंद ब्रिगेड की सेनाओं ने यारून क्षेत्र में हिजबुल्लाह के मुख्यालय को नष्ट कर दिया. आईडीएफ ने कोर्नेट मिसाइलों और कई अन्य हथियारों सहित हाई क्वालिटी वाली एंटी-टैंक मिसाइलों की बहुत बड़ी मात्रा का पता लगाया और उसे नेस्तनाबूद कर दिया.

आईडीएफ ने एक बड़े लड़ाके को मार गिराया

आईडीएफनेहिजबुल्लाह के सीरिया में टेरर सेल के सदस्य और गोलान लड़ाका नेटवर्क में शामिल एक बड़े लड़ाके अदहम जाहौत को आज सुबह मार गिराने का दावा किया है. आईडीएफ का कहना है कि उसने इजराइल के खिलाफ ऑपरेशन को आसान बनाने के लिए खुफिया जानकारी सीरियाई मोर्चे को दिया.

आईडीएफ की रणनीति की तारीफ

आईडीएफ की तारीफ इस बात के लिए की जा रही है कि इस बार लेबनान में किए गए हमले में सैनिकों को काफी कम नुकसान उठाना पड़ा है. रिपोर्ट के अनुसार रक्षा जानकारों का कहना है कि 2006 के दूसरे लेबनान युद्ध में आईडीएफ को काफी संघर्ष करना पड़ा था. उस दौरान हिजबुल्लाह द्वारा घात लगाकर हमले किये गये थे. लेकिन इस बार ऐसा नहीं हुआ. पर्यवेक्षकों को आश्चर्य हुआ कि आईडीएफ को अधिक नुकसान नहीं हुआ है. इसके पीछे माना जा रहा है कि दक्षिणी लेबनान में निचले स्तर के अधिकांश कमांडरों को पहले ही भी मार गिराया गया था.

लेबनान पर हमला अभी तो शुरुआत है: IDF

रिपोर्ट के अनुसार लेबनान पर आईडीएफ के हमले के अभी हफ्ते भर हुए है. आईडीएफ की ओर से कहा जा रहा है कि अभी तो ये केवल शुरुआत है. हालांकि कुछ वरिष्ठ आईडीएफ अधिकारियों का कहना है कि यह हमला कुछ सप्ताह के भीतर समाप्त हो सकता है.

ये भी पढ़ें-नेतन्याहू की लेबनान के लोगों से अपील, हिजबुल्लाह को उखाड़ फेंको और अपने देश को आजाद करो

ABOUT THE AUTHOR

...view details